अहिलेश यादव ने ‘विधायकी’ थामी ‘सांसदी’ छोड़ी

अखिलेश के इस इस्तीफे पर अब बीजेपी ने निशाना साधा है। यूपी बीजेपी के प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा, “आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव का इस्तीफा समाजवादी पार्टी की 2024 के लोकसभा चुनाव में हार की सुपुर्दगी है। 2024 में आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रचंड बहुमत की सरकार बनेगी। इस बात का आभास अखिलेश यादव को हो चुका है। एक और हार से बचने के लिए संसदीय सीट से अखिलेश यादव ने इस्तीफा दिया है।”

डेमोक्रेटिक फ्रंट, लखनऊ(ब्यूरो) :

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने आजमगढ़ लोकसभा सीट से इस्तीफ़ा दे दिया है। हाल ही में हुए यूपी विधानसभा चुनाव में वह करहल विधानसभा सीट से विधायक का चुनाव जीते थे, जिसके बाद से अकटलें लगाई जा रही थीं कि वह विधायकी छोड़ेंगे या फिर सांसद पद से इस्तीफा देंगे। हालांकि अब यह संशय दूर हो गया है।  सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव मंगलवार दोपहर लोकसभा पहुंचे, यहां उन्होंने स्पीकर ओम बिरला से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया।

अखिलेश के अलावा रामपुर से सांसद आजम खान ने भी लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। वह रामपुर की विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे और जीत दर्ज की थी। जेल से ही चुनाव लड़ने वाले आजम खान ने बीजेपी उम्मीदवार आकाश सक्सेना को 55 हजार वोटों के अंतर से चुनाव हराया था।

अखिलेश यादव सांसदी छोड़ने के फैसले से पहले सोमवार को आजमगढ़ पहुंचे थे, जहां उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की थी॥ यहां आजमगढ़ या करहल की सीट के छोड़ने के सवाल पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा था कि यह पार्टी नेताओं के साथ बैठक करके तय किया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने मीडिया से ही सवाल कर लिया था कि ‘आप बताइए मैं क्या करूं?’ उन्होंने कहा था कि नेताओं और कार्यकर्ताओं ने अपनी राय बता दी, अब आगे का फैसला पार्टी तय करेगी।