मजदूरों को उनके गंतव्य स्थल तक भेजने की प्रक्रिया लगातार दूसरे दिन भी जारी

पंचकूला 23 मई:

      पंचकूला,  जिला से प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थल तक भेजने की प्रक्रिया लगातार दूसरे दिन भी जारी रही। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से पंचकूला, कालका, मंढावाला एवं सकेतड़ी से लगभग 66 से अधिक बसों में प्रवासी मजदूरों को भेजा गया है। इन बसों को युपी सरकार से विचार विमर्श अनुसार बरेली, मुरादाबाद, ईटावा व अलीगढ सहित चार क्लस्टरों में बांटकर प्रवासी मजदूरों को युपी भेजा गया है। इसके अलावा एक बस को उतराखण्ड में भी भेजा गया है। 

      हरदोई निवासी बिश्म्भर, ज्वाला की खीरामणि, गोंडा के देवराज, अलीगढ के अनिल व नान्दौर ने मैडिकल चिकित्सा करवाने के बार जब वे बस में चढने लगे तो उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों का बार बार हाथ जोड़कर आभार जताया। उनके मन में खुशी का कोई ठिकाना नहीं था ओर वे स्टेडियम को नमन कर हरियाणा के लोगों का भी तहदिल से सुकराना कर रहे थे। बिशम्भर का कहना था कि अच्छा भला बढिया गुजारा चल रहा था, लेकिन लाॅकडाउन ने हमारा विदेश सुना जैसा कर दिया। अगर सब कुछ ठीक रहा तो वे दोबारा इस धरा पर अपने बच्चों सहित आएगें ओर हरा भरा हरियाणा के गौरव को बढाकर हमरा भी गुजारा करेंगें।   

 बसों में प्रवासी मजदूरों के लिए राधा स्वामी सत्संग व कामधेनी गौशाला की ओर से प्रर्याप्त मात्रा में खाने का पं्रबध किया गया। इसके अलावा उनके लिए पानी का भी उचित प्रबंध किया गया। प्रवासी मजदूर खाना लेकर उसे चूम रहे थे तो उनके मन से सत्संग भवन एवं गौशाला प्रभारी के प्रति स्नेह एवं प्यार झलक रहा था। प्रवासी अनिल ने तो खाने देने वाले को अन्नदाता कहते हुए उनके पैर छूए। इस पर राधा स्वामी सत्संग के व्यक्ति ने उन्हें गले लगा लिया। इस प्रकार उस समय यह दृश्य बड़ा ही भाव विभोर करने वाला था। सभी आंखें प्यार में गमगीन हो गई थी। 

      उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि बसों में उचित दूरी का पालन करते हुए लगभग 30 व्यक्तियों को बैठाया गया। इनमें 8-10 साल से ऊपर के बच्चों को गणना में शामिल नहीं किया गया है। इस प्रकार जिला से लगभग 2437 से अधिक प्रवासी मजदूरों को उनके गतंव्य स्थल तक बसों में भेजने का कार्य किया गया है। 

      उन्होंने बताया कि प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थल तक जाने के लिये किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिये प्रशासन द्वारा आवश्यक प्रबंध किये गये। प्रत्येक बस में ड्राईवर, कण्डक्टर के अलावा पुलिस व होम गार्ड की भी तैनाती की गई। बरेली के लिए 32 बसों में 1247 प्रवासी मजदूर, मुरादाबाद के लिए 7 बसोें मंे 245 प्रवासी मजदूर, ईटावा के लिए 10 बसों में 343 प्रवासी मजदूर, अलीगढ के लिए 13 बसों में 402 प्रवासी मजदूर तथा 4 बसों में 150 प्रवासी मजदूरों को सहारनपुर के लिए भेजा गया है।    

      उपायुक्त ने बताया कि आज रवाना किए जाने सेे पूर्व सभी बसों को पूर्ण रूप से सेनिटाईज किया गया। जिला के विभिन्न क्षेत्रों में तैनात इन्सिडेंट कमांडरो। के माध्यम से इन प्रवासी मजदूरों को सूचित कर स्क्रेनिंग एवं मेडिकल जांच करवाने का कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि पंचकूला के आस पास के प्रवासी मजदूरों का ताऊ देवीलाल स्टेडियम में स्क्रेेनिंग एवं मेडिकल की गई। इसी प्रकार कालका, पिजौर, सकेतड़ी क्षेत्र के प्रवासी मजदूरों की स्क्रेनिंग एवं मेडिकल का कार्य उनके नजदीक स्वास्थ्य केंद्रों में किया गया।  

      इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, एसडीएम धीरज चहल, एसडीएम राकेश संधु, सुनील जाखड, एएलसी नवीन शर्मा, वीरेन्द्र पुनिया, विशाल सैनी, तहसीलदार वीरेन्द्र गिल सहित कई इंसीडेंट कमाण्डर एवं प्रशासिनक अधिकारी मौजूद रहे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply