भगवान राम के चरण पखार कर धन्य हुआ केवट परिवार

सतीश बंसल, सिरसा :

                     श्री रामा क्लब चेरिटेबल ट्रस्ट के मंच पर बीती रात भगवान राम को केवट के द्वारा गंगा पार करवाने का भाव पूर्ण दृश्य मंचित किया गया। नाव में चढ़ाने से पहले केवल परिवार ने राम, सीता व लक्ष्मण के पांव पखारे व उस जल का चरणामृत के रूप में पान किया। राम उतराई की मजदूरी के रूप में केवट को सीता की अंगूठी देना चाहते हैं लेकिन केवट यह कह कर इंकार कर देता है कि एक समान काम करने वाले कभी एक दूसरे से मजदूरी नहीं लेते। केवट कहता है कि आप गंगा तट पर आए हो, मैने आपको पार लंघा दिया। जब मैं आपके धाम में आऊं आप मुझे पार लगा देना। इसके बाद राम पंचवटी में कुटिया बनाकर रहने लग जाते हैं। वहां रावण की बहन शूर्पणखा आती है तो दोनों भाइयों को देखकर मोहित हो जाती है, उनके समक्ष विवाह का प्रस्ताव रखती है। राम खुद को विवाहित बताकर प्रस्ताव टाल देते हैं तो लक्ष्मण कहते हैं कि मुझ सेवक की पत्नी बनकर तुम्हें भी सेवा करनी पड़ेगी। बाद में शर्पूणखा सीता को क्षति पहुंचाने के लिए उसकी तरफ बढ़ती है तो लक्ष्मण उसके नाक को बींध देता है। इसके बाद वह विलाप करती हुई अपने भाई खर व दुषण के पास पहुंचती है। खर दुषण राक्षसी सेना के साथ राम लक्ष्मण के पास आते हैं तो वे उनका संहार कर देते हैं। इसके बाद शर्पूणखा अपने भाई लंकापति रावण के पास जाती है और उसे सीता को हरने की सलाह देती है। रावण मारिछ के पास पहुंचकर उसे स्वर्ण मृग बनने का प्रस्ताव देता है और सीता हरण का षडयंत्र रचता है।

राम के रोल में ऋषभ गाबा, लक्ष्मण के रोल में गौरव मेहता, सीता सिया गाबा, शर्पूणखा मनप्रीत, रावण मनोज सोनी बने। जबकि केवट के किरदार में मिंटू कालड़ा, गुलशन वधवा, पवन सरपंच, प्रेम मेहता, वीरेंद्र भाटिया ने शानदार अभिनय किया।

इस अवसर पर मुख्य संरक्षक श्याम बजाज, प्रधान अश्वनी बाठला, महासचिव गुलशन गाबा, वरिष्ठ उपप्रधान गुलशन वधवा, अनिल बांगा, सचिव मिंटू कालड़ा, सुरेश कालड़ा, बिशंभर चुघ, ओपी लूना, संत लाल गुंबर, ज्ञान मेहता, नरेश छाबड़ा, सुरेश अनेजा, नरेश खुंगर, भूषण वसूजा, मंगत कुमार, शाम लाल, राकेश मदान, गुलशन वधवा, दिनेश वधवा, गोबिंद राम ग्रोवर, टोनी बब्बर, मनीष ऐलनावादी, बिट्टू अनेजा मौजूद रहे।

दशहरा पर्व के उपलक्ष्य में निकाली जाएगी भव्य शोभायात्रा, शाम को होगा रावण दहन

दशहरा पर्व के उपलक्ष्य में 15 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे रामा क्लब के मंच से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा अनाजमंडी, शिव चौक, सुरतगढ़िया बाजार, घंटाघर चौक, बेगू रोड से होती हुई आटो मार्केट मेें स्थित दशहरा ग्राउंड में पहुंचेगी। जहां शाम पांच बजकर 55 मिनट पर रावण व कुंभकर्ण के पुतलों को अग्निभेंट किया जाएगा। इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि सिरसा के विधायक गोपाल कांडा होंगे। रामा क्लब के महासचिव गुलशन गाबा ने बताया कि शोभायात्रा में अनेक झांकियां शामिल होगी। रावण व कुंभकर्ण के 55 व 60 फीट के पुतले बनाए गए हैं।