हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने एक श्याम शहीदों के नाम कार्यक्रम में की शिरकत

  • शहीद भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया शहीदों को नमन
  • स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों और बहादुरी पूर्वक कार्य करने वाली महिलाओं को मोमैंटो देकर किया सम्मानित

पंचकूला, 24 मार्च :

एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने चंडीगढ़ सेक्टर-10 की आर्ट गैलरी एवं म्युजियम में आचार्यकुल एवं स्वतंत्रता सैनानी उतराधिकारी समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने सर्वप्रथम शहीद भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और शहीदों को नमन किया। गुप्ता ने आचार्यकुल एवं स्वतंत्रता सेनानी समिति को 2 लाख 51 हजार रुपये देने की घोषणा की।  

इस अवसर पर आचार्यकुल एवं स्वतंत्रता सैनानी उतराधिकारी समिति के अध्यक्ष, खादी सेवा संघ एवं कार्यक्रम के संयोजक श्री केके शारदा भी उपस्थित थे। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर ’आओ भारत जोड़े’ नामक पुस्तक का भी विमोचन किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में गुप्ता ने कहा कि शहीदों के लिये एक शाम ही नहीं बल्कि हर शाम शहीदों के नाम होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि आज शहीदों के बलिदान की बदौलत ही हम आजादी की हवा में सांस लें रहे है, यह हमारे लिये सौभाग्य की बात है। भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव और अन्य ऐसे युवा क्रांतिकारियों ने भरी जवानी में अपना बलिदान देकर ही अंग्रेजों को देश छोड़ने पर मजबूर किया और आजाद भारत के सपने को साकार किया।


मेरा रंग दें बंसती चोला जैसे गीतों को गुनगुनाते हुये इन तीनों शहीदों ने भरी जवानी में फांसी के फंदे को हंसते हंसते गले में डालकर देश पर न्यौछावर हो गये। उन्होंने कहा कि हमें अपनी युवा पीढ़ी को भी देश के लिये बलिदान देने वाले लाखों शहीदों के बलिदानों के बारे में बताना चाहिये ताकि वे इन शहीदों द्वारा दिये गये बलिदान से प्रेरणा लें सके।

उन्होंने आगे कहा कि मैं भारत की सीमाओं पर माईनस 30 डिग्री ठंड में देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले उन सैनिकों को भी सैल्यूट करता हूं जो बार्डर पर दिन रात कड़े कष्टों में पेहरा देकर देशवासियों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर रहे है। उन्होंने कहा कि पंचकूला के सभी 18 सामुदायिक केंद्रों का नाम देश पर न्योछावर होने वाले शहीदों के नाम पर रखने का निर्णय लिया है और इनमें से दो सामुदायिक केंद्रों का नामकरण शहीदों के नाम पर किया जा चुका हैं।

इस अवसर पर गुप्ता ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों और बहादुरी के कार्य करने वाली महिलाओं को मोमैंटो देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों की वजह से ही देश को आजादी मिली है और इनके परिवारों का हम सभी को ऐसे कार्यक्रम का आयोजन कर सम्मान करना चाहिये। इस अवसर पर अरूण पाल म्यूजिकल ग्रुप ने देशभक्ति के गीत गाकर दर्शकों को भाव विभोर कर दिया।

इस अवसर पर उन्होंने प्रो. एवं इतिहासकार एमएम जुनेजा, चंडीगढ प्रेस क्लब के प्रधान नलिन आचार्य, पूर्व डीजीपी हरियाणा वीके कपूर, जगदीश भगत सिंह, केके शारदा सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों को शाॅल व मोमेंटो से सम्मानित किया। इस अवसर पर एंकर शालिनी एवं अरूण पाल म्यूजिकल ग्रुप को भी स्पीकर ने मोमेंटो देकर सम्मानित किया।