इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी यूटी चंडीगढ़ द्वारा संचालित रेन बसेरा सेक्टर 17 चंडीगढ़ में किया 37 युवायों ने रक्तदान

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़   28   मार्च :

भारतीय रेड क्रॉस चंडीगढ़ शाखा व विश्वास फाउंडेशन पंचकूला द्वारा गुरुदेव श्री स्वामी विश्वास जी के आशीर्वाद से मानवता की भावना को केंद्रित करके युवाओं को प्रेरित करते हुए आज अर्बन पार्क के सामने रेन बसेरा सेक्टर-17 चंडीगढ़ में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। यह रक्तदान शिविर इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी यूटी चंडीगढ़ के सहयोग से ट्रैनिंग सूपर्वाइज़र सुशील कुमार टाँक ने लगवाया। इसमें युवाओं ने बढ़चढकर भाग लिया। इस मौके पर रेड क्रॉस के नोडल अधिकारी के के राणा, वॉलंटियर सरिता भारद्वाज, परवीन व अन्य मौजूद रहे। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ और दोपहर बाद 3 बजे तक चला।

विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर में ब्लड बैंक पीजीआई चंडीगढ़ की टीम ने डॉक्टर दीपिका की देखरेख में 37 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। उन्होंने बताया कि केवल स्वयं अपनी मर्जी से रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान करने से ही रक्त की कमी पूरी की जा सकती है। पहले रक्तदान जब जरूरत होती थी तब किया जाता था। अब तो कई लोग ऐसे भी हैं, जो जन्मदिन और शादी की सालगिरह पर भी रक्तदान करते हैं। रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा दान है, जिससे मनुष्य ना जाति देखता है ना धर्म देखता। यह मनुष्य के लिए जीवन का सबसे पुनीत कार्य है। रक्तदान करके ही हम जरूरतमंदों की जान बचा सकते हैं।

सुशील कुमार  टाँक ने कहा कि रक्तदान महादान है। किसी जरुरतमन्द व्यक्ति को रक्त देकर उसकी जान बचाई जा सकती है। आमतौर पर लोगों की मानसिकता है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है। ये भ्रामक जानकारी है। रक्तदान से कोई कमजोरी नहीं आती और सप्ताहभर में दिए गए खून कि आपूर्ति हो जाती है और नया खून शरीर में संचार हो जाता है। उन्होंने युवायों से अपील की है कि वो रक्तदान का संकल्प लें और जीवन में जरूर रक्तदान करें।

इस रक्तदान शिविर में आये सभी रक्तदाताओं को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से ऋषि सरल विश्वास, ऋषि मोहित विश्वास, रमेश सुमन, विकास कुमार व अन्य गणमान्य अतिथि भी मौजूद रहे।