प्रदेश के 25 लाख बेरोजगार युवाओं का रोजगार सुनिश्चित करें सरकार : एडवोकेट कर्मवीर सिंह बुट्टर

  • हरियाणा प्रदेश में रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करना सरकार की नैतिक जिम्मेदारी : कर्मवीर सिंह बुट्टर

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, यमुनानगर – 28    जून   :

आम आदमी पार्टी की जिला कार्यकारिणी द्वारा एक ज्ञापन जिला प्रशासन के माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री के नाम भेजा गया। ज्ञापन के माध्यम से पार्टी के पदाधिकारियों ने सरकार का आह्वान करते हुए कहा कि हरियाणा में एक लाख 80 हजार सरकारी नौकरी के खाली पदों को भरा जाए तथा सीईटी पास सभी अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में मौका दिया जाना चाहिए।

इस दौरान आम आदमी पार्टी के कुरुक्षेत्र लोकसभा से उपाध्यक्ष एडवोकेट कर्मवीर सिंह बुट्टर ने बताया कि पिछले दिनों प्रदेश में 3 लाख 57 हजार युवाओं ने सीईटी की परीक्षा पास की है। जिसका सीधा अर्थ है कि यह सभी बेरोजगार युवा सरकारी नौकरी में सेवाएं प्रदान करने के योग्य हैं। बुट्टर ने कहा कि सरकार की ओर से सभी अभ्यर्थियों को मौका नहीं दिए जाने और बार बार परीक्षाओं को स्थगित करने या टालने के कारण प्रदेश के युवाओं में रोष व्याप्त है। सरकार का सिर्फ 4 गुना अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए आमंत्रित करना कानूनी और व्यवहारिक दृष्टि से भी गलत है। बुट्टर ने सरकार का आह्वान करते हुए कहा कि भाजपा सरकार एक ओर प्रदेश में रोजगार गारंटी देने की बात कह रही है वहीं दूसरी ओर योग्य पात्रों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का काम किया जा रहा है।

कर्मवीर सिंह ने बताया कि वर्तमान में हरियाणा प्रदेश में लगभग 25 लाख युवा बेरोजगार है जिनमें 19 लाख 22 हजार बेरोजगार 20 से 24 साल की उम्र की बीच हैं। बुट्टर ने कहा कि सरकार के आंकड़ों के अनुसार हर तीन ग्रेजुएट युवाओं में से एक बेरोजगार है और यह स्थिति किसी भी प्रदेश में आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से अत्यंत ज्वलनशील मुद्दा है। बुट्टर ने बताया कि पूरे देश में हरियाणा प्रदेश बेरोजगारी में नम्बर वन पर चल रहा है।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था वहां उपलब्ध रोजगार पर निर्भर करती है तथा रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करना सरकार की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मांग करती है कि तुरंत युवाओं को रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध कराएं और सभी 1 लाख 80 हजार पदों पर नौकरी के लिए तुरंत आवेदन मांगे जाएं। अन्यथा प्रदेश का युवा वर्ग सड़को पर उतरने के लिए मजबूर होगा जिसकी जिम्मेदारी मौजूदा सरकार की होगी।