हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-20 स्थित शमशानघाट का किया निरीक्षण

-शमशानघाट में क्रिमेशन वैन की व्यवस्था के लिये अपने स्वैच्छिक कोष से 11 लाख रुपये देने की करी घोषणा

-शमशानघाट में अंतिम संस्कार के लिये स्थापित गैसी फायर चैंबर का भी किया निरीक्षण

-गैसी फायर चैंबर की जल्द से जल्द टैस्टिंग करने के दिये निर्देश-गुप्ता

पंचकूला, 27 मई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर-20 में श्री सनातन धर्म वैकुण्ठ धाम सेवा समिति द्वारा संचालित शमशानघाट का निरीक्षण किया और विभिन्न सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने शमशानघाट में क्रिमेशन वैन की व्यवस्था के लिये अपने स्वैच्छिक कोष से 11 लाख रुपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर उनके साथ नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल तथा नगर निगम आयुक्त श्री धर्मवीर सिंह भी उपस्थित थे।
श्री गुप्ता ने शमशानघाट में अंतिम संस्कार के लिये स्थापित किये गये गैसी फायर चैंबर का निरीक्षण किया। नगर निगम द्वारा एक एजेंसी के माध्यम से एक वर्ष पूर्व स्थापित किया गया गैसी फायर चैंबर टेस्टिंग ना होने के कारण प्रयोग में नहीं लाया जा सका था। श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि इस फायर चैंबर की जल्द से जल्द टैस्टिंग की जाये ताकि इसमें प्रयोग होने वाली गैस की मात्रा का पता लगाकर आवश्यकतानुसार गैस उपलब्ध करवाई जा सके।  गैसी फायर चैंबर को लकड़ी के बेहतर विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है, जिसे लकड़ी की भी बचत होती है।
इस अवसर पर श्री सनातन धर्म वैकुण्ठ धाम सेवा समिति द्वारा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के समक्ष शमशानघाट की चारदीवारी का मुद्दा भी उठाया गया। उन्होंने श्री गुप्ता से अनुरोध किया कि शमशानघाट की बची हुई चारदीवारी का कार्य भी जल्द से जल्द पूरा करवाया जाये। नगर निगम के अधिकारियों ने श्री गुप्ता को अवगत करवाया कि 17 लाख रुपये की लागत से शमशानघाट की चारदीवारी व टाईलें लगाने का कार्य करवाया गया है।
श्री सनातन धर्म वैकुण्ठ धाम सेवा समिति के प्रधान श्री प्रदीप गोयल ने बताया कि समिति के पास केवल एक ही क्रिमेशन वैन है और एक अतिरिक्त वैन की आवश्यकता है। इस पर श्री गुप्ता ने समिति को एक अतिरिक्त क्रिमेशन वैन के लिये अपने स्वैच्छिक कोष से 11 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सामाजिक सेवा उनके लिये सर्वोंपरि है और वे इसके लिये समय समय पर अपना योगदान देते रहते है। इस अवसर पर उन्होंने शमशानघाट में लगे शैड का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को शमशानघाट में सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।
श्री प्रदीप गोयल ने बताया कि संस्था की ओर से गरीब व्यक्तियों की सहायता की जाती है और उन्हें दाह संस्कार के लिये सभी आवश्यक सामग्री निशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है।  
इस अवसर पर नगर निगम के अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, कार्यकारी अभियंता सुमित मलिक, पार्षद जय कौशिक, सुरेश वर्मा, सेक्टर-20 के पार्षद व श्री सनातन धर्म वैकुण्ठ धाम सेवा समिति के उपप्रधान सुशील गर्ग, श्री सनातन धर्म वैकुण्ठ धाम सेवा समिति के सदस्य कमल, संजय, अजय कुमार गोयल, बीके गुप्ता, केवल गुप्ता सहित अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।