किसान विरोधी खट्टर सरकार की गलत नीतियों के कारण गन्ना किसानों के सैंकड़ो करोड़ रुपए चीनी मिलों में बकाया

गन्ने का भाव घोषित करे खट्टर सरकार- सुरजेवाला

24 दिसंबर, 2018

चंडीगढ़ – वरिष्ठ कांग्रेस नेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की कोर कमेटी के सदस्य रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रदेश सरकार द्वारा गन्ने के भाव न घोषित किए जाने से गन्ना किसानों को भुगतान में हो रही देरी को लेकर खट्टर सरकार की कड़ी निंदा की है।

गन्ने के भाव घोषित किए जाने की मांग करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश में गन्ने का भाव घोषित न होने के कारण शुगर मिलों ने अभी तक भुगतान शुरू नहीं किया है, जबकि शुगर मिलों में पिराई शुरू हुए एक महीने से अधिक का समय बीत चुका है। उन्होंने कहा कि गन्ने का भाव तो शुगर मिलें चलने से पूर्व घोषित होना चाहिए, पिराई शुरू होने के एक महीने के बाद भी अभी तक न तो गन्ने का भाव घोषित हुआ और न ही भुगतान शुरू हुआ है, जिससे सारे गन्ना किसान परेशान हैं। इस किसान विरोधी सरकार की उपेक्षा के कारण आज हरियाणा के किसानों के लिए मीठा गन्ना कड़वाहट का कारण बन गया है।

सुरजेवाला ने कहा कि खट्टर सरकार की गलत नीतियों व मिल मालिकों से मिलीभगत के चलते गन्ना उत्पादक किसानों के कई सौ करोड़ रूपये शुगर मिलों की तरफ बकाया हो गए हैं। हरियाणा सरकार द्वारा इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर ध्यान न देने से इस किसान व जनविरोधी सरकार की सोच का पता चलता है। उन्होंने याद दिलाया कि खट्टर सरकार को उन्होंने पहले भी गन्ना किसानों को हो रही परेशानी के बारे में चेताया था लेकिन लगता है कि भाजपा सरकार जानबूझकर किसानों को परेशान करना चाहती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर गन्ना भुगतान के बड़े-बड़े दावे करते आए हैं, लेकिन गन्ना रेट न घोषित किए जाने व किसानों को भुगतान न होना दिखाता है कि इस निक्कमी सरकार का किसानों के हितों से कोई लेना देना नहीं है। प्रदेश का मेहनती किसान, गन्ने की रिकॉर्ड उपज कर हमारा गौरव बढ़ाता है, परन्तु भाजपा सरकार के किसान विरोधी राज में उनका बकाया रिकॉर्ड स्तर तक पहुँच जाता है।

सुरजेवाला ने कहा कि सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्ष में सिर्फ भोलेभाले किसानों के साथ धोखाधड़ी करने का काम किया है, जिससे अन्नदाता की कमर पूरी तरह से टूट चुकी है। उन्होंने कहा कि किसानों को आय दोगुनी करने जैसे झूठे सब्जबाग दिखाकर वोट हासिल कर सत्ता में आई भाजपा के राज में आय दोगुनी होना तो दूर चौदह दिनों में गन्ना मूल्य भुगतान के वायदा तक पूरा नहीं किया जा रहा है। भाजपा सरकार का गन्ना किसानों को दिया गया पैकेज महज एक दिखावा था, जिसकी कलई अब पूरी तरह से खुल चुकी है।

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी प्रदेश के किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है, खट्टर सरकार कांग्रेस सरकारों द्वारा किसानों के पक्ष में लिए गए कल्याणकारी फैसलों से सीख लेकर तुरन्त भुगतान के लिए कदम उठाए।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply