Panchkula Police

Police Files Panchkula, May 2022

साइबर अपराधो से बचनें हेतु से महिलाएं भी रहे सावधान, एसीपी ममता सौदा

              पंचकूला 19 मई :– 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्देशानुसार सहायक पुलिस आयुक्त श्रीमति ममता सौदा नें जानकारी देते हुए बताया कि साइबर क्राईम को देखते हुए महिला को भी साइबर क्राईम के प्रति जागरुक रहनें की आवश्यकता है क्योकि साइबर अपराधी महिलाओ की फर्जी बनाकर महिलाओं को ब्लैकमेल करते है इसलिए महिलाओं को सोशल मीडिया पर सावधान रहनें की आवश्यकता जैसें :-

  • सबसे पहले तो सोशल मीडिया पर अपनी निजी तस्वीरें डालने से बचें. उनका कोई भी इस्तेमाल कर सकता है ।
  • अगर फिर भी आप तस्वीरें डालना चाहते हैं तो अपने ​फ़ेसबुक अकाउंट पर अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को पब्लिक न करें  ।
  • सेटिंग्स ऐसे रखें कि आपकी फ़ोटो आपके दोस्त या आपसे जुड़े हुए लोग ही देख पाएं. अनजान लोग उन तक न पहुंचे ।
  • अपने नाम के बारे में गूगल पर हमेशा सर्च करते रहें ताकि आपको पता रहे कि आपका नाम कहां पर और किस-किस वेबसाइट पर आ रहा है ।
  • अगर किसी ग़लत जगह पर या ऐसी जगह पर आपको नाम दिखाई देता है जिसकी अनुमति आपने नहीं दी है, तो उसे तुरंत हटाने के लिए रिपोर्ट फिल्टर किया ।
  • अनजान लोगों को फ़ेसबुक पर न जोड़ें , कई बार ऐसा करने से नुकसान भी हो सकता है,  प्रोफेशनल लोगों को लिंकडइन पर जोड़ें, फ़ेसबुक पर उनके साथ न जुड़ें ।
  • वहीं, ट्विटर के ऊपर बिल्कुल भी निजी तस्वीरें न डालें, यह एक सोशल नेटवर्किंग साइट नहीं है, यह एक ट्विटिंग प्लेटफॉर्म है ।
  • ट्विटर पर ऐसी सेटिंग्स की जा सकती हैं कि आपकी अनुमति के बिना लोग आपको फॉलो न कर सकें , लेकिन, अमूमन लोग ऐसा करते नहीं हैं. सेटिंग्स को ज़्यादा निजी करके आपका अकाउंट ज़्यादा सुरक्षित रह सकता है ।
  • आप कई बार किसी का अकाउंट ब्लॉक कर देते हैं या उसकी रिपोर्ट कर देते हैं. इसके बाद ब्लॉक किया हुआ शख़्स आपके अकाउंट तक नहीं पहुंच सकता लेकिन ध्यान रखें कि वो दूसरे अकाउंट से आप तक पहुंच सकता है ।
  • ऐसे में किसी दूसरे अनजान प्रोफ़ाइल की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकारने से पहले इस बात को दिमाग में रखें ।
  • अगर आप किसी समस्या में फंस भी जाते हैं तो घबराएं नहीं बल्कि पुलिस को इसकी जानकारी दें । इसके अलावा पुलिस कम्पलेंट पोर्टल www.cybercrime.gov.in  या फिर 1930 अपनी शिकायत दर्ज करवाएं ।

पुलिस कमीश्रर नें राजपत्रित अधिकारियो के साथ मीटिंग लेकर दिए निर्देश

              पंचकूला 19 मई :– 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आज दिनांक 19 मई 2022 को पुलिस कमीश्रर पंचकूला डॉ हनीफ कुरैशी नें सभी पुलिस अधिकारियो के साथ मीटिंग आयोजित की गई । मीटिंग के दौरान सभी पर्यवक्षण अधिकारियो को जिला पंचकूला में कानून व्यवस्था बनाएं रखनें तथा कडी सुरक्षा हेतु और नशे विरुद्व मामलों में कडी कार्यवाही विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही करनें हेतु निर्देश दिए गये । इस मीटिंग के दौरान पुलिस कमीश्रर नें कहा कि नशे की विरुद्व अपराधियो पर कडी निगरानी करके नशीले पदार्थो की तस्करी करनें वालों के खिलाफ कडी कार्यवाही करें और पहले नशीले पदार्थो में सलिप्त आरोपियो की हिस्टरी शीट खोलकर सख्त कार्यवाही करें ।

इसके अलावा मीटिंग के दौरान पुलिस कमीश्रर नें कहा कि सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलनें , शराब पीनें तथा अवैध रुप से शराब बेचनें वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाये गये है जिन अभियान के तहत कडी कार्यवाही करते इन मामलों में सलिप्त आऱोपियो के खिलाफ कडी कार्यवाही करें ।

 इस मीटिंग के दौरान पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा एंव सहायक पुलिस आयुक्त मुकेश कुमार, सहायक पुलिस आयुक्त श्रीमति ममता सौदा, सहायक पुलिस आयुक्त राजकुमार कौशिक, इन्सपेक्टर ट्रैफिक अजीत सिंह तथा डी़डीए  मौजूद रहें ।

गलत पार्किंग वाहनों पर शिंकजा कसते हुए 1188 वाहनों के काटे चालान एसीपी ट्रैफिक

              पंचकूला 19 मई :– 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया पुलिस कमीश्रर पंचकूला डॉ हनीफ कुरैशी के निर्देशानुसार सहायक पुलिस आयुक्त ट्रैफिक राजकुमार रंगा नें बताया कि ट्रैफिक में वाहन चलाते समय एक छोटी लापरवाही भी बडा नुक्सान कर सकती है परन्तु कुछ लापरवाही व्यकित जो ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करते जो ट्रैफिक नियमों की पालना ना करनें की वजह से ही सडक दुर्घटना का शिकार हो जाते है जब भी कोई सडक दुर्घटना होती तो किसी एक की तो गल्ती होती है इसलिए ट्रैफिक नियमों के बारें खुद को जागरुक करके नियमों की पालना करके खुद को व अपनें परिवार को सुरक्षित रखें ।

इसके अलावा बताया कि वाहन का अवैध सार्वजनिक स्थान पर वाहन को पार्क करना भी ट्रैफिक नियम की उल्लंघना है जिसकी वजह से सडक दुर्घटना होनें की सम्भावना होती है और जिसकी वजह से आनें जानें वालें ट्रैफिक वाहन को असुविधा होती है इसलिए अपनें वाहन को सही स्थान पर ही वाहन को पार्क करें ऐसें में ट्रैफिक पुलिस के द्वारा इस नियम की उल्लघंना करनें वालों पर कडी कार्यवाही की जा रही है जो ट्रैफिक पुलिस नें सीसीटीवी तथा नाकंबदी करते हुए गल्त सार्वजनिक स्थान पर वाहन को खडे करनें पर 1188 वाहन चालको के चालान काटे गये है । इस सबंध में एसीपी ट्रैफिक ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वाहनों को सडक किनारें पर या किसी मोड इत्यादि सार्वजनिक स्थान पर वाहन को खडा ना करें अपनें वाहन को सही स्थान पर ही पार्क करें ।

महिला अपराधों की रोकथाम के लिए कार्यशाला में दी जानकारी एसीपी ममता सौदा

              पंचकूला 19 मई :-  

आज दिनांक 19 मई 2022 को पुलिस कमीश्रर पंचकूला डॉ हनीफ कुरैशी के निर्देशानुसार सहायक पुलिस आयुक्त महिला श्रीमति ममता सौदा के नेतृत्व में महिला व बाल विरुद्व अपराधो पर जीओ मैस पुलिस लाईन पंचकूला में वर्कशाप आयोजित की गई ।

जिस वर्कशाप का मुख्य उदेश्य है कि महिला तथा बाल अपराधो पर रोकथाम लगाना और महिला व बाल विरुद्व शिकायतों पर बिना देरी के साथ कार्रवाई करना ।

इस वर्कशाप में जिला पंचकूला की सभी महिला अनुसधानकर्ता (मुख्य सिपाही से इन्सपेक्टर) महिला हेल्प डेस्क इंचार्जो को महिला व बाल विरुद अपराधों के संबध में  मानक संचालन प्रक्रिया बारे विस्तार रुप से जानकारी दी गई ।

इसके अलावा वर्कशाप के दौरान श्रीमति रितिका सैणी ‘सीन ऑफ क्राइम अधिकारी नें महिला तथा बाल विरुद अपराधो में कब्जा मे लिये हुए पलन्दो पर सम्पूर्ण जानकारी दी गई । इसके अलावा सगीन अपराधो में घटनास्थल पर किसी प्रकार की सावधानिया बरतनी चाहिए बारें जानकारी दी गई ।

इसके अलावा प्रंबधक महिला थाना पंचकूला नेहा चौहान नें बताया कि महिला व बाल विरुद्व अपराधो के प्रति जागरुक से ही अपराधो पर रोकथाम लगाई जा सकती है थाना क्षेत्र में जाकर महिलाओं को उनके अधिकारों बारे और किसी प्रकार कोई अपराध होता है तो वह किसी प्रकारे से मदद ले सकती है इस बारें जानकारी देते हुए प्रबंधक महिला थाना नें बताया कि महिलाएं डरे नही अगर किसी प्रकार को कोई समस्या होती है तो वह तुरन्त डॉयल 112 पर कॉल करें औऱ महिला दुर्गा शक्ति एप तथा थाना मे स्थापित महिला हेल्पडेस्क से मदद लें । इसके अलावा इस वर्कशाप के दौरान सभी महिला अनुसधानकर्ताओ को महिला सम्बंधी अपराधो पर सावधानी पुर्वक घटना स्थल का निरिक्षण करनें हेतु किट भी वितरित की गई ।

इस एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के विभिन्ना थानों से महिला हेल्प डेस्क इंचार्ज तथा महिला अनुसधानकर्ताओं नें मौजूद होगकर एक दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान अपनें संबधित मामलों तथा कार्यप्रंणाली बारें वर्कशाप में भाग लिया ।

पुलिस नें नशे के खिलाफ चलाया विशेष अभियान पुलिस कमीश्रर पंचकूला

              पंचकूला 19 मई :-  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमीश्रर पंचकूला डॉ हनीफ कुरैशी के निर्देशानुसार ड्रग फ्री पंचकूला को लेकर 15 दिन का एक विशेष अभियान चलाया गया है जिस अभियान के तहत पुलिस शिक्षा सस्थानों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर नशे की रोकथाम हेतु लोगो को मोटिवेट व जागरुक किया जायेगा । इसके अलावा पुलिस कमीश्रर के आदेशानुसार नशे पर कडी पाबंदी हेतु पुलिस की अलग-2 टीम भी तैयार की गई है जो टीम नशे बारे गुप्त सूचनाओं के आधार पर अलग –अलग स्थानों पर छापामारी करके नशे की बिक्री करनें वालों के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी इसके अलावा पुलिस ने आमजन से नशीले पदार्थो की सूचना प्राप्त करनें हेतु एक ड्रंग इंफो नम्बर 708-708-1100 जारी किया गया है जिस नम्बर पर कोई भी व्यकित व्टसअप के माध्यम से मैसेज तथा विडियो व लोकेशन भेजकर सूचना दे सकता है और सूचना देनें वालें व्यकित की नाम पता गुप्त रखा जायेगा ।

इसके साथ पुलिस कमीश्रर पंचकूला के निर्देशानुसार नोडल अधिकारी श्रीमति ममता सौदा के नेतृत्व में ड्रग कन्ट्रोलर अधिकारियो के साथ मिलकर पंचकूला शहर के प्रतिदिन अलग -2 स्थानों पर जाकर नशे की दुष्परिणामों बारें जागरुक करनें हेतु कार्यक्रम आयोजित करके लोगो को जागरुक किया जायेगा कि नशा समाज का दुश्मन है जिससे लाखो परिवार बर्बाद हो चुके है लाखो जानें जा चुकी है इसलिए खुद को जागरुक होकर खुद को और अपनें परिवार को बचाएं ।

पुलिस नें 12 लाख रुपये के 1312 अण्डो के बाक्शो की धोखाधडी करनें वाला आरोपी काबू

 पंचकूला 19 मई :-  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा के निर्देशानुसार प्रंबधक थाना चंडीमंदिर ललित कुमार के नेतृत्व में इंचार्ज पुलिस चौकी बरवाला मुकेश कुमार द्वारा 12 लाख रुपये के 1312 अण्डो बाक्शो की धोखाधडी के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान नरेन्द्र पाल सिंह उर्फ निंदा पुत्र जसबीर सिंह वासी गाँव धीर आन्नदपुर साहिब जिला रुपनगर पंजाब के रुप में हुई । आरोपी को पेश अदालत 7 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया ।

जानकारी के मुताबिक शिकायतकर्ता जरनेल सिंह पुत्र बालक राम गाँव मट्टावाला पंचकूला नें शिकायत दर्ज करवाई कि वह महादेव रोडवेज नाम से ट्रांसपोर्ट चलाता है और दिनांक 31 अक्तूबर 2021 को उसके जानकारी अशोक कुमार चावला वासी सेक्टर 27 पंचकूला नें 1312 अण्डो को बाक्शो को आसाम भिजवानें हेतु ट्रक उपलब्ध करवानें बारें कहा गया परन्तु शिकायतकर्ता के पास ट्रक उपलब्ध ना होनें के कारण शिकायतकर्ता नें भुल्लर ट्रांसपोर्ट से ट्रक भेजने बारे कहा । जिन बाक्शो को ट्रक पजांब नम्बर  PB07D-4240 ड्राईवर सहित आकर लॉड करवाकर आसाम के लिए चला गया जो 5 से 6 दिन नही पहुंचनें पुछा जिसनें कहा कि गुवाहटी हुँ औऱ अगले दिन पहुंच जाऊँगा उसके बाद ट्रक ड्राईवर नें फोन नम्बर बंद कर लिये जो ट्रक में कुल 1312 अण्डो के बाक्शो को गायब करके शिकायतकर्ता के साथ धोखाधडी की है जिस बारें थाना में प्राप्त शिकायत पर धोखाधडी की धारा 406/420 भा.द.स. के तहत मामला दर्ज किया गया और मामलें में आगामी छानबीन इंचार्ज पुलिस चौकी बरवाला के द्वारा करते हुए उपरोक्त मामलें में सलिप्त आरोपी को कल दिनांक 18 मई को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आऱोपी को पेश अदालत 7 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया ।

क्राईम ब्रांच को मिली बड़ी सफलता 16.48 ग्राम हैरोइन के मामलें में ड्रग्स सप्लायरनाईजरियन सहित तीन को किया काबू गिरफ्तार

              पंचकूला 19 मई :-  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमीश्रर पंचकूला डॉ हनीफ कुरैशी के निर्देशानुसार जिला पंचकूला मे ड्रग फ्री पंचकूला बनानें हेतु एक विशेष अभियान चलाया गया है जिस अभियान के तहत क्राईम ब्रांच व अन्य पुलिस की टीम नशीले पदार्थो का प्रयोग करनें व खरीद फरोकत इत्यादि करनें के मामलें में कार्यवाही करते हुए क्राईम ब्रांच की टीम नें हैरोइन तस्करी के मामलें में नाईजरियन सहित तीन आरोपियो को गिऱफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपियो की पहचान विशाल पुत्र सुरेन्द्र सिंह वासी सेक्टर 04 पंचकूला हाल किरायेदार आशियाना सेक्टर 19 पंचकूला ,गोपाल पुत्र कुलदीप सिह तथा नाईजरियन आरोपी कनू ओबिना पुत्र चुकस कनू ओबिमा सिटी औवरी स्टेट नाईजीरिया को गिरफ्तार किया गया ।

के रुप में हुई ।

क्राईम ब्रांच सेक्टर 26 की टीम नें दिनांक 16 मई को आरोपी गोपाल सिंह पुत्र कुलदीप सिंह को 16.48 ग्राम हैरोइन सहित गिरफ्तार किया था । आरोपी से पुछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि उसनें यह हैरोईन विशाल पुत्र सुरेन्द्र सिहं वासी आशियान सेक्टर 19 से खरीदी थी इसके उपरान्त आरोपी विशाल नें जानकारी दी कि वह या नशीला पदार्थ दिल्ली नाईजरियन से खरीदकर लेकर आता था । जो मामलें में क्राईम ब्रांच की टीम 16.48 ग्राम हैरोइन के मामलें में नाईजरियन सहित तीनों आरोपियो को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये तीनों आरोपियो को पेश अदालत आरोपी विशाल पुत्र सुरेन्द्र सिंह तथा गोपाल पुत्र कुलदीप सिह को न्यायिक हिरासत भेजा गया औऱ तीसरे आरोपी नाईजरियन कनू ओबिना पुत्र चुकस कनू ओबिमा सिटी औवरी स्टेट नाईजीरिया को पेश अदालत 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया ।