ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को दी सीपीआर तकनीक की जानकारी

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 08 जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त निकिता खट्टर के मार्गदर्शन में एसीपी ट्रैपिक सुरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में सुदेश भण्डारी चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से सभी ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियो के लिए सीपीआर ट्रैनिंग का आयोजन किया गया ।

पुलिस लाईन स्थित सभागर में आयोजित इस ट्रैनिंग के दौरान एक्सपर्ट नें विपरित परिस्थियों में किसी व्यकित के अचानक हार्ट अटैक आनें पर उसकी जान बचानें के लिए सीपीआर कार्यप्रणाली बारे अवगत करवाया गया । इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियो को सड़क दुर्घटना/हृदयाघात के दौरान बेसिक लाईफ सपोर्ट प्रशिक्षण दिया गया ।

इन्सपेक्टर ट्रैफिक सतबीर सिंह नें मौका पर जानकारी देते हुए बताया कि सीपीआर तकनीक बहुत उपयोगी है जिसके बारे में ज्ञान हर ट्रैफिक पुलिस कर्मी के साथ –साथ हर नागरिक को होना जरुरी है किसी भी व्यकित को अचानक दिल के दौरे के कारण कई लोगों की जान चली जाती है और घटनास्थल के आसपास के लोग कुछ नहीं कर सके और एंबुलेंस आने तक इंतजार करते रहे और तब तक उसकी जान चली गई । जिसके मध्यनजर हर व्यकित को इस बारे जानकारी होनी चाहिए और इसी मकसद से सभी ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियो को इसकी जानकारी दी गई है क्योकि ज्यादातर ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी 24 घंटे डयूटी पर पब्लिक में तैनात रहते है ।

इसके साथ ही ट्रैफिक इन्सपेक्टर नें कहा कि अचानक हुए कार्डियक अरेस्ट का किसी उम्र विशेष से कोई संबंध नहीं है और यहां तक कि युवाओं की भी हार्ट स्टोक्स के कारण जान जा रही है परन्तु अगर मौका पर पीडित को सीपीआर दिया जाए तो कम से कम दस में से पाँच लोगो को जीवन दिया जा सकता है मौका पर नये रैकरुट सिपाहियों तथा ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियो ने सीपीआर बारे जानकारी प्राप्त की और प्रैक्टिल ट्रैनिंग भी ली ।