अमन अरोड़ा द्वारा डिप्टी कमिश्नरों को सेवा केन्द्रों के ज़रिये समयबद्ध तरीके से सेवाएं यकीनी बनाने के आदेश

सेवाओं में देरी, अनावश्यक दस्तावेज़ मांगने और अनुचित ऐतराज़ लगाने पर होगी सख़्त कार्यवाही: प्रशासनिक सुधार मंत्री की चेतावनी

प्रशासकीय सुधार विभाग के अधिकारियों को समूह आफ़लाईन सेवाएं ऑनलाइन मुहैया करवाने के निर्देश

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ : राज्य के सेवा केन्द्रों में लोगों को निर्धारित समय-सीमा में निर्विघ्न सेवाएं यकीनी बनाने के मकसद के साथ पंजाब के प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत निवारण मंत्री अमन अरोड़ा ने समूह डिप्टी कमिश्नरों को हिदायत की कि वे सेवा केन्द्रों के द्वारा मुहैया करवाई जा रहीं सेवाएं में हो रही देरी की निरंतर निगरानी करें और लोगों को निश्चित समय के अंदर सेवाएं प्रदान करवाना यकीनी बनाएं।

यहाँ मैगसीपा में वीडीयो कान्फ़्रेंस के द्वारा मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये  अमन अरोड़ा ने डिप्टी कमिश्नरों को सेवाएं मुहैया करवाने में देरी करने के आदी, अनावश्यक दस्तावेज़ों की माँग करने और फाइलों पर अनुचित ऐतराज़ लगाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की शिनाख़्त करने के लिए भी कहा। उन्होंने आम लोगों के लिए सेवाओं में विघ्न डालने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ सख़्त कार्यवाही करने की चेतावनी भी दी।

प्रशासकीय सुधार विभाग के अधिकारियों को सभी ऑफ़लाईन सेवाओं को कम से कम समय में ऑनलाइन करने के लिए कहते हुये कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन सेवाएं व्यवस्था में पारदर्शिता लाकर आम आदमी को सशक्त बना रही हैं और इससे समाज के कमज़ोर वर्ग सरकार की विभिन्न जन कल्याण नीतियों और स्कीमों का समयबद्ध तरीके से लाभ लेते हैं।

 अमन अरोड़ा ने समूह डिप्टी कमिश्नरों को कहा कि वे सेवा केन्द्रों में लोगों के लिए पीने वाले साफ़ पानी, एयर कंडीशनर, पंखे, कुर्सियों आदि समेत अन्य ज़रूरी सहूलतों की माँग भेजें जिससे उनको बनते फंड मुहैया करवाए जा सकें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार लोगों को उनके घर के नज़दीक निर्विघ्न सेवाएं यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है जिससे लोगों को सरकारी स्कीमों और सेवाओं का लाभ लेने में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

अच्छी कारगुज़ारी वाले जिलों गुरदासपुर, जालंधर और मानसा के डिप्टी कमिश्नरों की सराहना करते हुये अमन अरोड़ा ने कहा कि बाकी ज़िलों को भी इनकी तरह जन सेवाओं सम्बन्धी लम्बित पड़े मामलों को घटाने और कंट्रोल करने के लिए उचित प्रयास करने चाहिएं। उन्होंने सेवा केन्द्रों में सेवाओं में देरी को बिल्कुल ख़त्म करने के लिए ज़रुरी यत्न करने के सुझाव भी दिए।

सेवा केन्द्रों के बारे पेशकारी देते हुये प्रशासकीय सुधार विभाग के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह और डायरैक्टर गिरिश दियालन ने सेवा केन्द्रों के स्टाफ को हिदायत की कि सभी ज़रुरी दस्तावेज़ मुकम्मल होने और चैकलिस्ट सही ढंग के साथ भरने के उपरांत ही फाइल मंज़ूर की जाये।  तेजवीर सिंह ने स्पष्ट किया कि जानबुझ कर काम को लटकाने और कोताही करने वाले अमले के साथ सख़्ती से निपटा जायेगा क्योंकि ऐसे व्यवहार के कारण लोगों की होने वाली अनावश्यक परेशानी को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।