एसडी कॉलेज ने एक बार फिर देश के टॉप कॉलेजों में शीर्ष स्थान किया हासिल

  • इंडिया टुडे- एमडीआरए बेस्ट कॉलेजिस ऑफ इंडिया सर्वे 2023 में बीसीए में 17 वां और बीबीए में 24 वां रैंक मिला
  • पहली बार कामर्स और साइंस में देश के टॉप 25 कॉलेजों में मिला स्थान 

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 26     जून   :

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज ने एक बार फिर से देश के टॉप कॉलेजों में शीर्ष स्थान हासिल किया है। कॉलेज ने इंडिया टुडे- एमडीआरए बेस्ट कॉलेजिस ऑफ इंडिया सर्वे 2023 (जुलाई संस्करण) में “भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों” में बीसीए में 17 वां, बीबीए में 24वां, कामर्स में 25वां, साइंस (बीएससी) में 25 वां और आर्ट्स में 39 वां स्थान हासिल किया है। कॉलेज को पूरे भारत में ‘कॉलेजिस विद बेस्ट वैल्यू फॉर मनी’ में शीर्ष 10 में स्थान दिया गया है। कॉलेज पहली बार भारत में कामर्स के लिए शीर्ष 25 कॉलेजों में शामिल हुआ है। साथ ही कॉलेज को पहली बार भारत में साइंस (बीएससी) के लिए शीर्ष 25 कॉलेजों में स्थान मिला है।

कॉलेज ने कामर्स और साइंस के लिए शहर के टॉप तीन कॉलेजों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। बीसीए, बीबीए, कामर्स और साइंस (बीएससी) में शहर में कॉलेज ने पहला और आर्ट्स में तीसरा स्थान दिया गया है। कॉलेज को इंडिया टुडे- एमडीआरए सर्वे में नार्थ रीजन (एनसीआर को छोड़कर) में कामर्स, बीसीए व बीबीए में पहला स्थान मिला है। पिछले साल इंडिया टुडे के भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों के सर्वे में अखिल भारतीय स्तर पर कॉलेज ने बीसीए में 19वां, बीबीए में 23वां, कामर्स में 26वां, साइंस में 27वां और आर्ट्स में 43वां स्थान हासिल किया था। पिछले साल भी इस सर्वे में कॉलेज शहर व उत्तर भारत (एनसीआर को छोड़कर) में बीसीए, बीबीए, कामर्स और साइंस में पहले और आर्ट्स में तीसरे स्थान पर रहा था।

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा ने कहा कि जीजीडीएसडी कॉलेज, चंडीगढ़ भारत का एकमात्र कॉलेज है जो कामर्स और साइंस स्ट्रीम में ‘न्यू एंट्रेंट’ कैटेगरी- ‘पहली बार शीर्ष 25 में शामिल होने वाले कॉलेज’ में शामिल है। ड़ॉ. शर्मा ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है और वह इस उपलब्धि पर सभी हितधारकों को बधाई देते हैं। उन्होंने कहा कि कॉलेज रिसर्च सेंटर्स के माध्यम से 4 विषयों में पीएचडी के अलावा 15 अंडर ग्रेजुएट और 15 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स प्रदान करता है। इसके अलावा एड ऑन कोर्स भी कॉलेज में पढ़ाए जाते हैं। 

इससे पहले, द वीक-हंसा सर्वे 2023 में कॉलेज ने उत्तर भारत में (दिल्ली को छोड़कर) कामर्स व साइंस में पहला और आर्ट्स में दूसरा स्थान हासिल किया है। ऑल इंडिया लेवल पर कॉलेज साइंस में 20 वें, कामर्स में 29 वें और आर्ट्स में 37 वें स्थान पर रहा। वहीं, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी शिक्षा नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में कॉलेज ने देश के टॉप 150 सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की सूची में जगह बनाई है। एनआईआरएफ रैंकिंग में कॉलेज ने रैंक बैंड 101-150 में जगह बनाई है। पंजाब यूनिवर्सिटी से संबद्ध दो मल्टी फैकल्टी आर्ट्स कॉलेजों ने यह उपलब्धि हासिल की है जिनमें से एक एसडी कॉलेज है।