सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्ण रूप से रोक लगाने को लेकर उपायुक्त उत्तम सिंह ने अधिकारियों की बैठक ली 

हिसार/पवन सैनी
सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्ण रूप से रोक लगाने को लेकर उपायुक्त उत्तम सिंह ने बुधवार को नगर निगम के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि अगले 2 से 3 दिन तक विभिन्न व्यापारी संगठनों, बैंक्वेट हॉल व अन्य प्रतिष्ठान संचालकों को इस बारे में अवगत करवा दिया जाए कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक के आयात, बिक्री या प्रयोग ना करें, अन्यथा इसके उपरांत नगर निगम व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी जिले में विशेष अभियान चलाकर चालान व अन्य जरूरी कार्रवाई करेंगे।
उपायुक्त ने इस संबंध में नगर निगम, प्रदूषण विभाग, उद्योग विभाग, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सहित लगभग दो दर्जन विभागों को आगामी 2 से 3 दिनों के बाद व्यापक कार्ययोजना के तहत जिलेभर में सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम को लेकर सघन अभियान चलाने की हिदायत भी जारी कर दी है। उन्होंने निगम के वाहनों के अलावा विभागों द्वारा लगाए जाने वाले शिविरों में लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए हैं साथ ही विभागाध्यक्षों को किसी भी सरकारी कार्यक्रम के  दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग ना करने के लिए कहा गया है।
उपायुक्त ने कहा कि मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक बेहद खतरनाक है। इनमें रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली 19 चीजें शामिल हैं। इनमें प्लास्टिक या थर्मकोल से बनी प्लेट, थाली व गिलास इत्यादी, प्लास्टिक पन्नी, प्लास्टिक या पीवीसी के बैनर, शादी कार्ड की प्लास्टिक सीट, प्लास्टिक ट्रे, स्ट्रा, प्लास्टिक के काटे, चम्मच, ईयरबड, प्लास्टिक की डंडिया, सजावटी थर्माकोल, प्लास्टिक के झंडे या छोटी प्लास्टिक चम्मच मुख्य हैं। उन्होंने अधिकारियों से दो टूक शब्दों में कहा कि यदि उक्त चीजें निर्धारित माइक्रोन के अनुरूप नहीं हैं तो समान को जब्त कर संबंधित का तुरंत चालान किया जाए।
इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त प्रीतपाल, जिला राजस्व अधिकारी चेतना चौधरी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।