पोल्ट्री फार्मो पर मक्खियां पनपी तो बंद होगें-मुकुल कुमार


जनता के हित में सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

प्रशासन द्वारा गठित 6 टीमें निरंतर चलाएगीं। चैकिंग अभियान।

जनता के हित में एक सवाल यह भी उठता है की क्या जिन लोगों ने वहाँ मकान बनाए उन्हे पहले समझ नहीं थी की वह पौल्ट्री फार्म बेल्ट में मकान बनवा रहे हैं?

यह पौल्ट्री फार्म सरकार द्वारा रजिस्टेर्ड हैं और इन पर उसी पंजीकरण के पश्चात बैंकों द्वारा लोन भी दिये गए थे। कालोनी काटने से पहले ही इस हकीकत से रूबरू हो कर यहाँ निर्माण होना चाहिए था।


पंचकूला 6 दिसम्बर:
उपायुक्त मुकुल कुमार ने बरवाला व रायपुर रानी क्षेत्र में मक्खियों की समस्या को गम्भीरता से लेते हुए पोल्ट्री फार्म मालिकों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे जनहित में मक्खियों को तुरंत बंद करें अन्यथा जनता के हित को मध्येनजर रखते हुए प्रशासन पोल्ट्री फार्मो को बंद करने में किसी प्रकार की गुरेज नहीं करेगा।
      उपायुक्त जिला सचिवालय के सभागार में जिला के पोल्ट्री फार्म मालिकों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रशासन किसी भी व्यक्ति के व्यवसाय को बंद करने के हक में नहीं है अपितु यदि उनके व्यवसाय से जनता का जीवन प्रभावित होता है तो ऐसी कठिन स्थितियों में सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रशासन मजबूर होगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन के पास निरन्तर शिकायतें आ रही हैं कि बरवाला, रायपुर रानी मंे मक्खियों की समस्या से गांववासी काफी दिक्कतों को झेल रहे है।
      उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा 6 टीमें गठित की गई हैं जो निरन्तर पोल्ट्री फार्मो की चैकिंग करेंगी और जिस भी पोल्ट्री फार्म पर हिदायतों की उल्लंघना पाई जाएगी तो ऐेसे पोल्ट्री फार्मो के विरूद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारे लिए जनता का हित सर्वोंपरि है और जो भी पोल्ट्री फार्म मालिक हिदायतों की अनुपालना करने में कोताही बरत रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्हांेने पोल्ट्री फार्म मलिकों को परामर्श देते हुए कहा कि उन्हें मक्खियों के पनपने की दिशा में ठोस कदम उठाने होंगें और हिदायतों के अनुसार फीड में दवाई एवं निर्धारित समय पर स्पे्रे सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि पोल्ट्री फार्मो की मक्खियों के कारण लोगों को काफी दिक्कतें हो रही है और ऐसी परिस्थितियों में उनका भी दायित्व बनता है कि वे जनता के हित में गहन रूचि लेकर निष्ठा, लग्न एवं ईमानदारी के साथ सभी हिदायतों का पालन करते हुए मक्खियों पर अंकुश लगाकर लोगांे को राहत पंहुचाने का कार्य करें।
      उन्होंने किसानों द्वारा पोल्ट्री फार्मो से खाद ले जाते समय भी सावधानी बरतने की दिशा में स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि पोल्ट्री फार्म मालिक यह सुनिश्चित करें जब खाद उठाई जा रही है तो उसे किसान ढक कर ले जाएं और आबादी के पास उसका भण्डारण ना करें। उन्हांेने उपमण्डल अधिकारी (ना0)को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि वे इस संबंध में नोटिस भी जारी करें। इसके साथ साथ जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी संबंधित खण्ड विकास एंव पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को पोल्ट्री फार्म से खाद उठाते समय किन किन सावधानियां का ध्यान रखना चाहिए कि दिशा मंे जागरूक करें। इसके साथ साथ कृषि विभाग के अधिकारी भी किसानों को शिविर लगाकर प्रेरित करें। उन्हांेने जिला पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के प्रधान दर्शन को एसोसिएशन के 6 सदस्यों का चयन कर एसडीएम को देने को विशेष तौर पर कहा ताकि गठित टीमों के साथ तालमेल कर पोल्ट्री फार्मो पर हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि हर सप्ताह शुक्रवार को उपमण्डल अधिकारी ना0  पंचकूला बैठक आयोजित कर समीक्षा करेंगंे। इसके साथ ही 15 दिन के बाद स्वंय वे भी समीक्षा बैठक लेकर रिर्पोट लेगें। उन्होंने पोल्ट्री फार्म के मालिकों को निर्देश दिए कि वे मरे हुए पक्षियों को भी गहरा गढ्ढा खोदकर उनकी उचित व्यवस्था करें।
      इस अवसर पर जिला पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल ने  स्पष्ट शब्दों में कहा कि जिन पोल्ट्री फार्मो पर लापरवाही बरती जा रही है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि जिला पोल्ट्री फार्म एसोेसिएशन भी उचित कार्य नहीं कर रही। यही कारण है कि मक्खियों की समस्या से लोगों को जूझना पड रहा है।  एसोसिएशन को ऐसे पोल्ट्री फार्मो का चयन भी करना होगा जो लापरवाही बरत रहे हैं। यह तभी सम्भव होगा जब एसोसिएशन के प्रतिनिधि प्रभावी एवं कारगर ढंग से कार्य करेंगें। उन्होंने कहा कि हाल ही में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में यह मुद्दा विशेषतौर पर उठाया गया है। इसलिए अब सख्त कदम उठाकर प्रशासन को कार्रवाई करने के लिए मजबूरन उनके व्यवसाय को बंद करना होगा अन्यथा पोल्ट्री फार्म के मालिक शीघ्र ही इस दिशा में सुधार कर लें उनके पोल्ट्री फार्म से पनपने वाली मक्खियों से गांववासियोें को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि जिन पोल्ट्री फार्मो पर अनियमितताएं पाई गई उन्हें प्राथमिकता के आधार अधिनियम के तहत जनता के हित में बद कर दिया जाएगा।
      इस मौेके पर जिला पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के प्रधान दर्शन सिंह ने उपायुक्त को विश्वास दिलवाया कि वे इस दिशा में जनता के हित में विशेष कदम उठाएगें और शीघ्र ही इस दिशा में सकारात्मक परिणाम भी सामने आएगें। उन्होंने बताया कि जून- जूलाई व सितम्बर-अक्तूबर में पोल्ट्री फार्मो से खाद निकालने का समय निर्धारित किया गया है और इसी दौरान मक्खियों की समस्या पैदा हो जाती है क्योंकि किसान खाद ले जाते समय सावधानियों नही बरतते और आबादी के पास स्टोरेज भी कर लेते है। उन्होंने कहा कि 18 दिसम्बर को डा. कदम सिंह के साथ बैठक आयोजित की जाएगी जिसमे मक्खियों की समस्या से निजात के लिए विस्तार से चर्चा की जाएगी।
      इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, एसडीएम पंकज सेतिया, सीईओ जिला परिषद निशु सिंगल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उत्तम ढालिया, संबधित खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों सहित जिला पोल्ट्री फार्म एसोसिएशनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply