रायतन क्षेत्र के अर्बन मिशन सरकार का नायाब तोहफा-लतिका शर्मा

पंचकूला 4 जनवरी

        कालका की विधायक लतिका शर्मा की अध्यक्षता में जिला सचिवालय के सभागार में श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन परियोजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में गणेशपुर क्लस्टर के तहत पिंजौर खण्ड के 38 गांवों में प्रस्तावित एक्शन प्लान विस्तार से चर्चा की गई। 
इस मौके पर, जिला परिषद की चेयरमैन रितु सिंगला, वाईस चेयरमैन बबली शर्मा, जिला विकास एंव पंचायत अधिकारी उत्तम ढालिया, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज अशोक श्योकंद सहित विभिन्न विभागोें के अधिकारी व पिंजौर खण्ड के सरंपच भी मौजूद रहे। 
    श्रीमति लतिका शर्मा ने पिंजौर खण्ड के सरंपचों से विशेष तौर  पर आग्रह करते हुए कहा कि अपनी पंचायतों में बहुउद्वेशिय हाल बनाने तथा बस क्यू शैल्टर बनाने के लिए जमीन का प्रस्ताव तैयार करके प्राथमिकता के आधार भेजना सुनिश्चित करें ताकि इस योजना को धरातल पर उतारा जा सके। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से यह बहुत बड़ा तोहफा दिया गया है। इसलिए सरंपच इस कार्य पर तेजी दिखाएं ताकि कार्य में तुरंत आरम्भ किया जा सके। उन्होंने कहा कि रायतन क्षेत्र पहाडी क्षेत्र ओर भारत सरकार की इस परियोजना से इस क्षेत्र के गंावों में कई करोड़ो रुपए की गतिविधियां संचालित की जाएगी। उन्होंने संबधित अधिकारियों को परामर्श देते हुए कहा कि वे इस परियोजना के कार्यान्यन में तेजी लांए ताकि जनता को इनका लाभ शीघ्र मिल सके। 
    उपायुक्त मुकुल कुुमार ने बताया कि रूर्बन मिशन के तहत शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाना है ताकि लोगोें का शहरों की तरफ रूझान कम हो और गांव भी शहरों के समान आबाद हो सके। उन्होंने सरंपचों से आग्रह करते हुए कहा कि वे बिना भेदभाव के इस परियोजना में पूर्ण सहयोग करेें ताकि जल्दी ही ग्रामीणों को शहरों की तरह सुविधाओं का लाभ मिल सके। 
बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निशु सिंगल ने बताया कि यह प्लान 102 करोड़ रुपए की राशि से तैयार किया गया है जिसमें केन्द्र सरकार की ओर से विभिन्न गतिविधियों का संचालन करने की दिशा में विस्तार से कार्य किया जाएगा। उन्होंने सरंपचों को इस परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply