विवाह पंजीकरण करवाने के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य, वधु के बैंक खाते में जमा होगी 1100 रुपये की शगुन राशि : मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर

वीसी के माध्यम से पीएस ने परिवार पहचान पत्र अपडेशन कार्य को लेकर की प्रदेश के अधिकारियों के साथ की समीक्षा, कहा निर्धारित लक्ष्य को जल्द करें पूरा।

मनोज त्यागी करनाल 30 नवम्बर:

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को सुशासन उपलब्ध करवाने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाया है। सरकार के निर्णय के अनुसार विवाह पंजीकरण करवाने के लिए परिवार पहचान पत्र को अनिवार्य किया गया है। अब पंजीकरण करवाने के लिए ऑनलाईन अप्वांयटमेंट ले सकेंगे, 15 दिनों के अंदर विवाह पंजीकरण करवाने वालों को सरकार की ओर से 1100 रुपये की राशि शगुन के रूप में दी जाएगी। यह राशि वधु के बैंक खाते में जमा होगी।

 प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने सोमवार को वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से परिवार पहचान पत्र बनाने को लेकर जिला उपायुक्तों के साथ समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि परिवार पहचान पत्र प्रत्येक परिवार के लिए बनवाना जरूरी है। इसी के आधार पर सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचेगा। इसलिए परिवार पहचान पत्र अपडेशन के कार्य में तेजी लाएं और निर्धारित लक्ष्य को 15 दिसम्बर तक हरसंभव पूरा करें। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र बनाने की योजना मुख्यमंत्री की एक महत्वाकांक्षी योजना है।  सुशासन दिवस के अवसर पर सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाकर उन्हें योजनाओं का लाभ देना चाहती है। इस कार्य में लापरवारही न बरतें, जिम्मेदारी के साथ इस कार्य को अमलीजामा पहनाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए जागरूक करें तथा नजदीक के सीएससी सैंटर पर भेजें।

 वीसी के बाद उपायुुक्त निशांत कुमार यादव ने परिवार पहचान पत्र योजना से जुड़े विभागों के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि इस कार्य के अपडेशन में तेजी लाएं और निर्धारित लक्ष्य को जल्द पूरा करें। उन्होंने बताया कि जिला में अब 2 लाख 5 हजार 772 परिवारों के पहचान पत्र बन चुके हैं। बैठक में उपायुक्त ने अतिरिक्त उपायुक्त को निर्देश दिए कि वे सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों से परिवार पहचान पत्र बनाने तथा अपडेशन के कार्य की डेली रिपोर्ट लें।

  बैठक में एडीसी वीना हुडा, परिवार पहचान पत्र योजना की नोडल अधिकारी एवं परियोजना अधिकारी संगीता मेहता व सीएससी के डीएम विनोद मौजूद रहे।बॉक्स: अटल सेवा केन्द्रों में बैठाए गए है वीएलई, मौके पर ही बनाते है परिवार पहचान पत्र।

  उन्होंने बताया कि सभी अटल सेवा केन्द्रों में वीएलई बैठाए गए हैं और मौके पर ही पात्र व्यक्ति का परिवार पहचान पत्र के लिए पंजीकरण किया जाता है।

अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 18002000023 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply