सरकारी योजनाओं को सुचारु रूप से लागू करने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया

पंचकूला 24 दिसम्बर।   
जिला सचिवालय के सभागार में अन्त्योदय भवन व अटल सरल केन्द्र के तहत दी जाने वाली योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ सुनिश्चित करने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला की अध्यक्षता उपायुक्त मुकुल कुमार ने की।

      उपायुक्त ने कार्यशाला में जानकारी देते हुए बताया कि अंत्योदय सरल प्रोजैक्ट के तहत लघु सचिवालय सैक्टर 1 में सरल केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। इस केन्द्र में अब तक खाद्य एवं पूर्ति, राजस्व, यातायात विभागों की सेवाएं दी जा रही है। अब सुशसान दिवस के पावन अवसर से इस केन्द्र में दी जा रही सेवाओं के तहत 7 विभागों की सेवाएं और जोड़ दी जाएगी। इस प्रकार 10 विभागों की सेवाएं एक ही छत के नीचे नागरिकों को देने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य, मत्स्य विभाग, हाऊसिंग बोर्ड, सांईस एण्ड टैक्नोलोजी, प्रिटिंग एण्ड स्टैशनरी तथा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की सेवाओं को भी इस केन्द्र में शुरू कर दिया गया है।

      उपायुक्त ने बताया कि सभी विभागों की 204 सेवाएं एक ही छत के नीचे मुहैया करवाने के प्रयास किए जा रहे है। इसके अलावा 221 योजनाओं का लाभ भी एक ही स्थान पर जनता को मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कारगर कदम उठाए जा रहे है। जिला स्तर पर अंत्योदय भवन के माध्यम से सभी योजनाओं एवं स्कीमों का लाभ दिया जाएगा तथा जिला स्तर पर ही सरल केन्द्र के तहत सभी सेवाओं का लाभ दिया जाएगा। उन्हंोंने बताया कि जिला के खण्ड रायपुररानी तथा कालका में सेवाओं व स्कीमों का लाभ एक ही स्थान पर मुहैया करवाया जा रहा है। इस प्रकार जिला में तीन सरल केन्द्र व एक अंत्योदय भवन सहित चार केन्द्रों पर पंचकूला के नागरिकों को सेवाओं व स्कीमों का लाभ दिया जाने लगा है।

        मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी सरोज ने कार्यशाला में प्रोजैक्टर के माध्यम से नागरिकेां की दी जाने वाली स्कीमों एवं सेवाओं के बारे में ज्ञानवर्धक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 204 सेवाओं में नगर निगम की 60, राजस्व की 40, स्वास्थ्य विभाग की 10, कृषि विभाग की 17, उतर हरियाणा बिजली निगम की 9, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की 7 सेवाओं सहित खाद्य एंव  पूर्ति विभाग की 7, नगर योजनाकार की 12, शिक्षा बोर्ड की 3, वन विभाग की 2, लेबर बोर्ड की 1 सेवाओं का लाभ भी सरल केन्द्र के माध्यम से एक ही स्थान पर नागरिकों को मिलेगा। इसके अलावा अंत्योदय भवन में कृषि विभाग की 35, पशुपालन की 4, भवन एवं निर्माण बोर्ड की 22, मत्स्य विभाग की 24 योजनाओं एवं स्कीमों सहित कुल 221 योजनाओं का लाभ जिला व खण्ड स्तर पर मिलेगा।

      उन्होंने बताया कि इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए पूर्ण रूप से टोकन सिस्टम लागू किया जा रहा है। इसके साथ ही केएमएस सरल पोर्टल की विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यशाला में अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, एसडीएम पंकज सेतिया, रिचा राठी, नगराधीश ममता शर्मा सहित विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply