Police Files, Panchkula – 22 January 22

“पुलिस नें नाजायज शस्त्र रखनें के मामलें में लिप्त आरोपी को किया काबू“

पंचकुला पुलिस – 22 जनवरी 2022

  • लिप्त आरोपी को 4 दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया

                                       पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 19 जनवरी को सीएम फ्लाइंग स्क्वायड के सहयोग सें पंचकूला पुलिस नें टँगरा कालका में नाजायज असला ऱखनें के मामलें में आरोपी तरविन्द्र सिंह पुत्र तरणजीत सिंह वासी टँगरा कली राम कालका को अवैध असला पिस्टल मैगजीन, एक गन सिंगल बैरल मय 03 जिन्दा कारतुस, ए.के 47 के चार जिन्दा कारतुस, 32 बोर पिस्टल के 16 जिन्दा कारतुस तथा एक चाकु सहित आरोपी को गिरफ्तार किया था और आरोपी के खिलाफ अवैध/नाजायज असल रखनें के जुर्म में धारा 25/54/59 आर्म्स एक्ट 1959 के तहत मामला दर्ज किया गया था और आरोपी के खिलाफ आगामी तफतीश शुरु कर दी गई थी जो दौरानें तफतीश उपरोक्त मामलें में सलिप्त आरोपी रविन्द्र प्रताप सिह उर्फ रोकी पुत्र चरण सिह वासी बसन्त विहार कालका को कल दिनांक 21 जनवरी को गिरफ्तार किया गया और आरोपी को पेश अदालत 4 दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया ताकि मामलें में गहनता से छानबीन की जा सके और मामलें में अन्य किसी आरोपियो की सलिप्ता पाई जानें पर उनके खिलाफ कडी कार्यवाही की जा सकें ।

पुलिस नें मनाया पुलिस प्रैजेंस डे, जनता के बीच सुरक्षा की भावना बढानें के उदेश्य से की गस्त

पंचकुला पुलिस – 22 जनवरी 2022

                                      पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस महानिदेशक श्री पी.के. अग्रवाल के आदेशानुसार पुलिस उपायुक्त पंचकूला के नेतृत्व में जिला पचंकूला में  आज दिनांक 22 जनवरी 2021 को पंचकूला क्षेत्र ग्रामीण, शहरी क्षेत्र में गलीयो, मार्किटो, नाकों तथा चौकों पर पुलिस की उपस्थिति दिखाई दी । पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा भा.पु.से. नें कहा कि पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार लोगो में पुलिस के प्रति विश्वास जगानें और आमजन की सुरक्षा के उदेश्य सें जिला पंचकूला में पुलिस उपस्थिति दिवस मनाया गया । इसी के तहत पुलिस थाना व चौकियो में पुलिस की अलग अलग टीमों नें पैदल गस्त की ।

उन्होनें बताया कि पुलिस उपस्थिति दिवस का उदेश्य यही है कि लोगो में पुलिस के प्रति विश्वास बढें और वह खुद को सुरक्षित समझें और जिला पंचकूला में सभी थाना एसएचओ समेत, समस्त चौकी प्रभारियो द्वारा अपनें अपनें क्षेत्र में पैदल गस्त की करकें आमजन के लोगो के मन मे सुरक्षित भावना को बढावा दिया इसके साथ ही डीसीपी पंचकूला नें कहा पुलिस उपस्थिति दिवस के दौरान कुछ असमाजिक तत्व जो किसी अपराध को अन्जाम देनें की फिराक में होतें है वह भी पुलिस उपस्थिति दिवस को देखकर भाग जातें है और इसका मुख्य उदेश्य है कि अपराध पर रोकथाम और आमजन के बीच विश्वास व सुरक्षा की भावना को बढावा देना ।

इसके साथ ही पुलिस नें पुलिस प्रैजेंस डे पर लोगो को कोविड-19 के सक्रमंण बारें जागरुक करतें हुए हुए सन्देश दिया कि कोविड-19 नियमों की पालना करकें स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें ।

पंचकूला पुलिस नें प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाकर सन्देश दिया कि पालिथीन मनुष्य सहित सभी जीवों, भूमि व जल के लिये घातक है

पंचकुला पुलिस – 22 जनवरी 2022

  • आपके द्वारा कि गई अच्छी पहल का परिणाम, समाज में एक अच्छा बदलाव लायेगा
एसीपी पंचकूला विजय कुमार

                     पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा के निर्देशानुसार एसीपी पंचकूला विजय कुमार एवंम निरिक्षक ललित कुमार के द्वारा प्लास्टिक मुक्त बनानें हेतु पंचकूला पुलिस की तरफ से एक विशेष अभियान चलाया गया है जिस अभियान के तहत पंचकूला पुलिस द्वारा प्लास्टिक के दुष्परिणामों बारें जागरुक किया जा रहा है कि प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करें और धीरें -2 इस प्लास्टिक प्रयोग करना छोड दें औऱ कागज के बनें लिफाफें या घर से कप़डें के बनें थैलो का ही प्रयोग करें । क्योकि हम आज के समय फल, सब्जियां, बच्चों के दूध पीने की बोतलें, पानी की बोतलें, कोल्ड ड्रिंक की बोतलें व अन्य खाद्य पदार्थ पुरी तरह प्लास्टिक पर निर्भर होकर इनका भरपुर इनका प्रयोग करतें है और समय के साथ -2 प्लास्टिक की इन वस्तुओं से बिसफिनोल रिसने लगता है और इन पदार्थों में मिलकर हमारे शरीर में पहुंचता है । प्लास्टिक की हमारे शरीर में होने वाली उपस्थिति कई पीढ़ियों तक अपना कुप्रभाव फैलाने में सक्षम है । प्लास्टिक कचरा आज विश्व के परमाणु अस्त्रों के प्रयोग से भी कहीं अधिक बड़ा खतरा है । हम इसके प्रति जागरुक होकर जहा तक हो सकें प्लास्टिक के खिलाफ खडा होकर इस पर नियंत्रण पाना है,

इसके साथ ही एसीपी पंचकूला नें कहा कि  प्लास्टिक का कचरा ना फैलाने दे क्योकि इससे पर्यावरण को बेहद नुकसानदेह होता है और पुलिस द्वारा अभियान के तहत मार्किट-2 में जाकर प्लास्टिक के दुष्परिणामों बारें दुकानदारों, मार्किट एशोसियसन को जागरुक किया जा रहा है कि जहा तक सम्भव हो सकें प्लास्टिक का प्रयोग करनें से बचें । क्योकि खासकर लोग मार्किट , सडको इत्यादि पर प्लास्टिक की थैलिया का प्रयोग करनें के बाद इसे सरेआम सड़कों पर फैंक देते है फिर यह शहर की नालियो व नालो में फसकर नालों को ब्लाक कर देती है  परन्तु सफाई करनें उपरान्त पालिथिन को बाहर निकाल तो दिया जाता है लेकिन इसको नष्ट नही किया जा सकता क्योकि इसको जमीन में दबानें के बाद भी इसको नष्ट नही किया जा सकता है इसके परिणाम मानव जीवन पर घातक सिद्व है प्लास्टिक चाहें वह पानी में हो या, जमीन में हो इसकें परिणाम घातक ही है ।

 कितना घातक है पालिथीन :-

इसी सम्बन्ध में एसीपी पंचकूला नें जानकारी देते हुए बताया कि पालिथीन मनुष्य सहित सभी जीवों, भूमि व जल के लिये घातक है । पालिथीन का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिये और भी हानिकारक है । इसमें कई प्रकार के केमिकल मिले होते हैं और इसके खाने से जानवरों की मौत भी हो जाती है । अगर इस पालिथीन को जमीन के नीचें भी दबा दिया जायें तो यह जल सोखने की क्षमता खत्म करता है । वहीं धरती की उर्वरक क्षमता को खत्म कर देता है और इसको जलानें पर पालिथीन से निकलने वाला धुआं ओजोन परत के साथ-साथ लोगों को भी नुकसान पहुंचाता है । इसको जलाने से कार्बन डाईआक्साईड, कार्बन मोनो आक्साईड व डाईआक्सीस जैसी विषैली गैस निकलती है । जो कि मानवता जीवन पर प्रभाव डालती है इस संबध में पंचकूला पुलिस की आप लोगो से अपील है कि प्लास्टिक का प्रयोग कम से कम करकें धीरें -2 इसके प्रयोग पर निर्भर होना छोड दें और इसके साथ-2 अपनें साथी, सबंधियो व बच्चो को भी इस बारें जागरुक करें । क्योकि जब तक आप खुद इसका प्रयोग करना छोड दोगें तो बच्चे हमारी आनें वाली पीडी खुद ही प्लास्टिक के प्रयोग करना छोड देगी और आपके द्वारा कि गई अच्छी पहल का परिणाम एक अच्छा बदलावा लायेगा ।

पुलिस नें चलाया अभियान :-

 इसके साथ ही एसीपी पंचकूला श्री विजय कुमार व निरिक्षक ललित कुमार द्वारा अभियान के तहत सभी मार्किट एसोशियशन ,बाजारो व दुकानदारो को जागरुक किया जा रहा है कि प्लास्टिक के खिलाफ खडें होकर समाज में, देश में एक नया बदलाव लाया जाए ताकि समाज को प्लास्टिक मुक्त बनाया जा सकें और इसके दुष्परिणामों से बच सकें और राज्य सरकार द्वारा हरियाणा नॉन बायोग्रेडिबल गार्बेज कन्ट्रोल एक्ट 1998 अधिनियम के तहत प्लास्टिक को जलानें व रखनें पर 500 रुपयें से लेकर 25000 रुपयें तक जुर्माना का प्रावधान है और इसके अलावा जुर्माना ना अदा करनें पर सजा का भी प्रावधान दिया गया है ।

फर्जीवाडा :-  सिपाही व अन्य भर्ती की परिक्षाओ में दुसरो से परिक्षा व फिजिकल टेस्ट देनें के धोखाधडी के मामलों में एस.आई.टी अन्य 4 आरोपियो को किया काबू ।

पंचकुला पुलिस – 22 जनवरी 2022

  • एस.आई.टी ने फर्जीवाडा में अब तक 18 आरोपियो को कर चुकी है गिरफ्तार
  • एस.आई.टी दिनांक 21 जनवरी को 4 अन्य आरोपियो को किया काबू लिया 2 दिन के पुलिस रिमाण्ड पर

                                      पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा के नेतृत्व में पुलिस व अन्य भर्ती के परिक्षा व फिजिकल टेस्ट देनें के फर्जीवाडा करनें वालों के खिलाफ कडी कार्यवाही हेतु एसआईटी गठित की गई है एसआईटी इन्चार्ज एसीपी पंचकूला श्री विजय कुमार के द्वारा कडी कार्यवाही करतें हुए सिपाही व अन्य भर्ती की परिक्षाओ में दुसरो से परिक्षा व फिजिकल टेस्ट देनें वालों के खिलाफ कडी कार्यवाही करतें हुए कल दिनांक 21 जनवरी को 4 अन्य आरोपी गिरफ्तार कियें गयें । गिरफ्तार कियें गयें आरोपियो की पहचान राहुल पुत्र सुरेन्द्र वासी गांव किन्नर जिला हिसार, कुलदीप पुत्र तेलुराम गांव सरशोद, जिला हिसार, नवीन कुमार पुत्र हीरा सिंह वासी गांव दूब्बलधन, जिला झज्जर तथा विकास पुत्र जगबीर सिहं वासी गांव गढशाह जहांनपुर जिला सोनीपत के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा स्टाफ सैलेक्शन कमीशन पंचकूला द्वारा परेड ग्राऊण्ड सैक्टर 05 पंचकूला में पुलिस में भर्ती हेतु शारीरिक टेस्ट हेतु प्रक्रिया चल रही थी तभी प्रक्रिया के दौरान उपरोक्त चारो आरोपियो की टेस्ट के लिए आयें हुए थें जिनका बार बार फिन्गर प्रिन्ट मैच नही हो रहें थें । जिन व्यक्तियो के बारे एचएसएससी नें पुलिस को सूचना प्राप्त करकें आरोपियो के खिलाफ धारा 419, 420, 467, 468, 471, 120-बी IPC वा हरियाणा पब्लिक एक्जामिनेशन एक्ट 2021 के तहत थाना सैक्टर 05 पंचकूला में मामला दर्ज करकें आरोपियो को गिरफ्तार करकें पेश अदालत 2 दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया ।