उत्तर पूर्वी दिल्ली के त्रिकोणिय मुक़ाबले में तीनों की अपनि ड्फ़ली अपना राग

Purnoor, Student Editor

उत्तर पूर्वी दिल्ली में सत्ता हासिल करने के लिए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मनोज तिवारी, काँग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित, और आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रदेश संयोजक दिलीप पांडे के बीच कडा मुकाबला चल रहा है।

इस बात से तो हर कोई वाकिफ है की शीला दीक्षित 3 बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी है और शीला से नाखुश हो कर दिल्ली की जनता ने आखिरी चुनाव में शीला को पीठ दिखा केजरीवाल को अपने नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना। लगता है की दिल्ली की जनता को खुश करने के लिए व अन्य स्कूख सुविधाएं देने के लिए शीला को 3 बार मुख्यमंत्री बनना यानि की 15 साल तक मिली हुई एक सत्ता की ताकत कम पड़ गयी, नहीं तो जिस मुख्यमंत्री के राज में दिल्ली पिछले 15 साल से रह रही थी उसे बदला क्यों?

जब 201_ के चुनाव दिल्ली की गद्दी शीला से केजरीवाल को मिली तब सबको वाकयी में लग रहा था की अब तो शीला खत्म है और हाँ सत्ता खोने के बाद शीला मीडिया से ज़्यादा बात चीत करती नही दिखाई दीं।

लेकिन काँग्रेस ने वाकई में एक बहत  बड़ा चौंका देने वाला फैसला लिया ‘शीला को दिल्ली विधान सभा चुनाव में उतारकर’ शीला ने प्रतिद्वंद्यों को अपनी मोजूदगी का एहसास रोडशो के जरिये कार्वा दिया था। उम्र होने के कारण शीला ज़्यादा चलती तो नही है इसलिए मतों की उम्मीद रखते हुए रोडशो निकालती है, बैठकें व जनसभाओं के जरिये जनता के दिल में अपनी जगह बना रही है। वैसे शीला के जज़्बे की भी दाद देनी पड़ेगी जिसे वह ‘नाचीज़’ कहती थीं [यानि की केजरीवाल] उसी नाचीज़ के हाथों एक बहुत बुरी हार का स्वाद चखने के बावजूद शीला को भरोसा है की मुस्लिम व अनउसूचित जाती के मत दाता जो की आप के पक्ष में हैं वह शीला के खाते में मतदान करेंगे।

लेकिन शीला भूल रही हैं की भले ही पाण्डेय पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं परंतु आम आदमी पार्टी के कारण उनकी पैठ गहरी है।

इन सबमें पिछली बार के विजेता मनोज तिवारी को नज़रअंदाज़ करना गलती होगी। मनोज तिवारी पूर्वाञ्चल बहूल के होने के कारण बहुत लोकप्रिय हैं। वह प्रदेशाध्यक्ष हैं उन्हे सारी दिल्ली में काम करना पड़ता है, उनके प्रचार का जिम्मा सपना चौधरी ने उठा रखा है और वह अपनी ज़िम्मेदारी बाखूबी निभा रही है।

जहां आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस से गठबंधन की बातचीत के दौरान ही अपने प्रत्याशी न सिर्फ सोच लिए थे बल्कि उन्हे प्रचार के लिए चुनावी क्षेत्र में उतार भी दिया था। जनसम्पर्क में आम आदमी पार्टी आगे है। मनोज तिवारी को जहां मोदी के काम और नाम का भरोसा है तो शीला दीक्षित को नामदार होने का।

‘मनमोहन सिंह एक अच्छे इंसान हैं,वह मोदी से हजार गुना बेहतर थे: केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल येन तो पलतीमार नेता के नाम से कुख्यात हैं लेकिन अब नि सियासी ज़मीन भी खिसक रही है। UPA के भ्रष्टाचार के विरोध में अन्ना आंदोलन की उपज यह करिश्माई नेता शुरू ही से मोदी विरोधी रहे हैं।परंतु आज यह मनमोहन जो UPA के प्रधानमंत्री थे जिनके शासनकाल में अरबों खरबों के घोटाले हुए को अरविंद क्लीन चिट दे रहे हैं। कारण साफ है, अपनी खत्म होती सियासत को राहुल / कांग्रेस का सहारा देना चाहते हैं बस चुनावों के पश्चात ही सही गठबंधन हो जाये, इसीलिए मनमोहन अच्छे हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में मनमोहन सिंह, नरेंद्र मोदी से ‘हजार गुना’ बेहतर थे। 2011 में यूपीए सरकार के खिलाफ हुए भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के प्रमुख नेता रहे  केजरीवाल ने कहा कि यह मनमोहन सिंह ही थे जिन्होंने 2008 की वैश्विक आर्थिक मंदी से भारत को बचा लिया था। 

केजरीवाल ने कहा, ‘मनमोहन सिंह एक अच्छे इंसान हैं। वह मोदी से हजार गुना बेहतर थे। वह एक पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं, प्रसिद्ध अर्थशास्त्री हैं। वे अर्थव्यवस्था को समझते हैं।’

केजरीवाल ने कहा कि वास्तव में 2008 की वैश्विक आर्थिक मंदी में भारत शायद एकमात्र देश था जो इससे प्रभावित नहीं था क्योंकि मनमोहन सिंह ने कई कदम उठाए और देश को बचाया। यह पूछे जाने पर कि कई कांग्रेस नेताओं का मानना है कि भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से यूपीए को राजनीतिक रूप से नुकसान हुआ और इससे मोदी के सत्ता में आने का रास्ता प्रशस्त हुआ, केजरीवाल ने कहा कि अगर लोकपाल की मांग पूरी हो जाती तो आप का जन्म ही नहीं होता।

‘हमारा आंदोलन लोकपाल विधेयक के लिए था’ 
उन्होंने कहा, ‘हमारा आंदोलन यूपीए सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ था। हमारा आंदोलन लोकपाल विधेयक के लिए था। कांग्रेस विधेयक क्यों नहीं लायी। अगर वे ऐसा करते, तो हमारा आंदोलन जारी नहीं रहता और कांग्रेस को बहुत बड़ा श्रेय मिलता। अगर वैसी स्थिति होती तो आप का गठन भी नहीं हुआ होता।’

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख क्षेत्रों में ‘पूरी तरह से नाकाम’ रहे और इसीलिए वह ‘नकली राष्ट्रवाद’ का सहारा ले रहे हैं। उन्होंने कहा,‘मोदी जी का राष्ट्रवाद नकली है। यह देश के लिए खतरनाक है।’

प्रधानमंत्री की नीतियों से भारत का विश्व में बज रहा डंका : कटारिया

पंचकूला, 10 मई:

अंबाला लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रतन लाल कटारिया ने आज जिला कचहरी में वकीलों से मुलाकात की। इस मौके पर जिला बार एसोसिएशन के प्रधान प्रमोद भारद्वाज व महासचिव लाविश अरोड़ा ने कटारिया तथा विधायक ज्ञान चंद गुप्ता का फूल मालाएं पहनाकर तथा पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया उनके साथ भारी संख्या में वकील उपस्थित थे।

   सांसद रतन लाल कटारिया ने अपने सम्बोधन में कहा कि जनता ने देश हित में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा सत्ता सौंपने का मन बनाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साफ छवि व देश हित नीतियों से आज विश्व में भारत का डंका बज रहा है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में आंधी थी, लेकिन इस बार सुनामी है। देश का युवा से लेकर बुजुर्ग भी देश को सुरक्षित रखने के लिए नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए तैयार है। केवल प्रदेश की जनता 12 मई का इंतजार कर रही है। 12 मई को वन-वे ट्रैफिक चलेगा और ईवीएम मशीन कमल से भर जाएगी।

कटारिया ने कहा कि यूपीए सरकार में आतंकवादियों के हौसले इतने बुलंद थे कि वे हमारे वीर सैनिकों के सिर तक काटकर ले जाते थे, लेकिन भाजपा सरकार में आतंकी घर में दुबके हुए हैं। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सेना को खुली छुट देने से संभव हो पाया है। अब सेना घर में घुसकर आतंकियों को जवाब दे रही है। मोदी की कुशल विदेश नीति के चलते मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में देश पूरी तरह सुरक्षित है। विधायक ज्ञान चन्द गप्ता ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अपनी हार को देख कर बौखला गयी है और प्रयोजित ढंग से गुंडागर्दी पर उतर आई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में समान विकास हो रहा है। जहां पर भाजपा का विधायक भी नहीं है, वहां भी विकास कार्य हो रहे हैं। मगर कांग्रेस सरकार में विकास क्षेत्रवाद में बंटा हुआ था। यही हाल चौटाला सरकार में था। चौटाला सरकार में गुंडागर्दी से जनता पूरी तरह त्रस्त थी तो हुड्‌डा सरकार में प्रदेश भ्रष्टाचार की गर्त में जा चुका था। पहली बार प्रदेश में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनी है।
आज इस अवसर पर जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा उपाध्यक्ष उमेश सूद, भाग सिंह नेगी, वीरेंद्र गर्ग, युवा मोर्चा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा व अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

पंचकूला सेक्टर 16 से कांग्रेस की पूर्व पार्षद भावना गुप्ता के ससुर ने थामा भाजपा का दामन

पंचकूला 10 मई:

रतन लाल कटारिया के समर्थन में आज उस समय भारी वृद्धि हुई जब पंचकूला सेक्टर 16 से कांग्रेस  पार्षद भावना गुप्ता के ससुर ने भाजपा के “ सबका साथ सबका विकास ” नारे का समर्थन करते हुए भाजपा का दामन थाम लिया। आज सेक्टर 20 में आयोजित एक जनसभा के दौरान भावना गुप्ता के ससुर अमृत पाल गुप्ता ने भाजपा प्रत्याशी रतन लाल कटारिया एवं पंचकूला विधायक ज्ञान चंद गुप्ता की उपस्थिति में भाजपा मे शामिल हो गए।

  इस अवसर पर बोलते हुए श्री अमृत पाल गुप्ता ने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार एवं राज्य में मनोहर सरकार ने अभूतपूर्व विकास करते हुए देश एवं प्रदेश का नाम रोशन किया है। पंचकूला के विकास कार्यों पर बोलते हुए उन्होंने कहा जो कार्य बीते 5 सालों में  शहर के विकास के लिए किए गए हैं वह सभी जगजाहिर हैं और धरातल पर नजर आ रहे हैं। इन्हीं विकास कार्यों के चलते हुए अंबाला संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी की जीत निश्चित है तथा देश में नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनना तय है।


आज इस अवसर पर जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, महामंत्री हरेंद्र मलिक, मंडल अध्यक्ष राजेंद्र नौनिवाल, मंडल महामंत्री राकेश अग्रवाल, वरिष्ठ नेता कमल अवस्थी, युवा मोर्चा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा, महामंत्री संदीप यादव के साथ भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रामगढ़ क्षेत्र से भारी संख्या में युवाओं ने थामा भाजपा का दामन

युवाओं ने नहीं होने दी कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी शेलजा की चुनावी सभा

पंचकूला 10 मई:

भाजपा प्रत्याशी रतन लाल कटारिया ने शुक्रवार को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन ताबड़तोड़ चुनावी सभाएं कर अपने पक्ष में मतदान के लिए लोगों से आग्रह किया।कटारिया के साथ पंचकूला विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने भी पंचकूला विधानसभा के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र मैं कई जगह चुनावी सभाएं की। इन सभाओं के चलते रतन लाल कटारिया को हल्के में भारी जनसमर्थन मिला।पंचकूला के रामगढ़ क्षेत्र में किए गए कटारिया द्वारा चुनावी दौरे में भारी संख्या में युवाओं ने भारतीय जनता पार्टी के द्वारा धरातल पर किए गए विकास कार्यों से प्रभावित होकर भाजपा जॉइन की। इन सब में मुख्य तौर पर हरविंदर उर्फ़ विंदर गुज्जर, संजीव गुर्जर, नवीन चौहान, जीवन, संजीव श,र्मा बलवंत सिंह, गुलशन शर्मा, पूरण गुर्जर के साथ सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने भाजपा का दामन थामा। युवाओं ने भाजपा जॉइन करने के पश्चात कहा की पिछली सरकारों के दौरान हमारे क्षेत्र में विकास कार्यों के साथ हमेशा भेदभाव हुआ था और अब जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार आई है तब से क्षेत्र में विकास कार्यों की झड़ी लग गई है।

     विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने अपने बयान में कहा कि कांग्रेस अपनी हार को देखते हुए पिछले कई दिनों से हुल्लड़ बाजी का सहारा लेकर भाजपा की चुनावी सभाओं में अव्यवस्था फैलाने का कार्य कर रही थी। आज उसी कांग्रेस को उस  समय भारी झटका लगा जब रामगढ़ में युवाओं  ने कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी शैलजा का विरोध करते हुए उसकी जनसभा को आयोजित नहीं होने दिया।इस अवसर पर जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला महामंत्री हरेंद्र मलिक, महामंत्री बरवाला बलबीर शर्मा, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा, युवा मोर्चा जिला महामंत्री संदीप यादव, ओबीसी मोर्चा से दीपक,विनय,बहादुर सैनी, प्रमोद उपस्थित रहे।

Police Files

Purnoor, Chandigarh 10.05.2019

Assault

A case FIR No. 111, U/S 324 IPC has been registered in PS-26, Chandigarh on the complaint of Mohammad Ehsaan R/o # 717/25, BDC, Sector- 26, Chandigarh who alleged that Nasim R/o # 86, Phase-2, BDC, Sector- 26, Chandigarh stabbed complainant in stomach at Grain Market, Sector- 26, Chandigarh on 09.05.2019. Complainant got injured and admitted in GH-16, Chandigarh. Alleged person has been arrested in this case. Investigation of the case is in progress.

A case FIR No. 64, U/S 324, 341, 506, 34 IPC has been registered in PS-Manimajra, Chandigarh on the complaint of Mohamad Kasim R/o # 431, Dera Sahib Gurudwara, Manimajra, Chandigarh who alleged that Jagjit Singh @ Gora, Davinder, Sandeep Singh and others stabbed complainant with sharp object and also threatened him near Nirmal Dera Gurudwara, Samadhi Gate, Manimajra, Chandigarh on 09.05.2019. Complainant got injured and admitted in GH-16, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

A case FIR No. 101, U/S 323, 324, 341, 34 IPC has been registered in PS-36, Chandigarh on the complaint of Stapu Kumar R/o # 419, Sector- 52, Chandigarh who alleged that Madan, Jummy, Banti and Vicky who attacked complaint with knife and also threatened him near hockey stadium, Sector- 42, Chandigarh on 09.05.2019. Complainant got injured and admitted in GH-16, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Robbery

Abdul Raheem @ Sajju R/o # 19/C, village- Raipur Khurd, Chandigarh alleged that 2/3 unknown persons beaten complainant with sticks and also snatched his purse containing cash Rs. 15,000/-, 01 silver chain, 01 from near Petrol Pump, Sector- 56, Chandigarh on 08.05.2019. A case FIR No. 128, U/S 394 IPC has been registered in PS-39, Chandigarh. Complainant’s got injured and admitted in GMCH-32, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Escape from custody

A case FIR No. 108, U/S 223 IPC has been registered in PS-34, Chandigarh on the complaint of SI. Jasbir Singh, Haryana Police (I/C, Prisoner Guard)against HC. Surinder 921, Haryana Police. He was on duty while under trial prisoner Dilbag Singh escape from his custody who was taken to GMCH-32, Chandigarh for treatment on 08.05.2019. Investigation of the case is in progress.

Theft

Madan Lal Sharma R/o # 5798, Sector- 38 West, Chandigarh reported that unknown person stolen away complainant’s cycle from near his residence on 10.04.2019. A case FIR No. 62, U/S 379 IPC has been registered in PS-Maloya, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.   

राहुल ने चौंकाया तो शिवराज ने स्तंभित किया

राहुल गांधी ने बुधवार को भिंड, मुरैना और ग्वालियर में जनसभाओं को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमत्री चौहान को आड़े हाथों लिया और कहा, “मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बताया है कि राज्य में किसानों का कर्ज माफ हुआ है. उनमें चौहान के भाई रोहित सिंह और चाचा के लड़के भी शामिल हैं.” राहुल गांधी की मुसीबत यह है की वह बोलते पहले हैं और सोचते कभी नहीं. शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उस लिस्ट में साफ लिखा है कि रोहित चौहान इनकम टैक्स देते है ओर उन्होंने कर्ज माफी के लिए किसी तरह का आवेदन नहीं किया है.  शिवराज सिंह ने आगे भी चेताया कि हम आपको आराम से बैठने नहीं देंगे और किसानों से कर्ज़ माफी का आपका वायदा भी आप ही से पूरा करवाएँगे वह भी तय समय सीमा में।

भोपाल: मध्य प्रदेश में किसानों की कर्ज माफी को लेकर चल रही बयानबाजी के बीच पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर पलटवार किया है. शिवराज सिंह चौहान ने कर्ज माफी पर कांग्रेस को जवाब देते हुए कहा कि वो कल तक वो कह रहे थे कि मेरे छोटे भाई का कर्ज माफ हुआ है, लेकिन नोडल अधिकारी जैत में जो सूची है, उसमें किसानों के कर्ज की लिस्ट है. शिवराज ने कहा कि उस लिस्ट में साफ लिखा है कि रोहित चौहान इनकम टैक्स देते है ओर उन्होंने कर्ज माफी के लिए किसी तरह का आवेदन नहीं किया है. 

पढ़ें: जब फॉर्म ही नहीं भरा तो कर्ज माफी कैसे

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ पर निशाना साधते हुए शिवराज सिंह ने कहा, सिर्फ मुझ पर इतनी कृपा मत दिखाइए, जब मेरे भाई ने कर्ज माफी का फार्म ही नहीं भरा तो कैसे कर्ज माफ की बात कर रहे हैं. शिवराज ने कहा, “कमलनाथ किसान मामा मामा चिल्लाता है, आप वल्लभ भवन में बैठ कर मस्त हैं, लेकिन किसान अब भी परेशान है.”

शिवराज ने कहा, कमलनाथ आपके पैर के नीचे की जमीन खिसक जाएगी. हम सड़क पर उतरकर जनता से कर्ज माफी का जो वादा आपने किया था, उसे पूरा करवा कर रहेंगे.

राहुल गांधी ने कहा था ये सब…
ज्ञात हो कि राज्य में कांग्रेस की सरकार दावा कर रही है कि 21 लाख किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ हो चुका है, जबकि भाजपा राज्य सरकार के दावे को झूठा बता रही है. इसी को लेकर गांधी ने जवाब दिया था. राहुल गांधी ने कर्जमाफी का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ से कहा था, “वह सूची बताइए जो आप मुझे अपने सेल फोन पर दिखा रहे थे, उसमें किसके नाम हैं.” इस पर कमलनाथ ने कहा कि चौहान के भाई रोहित सिंह चौहान और चाचा के लड़के का भी कर्ज माफ हुआ है.

चौहान के भाई रोहित सिंह चौहान और चाचा के लड़के का भी कर्ज माफ : कमल नाथ

राहुल गांधी ने बुधवार को भिंड, मुरैना और ग्वालियर में जनसभाओं को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमत्री चौहान को आड़े हाथों लिया और कहा, “मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बताया है कि राज्य में किसानों का कर्ज माफ हुआ है. उनमें चौहान के भाई रोहित सिंह और चाचा के लड़के भी शामिल हैं.” राहुल गांधी की मुसीबत यह है की वह बोलते पहले हैं और सोचते कभी नहीं. गांधी के इस खुलासे पर शिवराज सिंह ने पूछा की उनके भाइयों ने कब कर्ज़ माफी की अर्ज़ी दी?

ग्‍वालियर: मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस की कर्जमाफी की घोषणा पर सवालिया निशान उठाते हुए कहा है कि इसका लाभ अभी तक लोगों को नहीं मिला है. इसके जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्‍य प्रदेश के अपने दौरे के दौरान यहां कहा कि कर्ज तो शिवराज के भाई और चाचा के लड़के का भी माफ हुआ है. राहुल गांधी ने बुधवार को भिंड, मुरैना और ग्वालियर में जनसभाओं (lok sabha elections 2019) को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमत्री चौहान को आड़े हाथों लिया और कहा, “मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बताया है कि राज्य में किसानों का कर्ज माफ हुआ है. उनमें चौहान के भाई राहित सिंह और चाचा के लड़के भी शामिल हैं.”

कांग्रेस का दावा
ज्ञात हो कि राज्य में कांग्रेस की सरकार दावा कर रही है कि 21 लाख किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ हो चुका है, जबकि भाजपा राज्य सरकार के दावे को झूठा बता रही है. इसी को लेकर गांधी ने जवाब दिया. राहुल गांधी ने कर्जमाफी का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ से कहा, “वह सूची बताइए जो आप मुझे अपने सेल फोन पर दिखा रहे थे, उसमें किसके नाम हैं.” इस पर कमलनाथ ने कहा कि चौहान के भाई रोहित सिंह चौहान और चाचा के लड़के का भी कर्ज माफ हुआ है.

राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी के सत्ता में न लौटने का दावा किया, “नरेंद्र मोदी लौट कर नहीं आ रहे, फ्लाप शो, खत्म, वह घड़ी गई, उनके चेहरे को देख लो, उनकी ऊर्जा को देख लो. उदास से हैं, वह हार रहे हैं चुनाव. इसलिए कांग्रेस को मध्य प्रदेश में पूरी ताकत लगानी है.”

गांधी ने एक बार फिर ‘चौकीदार चोर है’ का नारा दोहराया. उन्होंने राफेल सौदे का जिक्र किया और कहा, “मेरे पास सबूत है कि चौकीदार चोर है. जब भी बोलता हूं सबूत लेकर बोलता हूं. फ्रांस के राष्ट्रपति ने बोला था कि हिंदुस्‍तान के चौकीदार प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कहा था कि हवाई जहाज भारत में नहीं फ्रांस में बनेगा और 526 करोड़ रुपये का हवाई जहाज नहीं खरीदा जाएगा, 1600 करोड़ रुपये का हवाई जहाज खरीदा जाएगा.”

न्‍याय स्‍कीम का वादा
नोटबंदी और जीएसटी से हुई परेशानियों का जिक्र करते हुए गांधी ने कहा, “नोटबंदी और गब्बर सिह टैक्स (जीएसटी) के कारण व्यापार बंद हुए. ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने माताओं-बहनों से लेकर हर किसी की जेब से पैसा निकाला. इससे देश की अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई.”

गांधी ने आरोप लगाया, “मोदी ने पांच साल अन्याय की सरकार चलाई और कांग्रेस न्याय की सरकार चलाना चाहती है. इसीलिए न्याय योजना तैयार की गई है. इस योजना के तहत हिदुस्तान के सबसे गरीब लोगों के बैंक खातों में सीधे पैसा डाला जाएगा. 72 हजार रुपये साल के और तीन लाख 60 हजार रुपये पांच सालों में डाले जाएंगे. इस योजना से देश के पांच करोड़ परिवारों के 25 करोड़ लोगों को लाभ होगा.”

उन्होंने आगे कहा, “72 हजार रुपये का नंबर उनका नहीं, बल्कि देश की जनता के दिल का नंबर है. कांग्रेस मन की बात नहीं करेगी, बल्कि देश की जनता के मन की बात सुनेगी.”

उन्होंने आगे कहा, “न्याय योजना से लाखों करोड़ रुपये जैसे ही सबसे गरीब परिवारों के खातों में जाएंगे, वैसे ही खरीददारी शुरू होगी. यह खरीदी दुकानों से होगी, जैसे ही माल बिकना शुरू होगा, फैक्टरी चालू होगी. उसके बाद युवाओं को रोजगार मिलेगा. इस योजना का मकसद गरीबों की मदद तो है ही, साथ में देश की अर्थव्यवस्था को सुधारना भी है.”

न्याय योजना का ब्यौरा देते हुए राहुल गांधी ने कहा, “जिस भी व्यक्ति की आमदनी 12 हजार रुपये माह से कम है, उसके खाते में इस योजना की राशि तब तक जाएगी, जब तक उसकी आमदनी 12 हजार रुपये प्रति माह नहीं हो जाती.”

22 लाख नौकरियों का वादा
राहुल गांधी ने कांग्रेस के सत्ता में आते ही 22 लाख नौकरियों की भर्ती का वादा भी किया और कहा, “कांग्रेस सरकार झूठे वादे नहीं करेगी. 22 लाख नौकरियां हैं, तो उतना ही कहा जाएगा. खातों में 15 लाख रुपये आने, हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने जैसे झूठे वादे नहीं किए जाएंगे.”

राहुल नौकरियों का दावा तो कर रहे हैं कहीं उनका या दावा भी उनकी पार्टी द्वारा शासित राज्यों में ही ध्वस्त न हो जाये, छत्तीस गढ़ में साल भर के लिए नोकरियों पर रोक लगा दी गयी है।

कंप्यूटर बाबा की मुसीबत शुरू

भगवा को आतंकी कहने वाले दिग्विजय सिंह ने अपने प्रदेश की पुलिस को भी अब भगवा रंग में रंग दिया। कोंपटेर बाबा के आगमन पर प्लीस कर्मी भगवा रंग में रंगे नज़र आए। नको भगवा रंग इसीलिए पहनाया गया होगा ए शायद दिग्विजय सिंह का अपराधबोध कुछ कम हो। शिवराज सिंह के समय प्रदेश में राज्यमंत्री का दर्जा भोग रहे नामदेव शास्त्री उर्फ कंप्यूटर बाबा ने अभी का पाला बादल लिया था। शिवराज सिंह ने जब साध सन्यासियों को राज्यमंत्री का ओहदा दिया तो शास्त्री जी ने बिना हील हुज्जत के इसे स्वीकार किया प्रांत सूत्रों की मानें तो इन्हे शिवराज सिंह का दूसरे साधुओं को उसी प्रकार से इज्ज़त देना इन्हे पसंद नहीं था, यह सारी तामझाम मात्र स्वयं के लिए चाहते थे अत: नाराज़ हो गए। अब दिग्विजय सिंह के लिए इनका आगे आना भी पुराने समय की रंजिश लगती है, परंतु साध महाराज भूल गए की यह राजनीति है।

भोपाल: भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में उतरे कम्प्यूटर बाबा ने हठ योग और धुनि रमाने वाले मामले की जांच शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक, कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी सुदाम खाड़े ने बीजेपी की शिकायत पर कम्प्यूटर बाबा के खिलाफ हठ योग और धुनि मामले की जांच शुरू कर दी है. 

तीन मुख्य बिंदुओं के आधार पर होगी जांच
1. किससे और कब मांगी अनुमति, कब जारी की गई अनुमति.
2. कार्यक्रम के लिए दिग्विजय सिंह ने कंप्यूटर बाबा और अन्य साधु संतों को क्या कहकर बुलाया था.
3. कम्प्यूटर बाबा किस पार्टी के लिए कर रहे हैं प्रचार-प्रसार और कितना आ रहा है कार्यक्रम में खर्च.

क्या है पूरा मामला
बता दें कि भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में कम्प्यूटर बाबा समेत करीब 1000 साधुओं ने हठ योग लगाया है. इस हठ योग में रोजाना पूजा पाठ और कांग्रेस की जीत के लिए प्रार्थना की जा रही है. कुछ दिनों पहले कम्प्यूटर बाबा का आशीर्वाद लेने दिग्विजय सिंह पत्नी के साथ पहुंचे. बाबा ने उन्हें हवन-पूजन और यज्ञ कराकर जीत का आशीर्वाद दिया था. नामदेव शास्त्री उर्फ कम्प्यूटर बाबा ने कहा था – धर्म की जय हो, अधर्म का नाश हो. दिग्विजय के साथ पूरा संत समाज जुड़ चुका है. अब उनकी जीत तय है.

हरियाणा की मायावती हैं कुमारी शैलजा : अंबेडकर

दलित सीट पर जीत हासिल करना और दलितों को सामने आकर उनसे बात करना और उनके अधिकारोँ की बात करना दो अलग अलग बातें जान पड़ती है। प्रताप चौधरी, कांग्रेस नेता तरसेम गर्ग हों या भाजपा के नवीन गर्ग सभी ने इस मामले की संजीदगी को ताक पर ही रखा। नेताओं कटारिया, गुप्ता के बयानों की तो छोड़ो वह तो फोन पर भी नहीं आ पाये। इस विषय पर पार्टी अध्यक्ष दीपक शर्मा से भी बात की गई परन्तु उन्होंने कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी। पार्टी सूत्रों के अनुसार रतनलाल कटारिया को पार्टी की ओर से मीडिया से किसी मुद्दे पर  बात करने की इजाजत नहीं । अगर मोदी फ़ैक्टर बीच में से हटा दिया जाए तो कटारिया को भीतर घात से कोई नहीं बचा सकता।

अम्बाला लोकसभा सीट भले ही अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित है परन्तु यहां सफेद पोश दलित उम्मीदवार चाहे सैलजा हैं या फिर रत्नलाल कटारिया दोनों ही जनता को जनविरोधि लगते हैं।

अपनी ऊँची आवाज़ और बेबाकी के लिए मशहूर सांसद रत्नलाल कटारिया ने क्षेत्र की उन्नति की ओर ध्यान नहीं दिया वहीं लगभग सोलह बरस बाद अम्बाला आने वाली सैलजा अपने चिर परिचित अंदाज़ में अपनी सधी शैली में लगातार कभी कांग्रेस मेनिफेस्टो , कभी  कांग्रेस नेताओं की ब्यानबाजी तो कभी दलित समस्याओं पर किए सवालों को लगातार टाल रही हैं।

क्षेत्र का दलित वर्ग खासकर वाल्मिकी समाज सैलजा से बहुत नाराज़ है कारण है सैलजा की भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुट से जुड़ाव।समाजसेवी , कांग्रेस से कई वर्षों से जुड़े वाल्मीकि समाज के सक्रिय सदस्य अम्बेडकर ने खुले रुप से सैलजा को दलितविरोधी बताया और कहा कि अपने राजनीतिक फायदों के लिए सैलजा ने 75 हज़ार आरक्षित पदों पर जाटों की भर्तियाँ होने दी और दलित हित में आवाज़ नहीं उठाई।

इस विषय पर www.demokraticfront.com ने पाया कि दोनों प्रमुख पार्टियाँ इस मुद्दे पर गैर संजीदा हैं। दलित सीट पर जीत हासिल करना और दलितों को सामने आकर उनसे बात करना और उनके अधिकारोँ की बात करना दो अलग अलग बातें जान पड़ती है।

यह भी पढ़ें: कालका पहुचने पर कुमारी शैलजा को वाल्मीकि समाज द्वारा दिखाये गए काले झंडे

इस विषय पर सैलजा न बात नहीं की और कांग्रेस चुनाव कार्यालय का काम सम्भालने वाले प्रताप चौधरी और सक्रिय कांग्रेस नेता तरसेम गर्ग से भी www.demokraticfront.com के संवाददाता ने बातचीत की परन्तु  पार्टी की और से वक्तव्य के रूप में केवल आश्वसन ही मिला। गुटों में बंटी कांग्रेस में इक्का दुक्का कांग्रेसी ही प्रचार में सक्रिय दिख रहे हैं वो भी शायद वही हैं जो आने वाले विधानसभा के लिए टिकटार्थी के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। जातिवाद और गुटबाज़ी यहाँ सर्वविदित है इसका प्रत्यक्ष प्रमाण कल सैलजा की चुनाव सभाओ में  जगह जगह खाली कुर्सियां और चुनाव सभाओ का रदद् हो जाना है।

यही हाल भाजपा का रहा स्थानीय मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग से भी पार्टी की और से अपना पक्ष रखने या किसी प्रवक्ता से ब्यान देने पर लगभग दो दिन तक लगातार सम्पर्क करने के बावजूद कभी विधायक ज्ञान चन्द गुप्ता तो कभी किसी और से बात करने का आश्वासन ही मिला। इस विषय पर पार्टी अध्यक्ष दीपक शर्मा से भी बात की गई परन्तु उन्होंने कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी।

पार्टी सूत्रों के अनुसार रतनलाल कटारिया को पार्टी की ओर से मीडिया से किसी मुद्दे पर  बात करने की इजाजत नहीं इसका कारण उनका बेबाक़ी से बात करना है। सूत्रों की मानें तो मौजूदा विधायक ज्ञान चन्द गुप्ता और सांसद रत्नलाल कटारिया के बीच कभी भी समन्वय नहीं रहा। अगर मोदी फ़ैक्टर बीच में से हटा दिया जाए तो कटारिया को भीतर घात से कोई नहीं बचा सकता।

भाजपा के एससी एसटी मण्डल ए अध्यक्ष रामफल ही एक ऐसे इकलौते नेता हैं जो कि इस मामले में अपना कर्तव्य समझ आर वातव्य के लिए आगे आए।

मज़े की बात है दोनों पार्टीयों के चुनाव कार्यालयों में  केवल जिला स्तर के पदाधिकारी और शहर के उच्च वर्ग के लोग ही दिखाई दे रहे हैं लेकिन दलित नेता खास तौर पर एस सी एस टी सेल के नेता नहीं दिख रहे।  और चुनाव क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

आज शाम से चुनाव प्रचार बन्द हो जाएगा और मतदाता भी अब तक निर्णय ले चुका है।