पंचांग, 30 मई 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 30  मई 2023 :

Ganga Dussehra on June 9: One gets rid of sins, worship, bath and charity  are important – Agraleaks
श्री गंगा दशहरा पर्व

नोटः  आज श्री गंगा दशहरा पर्व (हरिद्वार आदि) इस बार गंगा दशहरा 30 मई, 2023 मंगलवार को मनाया जाएगा। ऐसी मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैंइसी दिन मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था। भागीरथ अपने पूर्वजों की आत्मा का उद्धार करने के लिए गंगा को पृथ्वी पर लेकर आए थे।

विक्रमी संवत्ः 2080, 

शक संवत्ः 1945, 

मासः ज्येष्ठ, 

पक्षः शुक्ल पक्ष, 

तिथिः दशमी दोपहर काल 01.09 तक है, 

वारः मंगलवार।

विशेषः आज उत्तर दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर मंगलवार को धनिया खाकर, लाल चंदन,मलयागिरि चंदन का दानकर यात्रा करें।

 नक्षत्रः हस्त की वृद्धि है जो कि बुधवार को प्रातः 06.00 तक है, 

योगः सिद्धि रात्रि काल 08.54 तक, 

करणः गर, 

सूर्य राशिः वृष, चंद्र राशिः कन्या, 

राहु कालः अपराहन् 3.00 से 4.30 बजे तक, 

सूर्योदयः 05.28, सूर्यास्तः 07.10 बजे।