372 उडऩदस्तों की पैनी निगाहें और हाईटेक टैक्रोलोजी के इस्तेमाल से बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाया जाएगा

भिवानी संवाददाता डेमोक्रेटिक फ्रंट, 28 मार्च, 2022 :   

372 उडऩदस्तों की पैनी निगाहें और हाईटेक टैक्रोलोजी के इस्तेमाल से बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाया जाएगा। उडऩदस्तें अपनी ड्यूटी पूर्ण कत्र्वयनिष्ठा व ईमानदारी से दें और परीक्षाओं की शुचिता व विश्वसनीयता को बनाए रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। परीक्षा केन्द्रों पर अभूतपूर्व सख्ती की जाए।

यह आह्वान बोर्ड अध्यक्ष प्रो०(डॉ.) जगबीर सिंह ने आज बोर्ड मुख्यालय पर उडऩदस्तों को सम्बोधित करते हुए किया। उन्होंने कहा कि 30 मार्च से आरम्भ होने वाली सैकेण्डरी/सीनियर सैकेण्डरी(शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) वार्षिक परीक्षा-2022 को हस्तक्षेप रहित-पारदर्शी बनाने के लिए प्रवेश-पत्र पर क्यू-आर कोड लगाया गया है। उडऩदस्तें क्यू-आर कोड को स्कैन करके परीक्षार्थी की फोटो व विवरणों की जाँच कर सकते है। जिससे फर्जी परीक्षार्थियों पर शिकंजा कसा जा सके। इस अवसर पर बोर्ड उपाध्यक्ष श्री वी.पी. यादव, सचिव श्री कृष्ण कुमार, ह.प्र.से., संयुक्त सचिव श्री पवन कुमार एवं अधिकारी/कर्मचारी भी मौजूद रहे।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इन परीक्षाओं में नकल व अन्य अनुचित साधनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए 372 फलाईंग स्कवैड 1547 परीक्षा केन्द्रों का लगातार निरीक्षण करेंगे। इनमें बोर्ड अध्यक्ष-01, बोर्ड उपाध्यक्ष-01, बोर्ड सचिव-01, संयुक्त सचिव-01, बोर्ड अध्यक्ष के विशेष उडऩदस्ते (जिला/उप-मण्डल स्तर पर)-69, बोर्ड उपाध्यक्ष के विशेष उडऩदस्ते-22, बोर्ड सचिव के विशेष उडऩदस्ते-22, जिला प्रश्र पत्र उडऩदस्ते-22, उप-मण्डल प्रश्र पन्न उडऩदस्ते-47, रैपिड एक्शन फोर्स के उडऩदस्ते-21, एस.टी.एफ. के उडऩदस्ते-21, नियंत्रण कक्ष उडऩदस्ते-07 गठित किए गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि जिला उपायुक्तों के उडऩदस्ते-22, उप-मण्डल अधिकारी (ना०) के उडऩदस्ते-69, जिला शिक्षा अधिकारी के उडऩदस्ते-22, उप-सचिव (संचालन)का उडऩदस्ता-01, सहायक सचिव (संचालन) का 01 व संग्रहण केन्द्र के 22 उडऩदस्ते भी गठित किये गये हैं, जोकि परीक्षा केंद्रों पर पैंनी निगाहें बनाए रखेंगे।

डॉ. सिंह ने बोर्ड के विभिन्न उडऩदस्तों में नियुक्त बोर्ड के अधिकारियों व कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दिए कि वे अपनी परीक्षा ड्यूटी का निर्वहन दिए गए निर्देशानुसार पूर्णत: करें। परीक्षा केंद्रों पर कोई अनियमितता पाई जाती है तो इसकी सूचना तुरंत बोर्ड मुख्यालय पर दें। उन्होंने कहा कि उडऩदस्तों में नियुक्त संयोजक एवं सदस्य तथा ड्यूटी पर तैनात सभी स्टाफ द्वारा अपने कमीज की जेब पर या गले में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी पहचान-पत्र लगाया जाना अनिवार्य होगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं में अनुचित साधनों का प्रयोग करने वालों तथा सहायता प्रदान करने वालों के खिलाफ ‘शून्य सहनशीलता’ की नीति अमल में लाई जाएगी। परीक्षा आरम्भ होने से पूर्व सभी विद्यार्थियों की तलाशी के बाद ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति होगी। उन्होंने आगे बताया कि बाह्य हस्तक्षेप की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा धारा-144 लागू की जाएगी तथा परीक्षा केन्द्र की 100 मीटर की परिधि के अन्दर यदि कोई व्यक्ति अनावश्यक रूप से घूमता मिलता है या नकल करवाने में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त पुलिस प्रशासनिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 बजे से सायं 03:00 बजे तक रहेगा। परीक्षार्थी को परीक्षा से 30 मिनट पूर्व अर्थात 12:00 बजे केन्द्र पर पहुँचना होगा। अपरिहार्य परिस्थितियों में 12:15 बजे तक ही केन्द्र में प्रवेश की अनुमति होगी, इसके पश्चात् परीक्षार्थियों का केन्द्र में प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षार्थियों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके आस-पास कोई आपत्तिजनक सामग्री तो नहीं है।

उन्होंने बताया कि सभी नियमित परीक्षार्थी विद्यालय यूनिफार्म में विद्यालय आई.डी. कार्ड/मूल आधार कार्ड के साथ परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें, बिना यूनिफार्म के केन्द्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थी मूल आधार कार्ड सहित परीक्षा केन्द्र पर आयेगें। परीक्षा केन्द्र में इलैक्ट्रोनिक सामान जैसे मोबाईल, कैलकुलेटर आदि का प्रयोग वर्जित होगा। प्रवेश-पत्र पर प्रतिदिन परीक्षार्थी एवं पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर किये जाने अनिवार्य हैं तथा इसकी जाँच भी उडऩदस्ते करें।

उन्होंने उडऩदस्तों को निर्देशित करते हुए कहा कि यदि किसी परीक्षा केन्द्र पर आपत्तिजनक सामग्री प्रयोग की स्थिति में पाई जाती है तो उस अवस्था में अधिक से अधिक अनुचित साधन के केस बनाए जाए। निरीक्षण के दौरान यदि किसी केन्द्र पर एक ही समय में एक कक्ष में दो या दो से अधिक यू.एम.सी. केस दर्ज किए जाते है तो उस अवस्था में सम्बन्धित पर्यवेक्षक को कार्यभार मुक्त किया जाना है।

बोर्ड उपाध्यक्ष ने बताया कि यदि किसी परीक्षा केन्द्र पर किसी विषय की परीक्षा नकल के चलते रद्द की जाती है तो रद्द हुए विषय की परीक्षा जिला मुख्यालय पर पुरानी पद्धति अपनाते हुए आयोजित करवाई जाएगी अर्थात परीक्षा पूर्णतया: विषयपरक (सब्जेक्टिव) होगी।

उन्होंने आगे बताया कि यदि किसी उडऩदस्ते द्वारा परीक्षा केन्द्र पर प्रतिरूपण केस पकड़ा जाता है तो केन्द्र अधीक्षक द्वारा परीक्षार्थी के विरूद्ध एफ०आई०आर० दर्ज करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि किसी परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र अधीक्षक द्वारा नकल करवाने में संलिप्तता/सहयोग पाया जाता है तो उस अवस्था में बोर्ड से सम्पर्क करते हुए वैकल्पिक प्रबन्ध उपरान्त उसे कार्यभार मुक्त किया जाए। उन्होंने आगे बताया कि परीक्षाओं के दौरान केन्द्र अधीक्षक व ऑब्जर्वर को छोडक़र किसी भी परीक्षार्थी एवं केन्द्र पर नियुक्त स्टाफ के पास मोबाइल फोन वर्जित रहेगा। केन्द्र अधीक्षक द्वारा परीक्षा केन्द्र पर डिप्यूट पुलिसकर्मी का नाम, बैल्ट नं० व पूरा पता हस्ताक्षर सहित निरीक्षण डायरी में तिथिवार अंकित किया जाना है।
बोर्ड सचिव ने कहा कि सभी उडऩदस्तों द्वारा यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि उनके संयोजक एवं सदस्यों का कोई भी सगा सम्बन्धी, पुत्र-पुत्री, पति-पत्नी या अन्य कोई ब्लड रिलेशन वाला परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा है तो उनसे लिखित में लेते हुए इस बारे तुरन्त बोर्ड कार्यालय को सूचित किया जाए तथा उस अवस्था में उन द्वारा उस परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण नहीं किया जाना है।

उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं के सफल बनाने हेतु सभी परीक्षार्थियों तथा परीक्षा ड्यूटी पर तैनात अम पर पैनी निगाहें रखी जाएं। उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर नकल व हस्तक्षेप या किसी केंद्र अधीक्षक/सुपरवाईजर की ड्यूटी में कोताही/अनुशासनहीनता पाई जाती है तो भिवानी स्थित बोर्ड मुख्यालय कंट्रोल रूम का वाटसएप नं. -8816840349 एवं दूरभाष नं. -01664- 254603, 254604, 254305 व 244175, अम्बाला स्थित कंट्रोल रूम का दूरभाष नं.  0171-2441317, फतेहाबाद स्थित कंट्रोल रूम का दूरभाष नं. 01667-226230, गुरूग्राम स्थित कंट्रोल रूम का दूरभाष नं. 0124-2339230, करनाल स्थित कंट्रोल रूम का दूरभाष नं. 0184-2251001, पलवल स्थित कंट्रोल रूम का दूरभाष नं. 01275-251874 तथा रोहतक स्थित कंट्रोल रूम का दूरभाष नं.  01262-271425 पर तुरन्त सूचित करें।
उन्होंने बताया कि सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी की परीक्षा दो भागों में आयोजित होगी। प्रथम भाग में विष्यपरक (सब्जेक्टिव) प्रश्र की परीक्षा 01 घण्टे के  बाद वस्तुनिष्ठ ( ऑब्जेक्टिव)  प्रश्र-पत्र मिलेगा। उन्होंने आगे बताया कि सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी के Music, Dance, Drawing, Fine art, Animal Husbandry, Agriculture एवं  NSQF विषयों की परीक्षा एक ही पार्ट में आयोजित होगी।उन्होंने आगे बताया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सभी परीक्षार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे सरकार द्वारा जारी हिदायतों की पालन करते हुए परीक्षा केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाना सुनिश्चित करें।