कैरम खेल से बुद्धि कुशाग्र होती है-डा. एसएस प्रसाद

पंचकूला, 27 दिसम्बर:

कैरम खेल से मनुष्य की बुद्धि कुशाग्र होने के साथ साथ उसकी एकाग्रता बढती है। यह खेल पर्सनलटी को बढाने का भी कार्य करता है।यह विचार ग्रह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं हरियाणा कैरम एसोसिएशन के प्रधान डा. एस. एस. प्रसाद ने राजकीय महिला महाविद्यालय सैक्टर 14 में आयोजित 26वें हरियाणा स्टेट एण्ड इंटर डिस्ट्रिक कैरम चैम्पियनशीप के शुभारम्भ अवसर पर व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार अन्य खेलों से शारीरिक बल मिलने के साथ साथ स्वास्थ्य लाभ मिलता है। उसी प्रकार कैरम खेल से मनुष्य मानसिक रूप से तंदरूस्त बनता है जिसका पूरे शरीर को लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि जिस मनुष्य का मन तंदरूस्त होता है तो उसका तन भी सुन्दर एवं कांतिमय होता है।अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि इस तीन दिसवीय हरियाणा स्टेट एण्ड इंटर डिस्ट्रिक कैरम चैम्पियनशीप मेें प्रदेश भर के 17 जिलों के 300 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

           

उन्होंने कहा कि इस खेल में 100 से अधिक महिलाएं भाग ले रही है। यह एसोसिएशन के लिए ही नहीं प्रदेशवासियों के लिए भी गौरव की बात है। महिलाएं खेलों में ही नहीं हर क्षेत्र में अग्रणीय रह कर प्रदेश को गौरवान्वित करने का कार्य कर रही है।उन्होंने बताया कि 29 दिसम्बर को समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में खाद्य एवं पूर्ति मंत्री कर्णदेव कम्बोज विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरण करेंगे। डा. आर सी मिश्रा, डीसीपी कमलदीप गोयल व महाविद्यालय की प्राचार्य बतौर विशिष्ट अतिथि भाग लेंगें।

उन्होंने बताया कि एसोसिएशन द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई गई है।     पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कैरम साउथ एशिया का प्रसिद्ध खेल है। भारत में भी इस खेल का प्रचलन बढता जा रहा है। उन्होंने खिलाड़ियों का आह्वान किया कि अच्छे ढंग से खेलते हुए जीवन में आगे बढे और अपनी बुद्धि के बल पर राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रदेश व देश की पहचान कायम करें। 

इस अवसर पर उपायुक्त श्री मुकुल कुमार, संगठन सचिव नरेश शर्मा, महासचिव एसके शर्मा, काॅलेज की प्रिंसीपल डाॅ. अनुराधा शर्मा सहित एसोसिएशन के कई पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply