ITBP भानू में विश्‍व पर्यावरण दिवस को जागरूकता अभियान चलाया गया

प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल, भानू में विश्‍व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्‍य में संस्‍थान में बिजली/ पानी की बचत  करने एवं सिविल नागरिकों में पर्यावरण को बचाने से सम्‍बन्धित रैली का आयोजन कर जागरूकता अभियान चलाया गया ।

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, पंचकुला – 03     जून   :

            ईश्‍वर सिंह दूहन, महानिरीक्षक, प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल के कुशल मार्गदर्शन में प्रा‍थमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल, भानू, पंचकूला (हरियाणा) में दिनांक 24.05.2023 से 05.06.2023 तक विश्‍व पर्यावरण दिवस को बडे उत्‍साह के साथ मनाया जा रहा है। विश्‍व पर्यावरण दिवस के इस कार्यक्रम में प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र के अधिकारी गण, अधिनस्‍थ अधिकारी एवं  हिमवीरों द्वारा भाग लिया जा रहा है। 

दुनिया में विश्‍व पर्यावरण दिवस मनाने का उददेश्‍य लोगो में पर्यावरण के सन्‍तुलन को बनाए रखना और पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। दुनिया में बढ रहे पर्यावरण प्रदुषण को कम करने व लोगो की पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए इस अभियान की शुरूआत की गई है ।प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र , भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल द्वारा इस वर्ष  दिनांक 24.05.2023 से पर्यावरण दिवस मनाने का अभियान शुरू किया गया है । इस अभियान में विभिन्‍न प्रकार के कार्यक्रमों, जैसे इस केन्‍द्र के कैम्‍प एरिया की प्‍लास्टिक को इक्‍टठा कर व उसका निरस्‍तीकरण करना, ई-कचरा संग्रह ड्राईव, पर्यावरण के प्रति स्‍कूली बच्‍चों को जागरूक करने के लिए कार्यशालाओं का आयोयजन करना, प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र  भानू के कर्मियों  द्वारा कैम्‍पस एरिया की साफ सफाई और इस नजदीकी एरिया की भी साफ सफाई करना इसी कडी में संस्‍थान में लगातार भागों में स्‍वच्‍छता अभियान के कार्यक्रमों का आयोजन लगातार किया जा रहा है तथा मिशन लाइफ के बारें में व्‍यापक प्रचार प्रसार हेतू वाहिनी परिवार आवास क्षेत्र  में व संस्थान  के बाहर स्‍थानीय गांव बिल्‍ला के  स्‍कूलों / कालेजों के बच्‍चों को  बैनर व पोस्‍टर लगाकर जागरूक किया गया ।

               ईश्‍वर सिंह दूहन, महानिरीक्षक भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल के नेतृत्‍व में चल रहे विश्‍व पर्यावरण दिवस की मुहिम के तहत विभिन्न  प्रकार के कार्यक्रमो का आयोजन कर पर्यावरण के संतुलन की मुहिम को आगे लगातार आगे बढाया जा रहा है स्‍वच्‍छता अभियान के लगातार कार्यक्रम में दैनिक प्रयोग में अनावश्‍यक बिजली की खपत कम करने के लिए समस्‍त बिजली के उपकरणों को उपयोग न होने पर बन्‍द रखना एवं दैनिक प्रयोग में अनावश्‍यक पानी की खपत कम करने के लिए पानी के संसाधनो को मितव्‍यता के साथ उपयोग करना मिशन लाइफ के बारे में सिविल  में पर्यावरण को बचाने का संदेश फैलाने के लिए रैली का आयोजन कर कर स्‍थानीय जनता को जागरूक किया गया।