राज्य स्तरीय कौशल महोत्सव का आयोजन 16 जनवरी को

पंचकूला 13 जनवरी

हरियाणा स्कूल परियोजना परिषद द्वारा 16 जनवरी को राज्य स्तरीय कौशल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है यह जानकारी जिला परियोजना अधिकारी सुनीता नैन ने दी।उन्होंने बताया कि राज्य के 22 जिलों से करीब 11 35 विद्यार्थी इस महोत्सव में भाग लेंगे ।
इस महोत्सव में प्रतिभागी अपने मॉडल प्रदर्शित करेंगे। इसी प्रदर्शनी के दौरान बेहतरीन मॉडल चुने जाएंगे।

इस समय राज्य में 14 श्रेणियों में कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सुनीता नैन ने बताया यह प्रशिक्षण 4 पायदानों पर दिया जाता है और नौवीं कक्षा से इसका प्रारंभ हो जाता है। शिक्षा के साथ-साथ विधार्थी एक कौशल भी सीख जाता है जिससे कि वह अपने आने वाले जीवन में अपने पैरों पर खडा हो सके।

इन 14 श्रेणियों में कृषि, ब्यूटी, इंश्योरेंस ,बैंकिंग ,फाइनेंस ,पेशेंट केयर, टेक्सटाइल ,इंटरनेट आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है जिसके बाद विभिन्न संस्थाओं में इन विद्यार्थियों को इंटर्नशिप भी करवाई जाती है।

परियोजना अधिकारी नमिता खुल्लर ने कहा इस तरह के महोत्सव के आयोजन से बच्चों में ना सिर्फ सीखने के प्रति ललक बढ़ेगी बल्कि प्रतियोगी भावना भी जागृत होगी । इस तरह के प्रशिक्षण जहां बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा होने में मददगार साबित होते हैं वही उनमें आत्मविश्वास भी भरते हैं।

इस समय पंचकूला में कुल 3277 विद्यार्थी कौशल प्रशिक्षण ले रहे हैं जिनमें से 1375 विद्यार्थी कक्षा 9 के हैं आपको बता दें की भारत सरकार के इस पायलट प्रोजेक्ट को सबसे पहले अपनाने वाला प्रदेश हरियाणा है पंचकूला में लगभग फूलों में 11 स्किल्स पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है इस तरह के प्रशिक्षण से बच्चों के मस्तिष्क मैं सोचने की क्षमता जागृत होती है और वे नए-नए प्रयोग करते हैं जो हमें समय-समय पर इस तरह की प्रतियोगिता प्रदर्शनी और महोत्सव में देखने को मिलते है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply