Mission 75 + राह आसान नहीं

चंडीगढ़, (सारिका तिवारी )

सत्तारूढ़ भाजपा, जो पांच साल पहले अपने वोट शेयर में नाटकीय उछाल से हरियाणा में सत्ता में आई थी, इस बार अपने “मिशन 75 प्लस” में एक बहु-स्तरीय बाधा का सामना कर रही है क्योंकि इसका उद्देश्य राज्य में सत्ता बनाए रखना है।

हरियाणा में 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं, अगले कुछ दिनों में पार्टियों को 90 सीटों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ चयन करने के लिए एक कठिन कार्य का सामना करना पड़ेगा।

जहां मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच देखा जाता है, वहीं पोल ​​रिंग में अन्य खिलाड़ियों में इंडियन नेशनल लोकदल, इनेलो, बसपा, आप और स्वराज इंडिया पार्टी में खड़ी विभाजन के बाद बनी जननायक जनता पार्टी शामिल है।

बेरोजगारी, युवाओं, किसानों, कर्मचारियों, पानी के मुद्दों और भाजपा के चुनावी वादों के कथित तौर पर पूरा न होने के कुछ मुद्दे विपक्ष द्वारा उठाए जाने की संभावना है।

सत्तारूढ़ दल के लिए, शासन में पारदर्शिता, भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता, योग्यता के आधार पर नौकरियां देना, हरियाणा में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) लागू करना और राज्य और केंद्र सरकारों की उपलब्धियां चुनावी मुद्दे बनने जा रहे हैं। अनुच्छेद 370 के टूटने से भाजपा द्वारा चुनाव में भाग खड़े होने की संभावना है।

राज्य के सभी 10 लोकसभा सीटों पर 2019 के आम चुनाव में भाजपा अपने शानदार प्रदर्शन के बाद उत्साहित है।

चुनाव ऐसे समय में आए हैं, जब हरियाणा में विपक्षी पार्टियां हंगामा कर रही हैं। पूर्व उपप्रधानमंत्री स्वर्गीय देवीलाल द्वारा गठित इनेलो को चौटाला परिवार में झगड़े के कारण अपने विभाजन के बाद पिछले एक साल के दौरान कई असफलताओं का सामना करना पड़ा है।

इनेलो के अधिकांश मौजूदा विधायकों और प्रमुख नेताओं ने चुनाव से पहले भाजपा का रुख किया। अभय सिंह चौटाला पार्टी में गिने-चुने प्रमुख नेताओं में से हैं।

गुटबाजी ने हरियाणा कांग्रेस में भी शादी कर ली थी, हालांकि हाल ही में हाईकमान द्वारा राज्य इकाई में किए गए बदलाव के साथ, पार्टी के नेताओं का दावा है कि यह अतीत की बात है और हर कोई भाजपा को लेने के लिए एकजुट है।

गुटबाजी को समाप्त करने के लिए, कांग्रेस ने अपनी राज्य इकाई के प्रमुख कुमारी शैलजा को नामित किया है और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को कांग्रेस विधायक दल का नेता, और किरण चौधरी को अपनी चुनाव घोषणा समिति का प्रमुख नियुक्त किया है।

आप , जजपाऔर बहुजन समाजवादी पार्टी स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रही हैं। इस महीने के शुरू में बसपा के साथ जेजेपी का गठबंधन ध्वस्त हो गया।

भाजपा के लिए, मुख्यमंत्री एम एल खट्टर का दावा है कि उनकी पार्टी आराम से 75 सीटों को पार कर जाएगी।

यह पूछे जाने पर कि वह अपनी पार्टी की प्रतियोगिता को किसके साथ देखते हैं, खट्टर ने कहा, “पूरा विपक्ष अव्यवस्थित है, लेकिन कुछ व्यक्तिगत सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा।”

उन्होंने कहा, “गढ़ी सांपला किलोई (भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सीट), मुकाबला कांग्रेस के खिलाफ होगा। ऐलनाबाद (अभय चौटाला की सीट), यह इनेलो के खिलाफ होगा, और इसी तरह जेजेपी या निर्दलीय के खिलाफ कुछ सीटों पर होगा।”

उन्होंने कहा कि भाजपा “सभी 90 सीटों पर मजबूत है” और नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप देगी।

हालांकि, उम्मीदवारों को अंतिम रूप देना बीजेपी के लिए एक कठिन काम हो सकता है क्योंकि इसमें विपक्षी खेमे के कई नेताओं के भगवा पोशाक में शामिल होने की समस्या है।

“संभावित उम्मीदवार कई हो सकते हैं, लेकिन अंत में केवल 90 को टिकट मिलने वाले हैं,” खट्टर ने कहा।

अक्टूबर 2014 के विधानसभा चुनावों में, बीजेपी ने हरियाणा में पहली बार अपने दम पर सत्ता में आने के बाद वोट शेयर में एक नाटकीय उछाल दर्ज किया था, जो 2009 में 47 से 2014 तक एक मजबूत मोदी की पृष्ठभूमि में अपनी रैली को चार से जूम कर देखा था। लहर।

बाद में, इसने जींद विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में एक और सीट जीती।

2009 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के वोट हिस्से दारी में 9.05 प्रतिशत की कमी हुई थी। यह तब तक हरियाणा में इनेलो सहित क्षेत्रीय दलों के लिए दूसरी भूमिका निभा रहा था।

निवर्तमान विधानसभा में, इनेलो के 19 विधायक हैं, लेकिन उसके दो विधायकों की मृत्यु हो गई और कई भाजपा में बदल गए।

कांग्रेस में 17, बसपा एक, निर्दलीय पांच और शिअद में एक सदस्य है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply