दिव्यांगों के लिए अनेक जनकल्याणकारी स्कीमें क्रियान्वित-मुकुल कुमार।

दिव्यांगता किसी की मोहताज नही बल्कि अपने बल पर हाथ की लकीरें बदल सकते है।

प्ंाचकूला 4 जनवरी

उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि दिव्यांग जन किसी सहायता केे मोहताज नहीं है अपितु अपनी कठिन परिस्थितियों के कारण वे उन चुनौतियों का मुकाबला करते हुए आज हर क्षेत्र मे बुलंदियों को छू रहे है। इसलिए समाज के लोगों को किसी भी तरह उन्हें कम नहीं आंकना चाहिए बल्कि समाज में उन्हें पूरा आदर सम्मान देना चाहिए ताकि उनका ओर अधिक मनोबल बढे।
श्री मुकुल कुमार मनसा देवी में स्थित लक्ष्मी भवन धर्मशाला के प्रांगण में हरियाणा दृष्टिहीन कर्मचारी संघ द्वारा लुई ब्रेल की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने दिव्यांगों व दृष्टिहीनों के कल्यार्थ अनेक कल्याणकारी स्कीमों लागू की हुई है ओर वे उनका लाभ उठाकर जीवन में आगे बढ रहे है। उन्होंने लुईस ब्रेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने ऐसे समय में ब्रेल लिपी तैयार की जिसने दृष्टिहीनों के जीवन में प्रकाश लाने की दिशा में सेतू का कार्य किया। आज दृष्टिहीन उनकी इस लिपी के पथ पर चलते हुए जीवन में आगे बढ रहे है।
उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांग अपनी क्षमता के बल पर प्रदेश ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर सराहनीय कार्य कर रहे है। इस कार्यक्रम में दृष्टिहीन राजकुमार गोयल व परमजीत ने गजल एवं गीत की शानदार प्रस्तति देकर दर्शकों को भावविभोर कर दिया। उन्होंने रैडक्रास व गुड मोर्निंग क्लब की ओर से 100-100 अंधता छड़ी भी दिव्यांगों को वितरित की। संघ के प्रधान अजय गाबा ने कुछ मांगे उपायुक्त के समक्ष रखी। उन्होंने कहा कि वे सरकार को भेजकर उनकी जायज मांगों को पूरा करवाने का प्रयास करेंगें।
उन्होंने दिव्यांगता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले रामपाल, उदयप्रताप, रघुबीर जैन, अशोक मेंहदीरता, छोटेलाल, कमला देवी, सतपाल, विजय अदलका, सविता देवी को सम्मानित किया। कार्यक्रम में प्राचार्य मनीष जैन ने लुईस ब्रेल की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि अल्पायु में ही नेत्रहीन होने के कारण उन्होंने 16 साल की आयु में 6 बिन्दुओं पर आधारित ब्रेल लिपी को तैयार किया जो आज दृष्टिहीनों के जीवन में कारगर सिद्व हो रही है।
इस मौके पर हरियणा समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की अतिरिक्त निदेशक रानी नागर, दिव्यांग आयुक्त दिनेश शास्त्री, समाजसेवी सुषमा गुप्ता, प्रमोद गुप्ता, माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड की गैर सरकारी सदस्य शारदा प्रजापति, जिला रैडक्रास सचिव अनिल जोशी, राजकुमार गोयल सहित संघ के अनेक अधिकारी, कर्मचारी एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply