मूलभूत शिक्षा एवं संख्यात्मक ज्ञान कार्यक्रम के अंतर्गत 500 से अधिक शिक्षकों ने प्रशिक्षण दिया गया : डॉ रमेश शास्त्री

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिकफ्रंट, यमुनानगर – 08 जुलाई :

नई शिक्षा नीति 2020 पर आधारित  बीआरसी छछरौली में निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत मूलभूत शिक्षा एवं संख्यात्मक ज्ञान प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम 1 जून से लेकर 7 जुलाई तक चलाया गया जिसमें प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

शिक्षकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करते हुए मुख्य अतिथि

इस बारे में जानकारी देते हुए खंड शिक्षा अधिकारी डॉक्टर रमेश शास्त्री ने बताया कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत छछरौली खंड के लगभग 500 प्राइमरी टीचर्स ने भाग लिया जिन्हें मूलभूत शिक्षा एवं संख्यात्मक ज्ञान के प्रति मास्टर्स ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण शिविर के समापन्न अवसर पर एक विशेष समारोह का आयोजन किया गया जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं कष्ट निवारण समिति के सदस्य राकेश त्यागी उपस्थित रहे तथा उनके साथ भाजपा नेता एवं वार्ड नं10 के पार्षद सुरेंद्र शर्मा,भाजपा युवा नेता संजय बक्शी मौजूद रहे। मौके पर संबोधित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी डॉक्टर रमेश शास्त्री ने बताया कि निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत यह ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरे जिले के सभी खंडों में चलाया गया था जिसके अंतर्गत बच्चों को प्राथमिक शिक्षा प्रदान कर रहे शिक्षकों को नई शिक्षा प्रणाली के लिए तैयार किया गया तथा शिक्षा के सरल पहलू से अवगत करवाया गया। इस कार्यक्रम में गीत संगीत, कविताओं तथा खेल के माध्यम से बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जाएगी।

शास्त्री ने बताया कि नई शिक्षा प्रणाली के माध्यम से जहां बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा वहीं स्वस्थ व सशक्त राष्ट्र निर्माण में सहायक सिद्ध होगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राकेश त्यागी ने उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत एफएनएल ट्रेनिंग प्रोग्राम के पश्चात निश्चित रूप से बच्चों की मानसिकता में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। त्यागी ने कहा कि यह प्रणाली विद्यार्थियों लिए वरदान साबित होने वाली है।

उन्होंने कहा कि भारत के यशश्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश नीति नहीं प्रगति की ओर अग्रसर है तथा वह दिन दूर नहीं जब भारत विश्व गुरु बन कर उभरेगा। डॉ रमेश शास्त्री ने इस कार्यक्रम की तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में आए हुए शिक्षकों को नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत शिक्षा प्रणाली में किए गए सभी प्रकार के बदलाव से अवगत करवाया जा रहा है ताकि बच्चों को सरल व मनोरंजन से परिपूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सके।