थियेटर इन एजुकेशन विषय पर शिक्षकों के लिए चार दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

डेमोक्रेटिकफ्रंट, चंडीगढ़ – 08 जुलाई :

श्री अरबिंदो स्कूल ऑफ इंटीग्रल एजुकेशन, सेक्टर 27 -ए में शिक्षा में रंगमंच (थियेटर इन एजुकेशन) विषय पर चार दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जो हेड, डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड मास कम्युनिकेशन व डायरेक्टर, आईसी एजुकेशनल मल्टीमीडिया रिसर्च सेंटर, पांडिचेरी विश्वविद्यालय की विदूषी डॉ. राधिका खन्ना की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

 थिएटर और शिक्षा दोनों में व्यापक विशेषज्ञता वाली अनुभवी फैसिलिटेटर के नेतृत्व में कार्यशाला में विभिन्न प्रकार के विषयों को बताया  गया जिसमें शिक्षा में थिएटर का महत्व, थिएटर तकनीकों का प्रभावी एकीकरण, व्यावहारिक उदाहरण, केस अध्ययन, और थिएटर को लागू करने की चुनौतियाँ और अवसर शामिल रहे।

डाॅ राधिका खन्ना ने विभिन्न अभ्यासों के माध्यम से उपस्थित शिक्षकों  का कुशलतापूर्वक मार्गदर्शन किया जिससे आपसी संचार, आलोचनात्मक सोच, रचनात्मकता और सहानुभूति को बढ़ाने में थिएटर की क्षमता को प्रदर्शित किया।

डाॅ राधिका ने उपस्थित सुविधाप्रदाताओं की उनके ज्ञान, आकर्षक प्रस्तुति और शिक्षकों को थिएटर को एक मूल्यवान शैक्षिक उपकरण के रूप में उपयोग करने के लिए प्रेरित किया l शिक्षकों ने गतिविधि में भाग लेते हुए उसका एहसास महसूस किया और अपने व्यक्तित्व में बदलाव पाया।