पुस्तकालय है ज्ञानार्जन करने का एक सशक्त माध्यम : नीलम शर्मा

  • रा0व0मा0 विद्यालय जटवाड़ के विद्यार्थियों ने सरदार पटेल डिजिटल लाइब्रेरी का किया शैक्षिक भ्रमण

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 19 जुलाई :

       रा0व0मा0 विद्यालय जटवाड़ के विद्यार्थियों ने आज सरदार पटेल डिजिटल लाइब्रेरी का शैक्षिक भ्रमण किया। कक्षा ग्यारहवीं की कला संकाय के विद्यार्थियों ने इसमें प्रतिभाग किया। विद्यार्थियों ने बताया कि गत सप्ताह अत्यधिक बारिश के कारण स्कूल बंद थे तो उन्हें जब भी समय मिलता वे लाइब्रेरी आकर पुस्तकें पढ़ते थे। प्रधानाचार्य नीलम शर्मा ने इस अवसर पर विद्यार्थियों के साथ चर्चा की और उन्हें बताया कि किस प्रकार लाइब्रेरी में पुस्तकों के अध्ययन से भावी जीवन में सहायता मिलती है,  कैसे पुस्तके खोजी जाती हैं तथा कैसे हम किताबों का रख रखाव कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी पुस्तकालय ज्ञानार्जन करने का एक सशक्त माध्यम है। जब भी समय मिले पुस्तकालय जाकर वहां रखी किताबों को अवश्य पढना चाहिए। छात्र हरमन, रोहित, रोनिका व गगनदीप चार समूह प्रमुखों के रूप में उपस्थित रहे। उन्होने कहा कि लाइब्रेरी के शांत वातावरण में अध्ययन किया जिसका उन्हें लाभ मिला है।

            प्रिंसीपल नीलम शर्मा ने कहा कि सरदार पटेल पुस्तकालय बनने से विद्यार्थीयों को इसका लाभ मिलेगा। लाइब्रेरी में कम्पयूटर व इंटरनेट की सुविधा होने से इसका भरपूर लाभ विद्यार्थीयों को मिल रहा है। यहां पर ज्ञानवद्र्धक किताबें, सामान्य ज्ञान आदि विषयों की पुस्तकों से विद्यार्थी ज्ञान अर्जित कर रहे है।

         लाइब्रेरीयन रीना देवी व बेबी रानी ने बताया कि लाइब्रेरी में स्कूल के बच्चों के अलावा अन्य लोग भी पुस्तके पढने आते है। उन्होंने बताया कि प्रति दिन पुस्तकालय में लगभग 20 बच्चे व अन्य लोग आते है।

            इस पुस्तकालय में आधुनिक सुखसुविधाओं के साथ डिजिटल लाइब्रेरी भी है। उत्तर बिजली वितरण निगम के द्वारा यह लाइब्रेरी बनाई गई है। विगत मास इसका उद्घाटन हरियाणा पावर यूटिलिटीज के अध्यक्ष पी0के0 दास के द्वारा किया गया है।