पीजीआई के डॉक्टरों की टीम ने इस रक्तदान शिविर में 105 यूनिट रक्त एकत्रित किया।

पंचकूला, 30 नवंबर:
उपायुक्त श्री मुकुल कुमार ने विश्वास फाउंडेशन व एचडीएफसी बैंक द्वारा सेक्टर-16 स्थित मार्केंट के प्रांगण में रक्तदान शिविर कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने रक्तदाताओं को बैज लगाकर रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री जगदीप ढांडा, एसडीएम पंकज सेतिया, नगराधीश ममता शर्मा, समाज सेवी सुरेंद्र बंसल सहित विश्वास ग्रुप मैडिटेशन के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।
इस मौके पर उपायुक्त ने रक्तदाता युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि रक्तदान कर वे अपनी जिंदगी में समाज के हित में सबसे बड़े पुण्य का कार्य कर रहे है और ऐसे नेक कार्य करने से मन को संतुष्टि ही नहीं मिलती अपितु जीवन की वास्तविक सार्थकता भी सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक स्तर पर भी अभी तक रक्त का दूसरा विकल्प सिद्ध नहीं हुआ है। केवल रक्त से ही सड़क दुर्घटनाओं में घायल लोगों के जीवन में रोशनी लाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा भी समय समय पर इस प्रकार के रक्तदान शिविर आयोजित किये जाते है। इसके साथ साथ यह बड़ी अच्छी बात है कि इस पुण्य कार्य के लिये अन्य संस्थायें भी आगे आ रही ह।
अतिरिक्त उपायुक्त श्री जगदीप ढांडा ने रक्तदाताओं  से बातचीत करते हुये कहा कि रक्तदान करने की दिशा में कई भ्रांतियां पैदा होती है कि रक्तदान करने से शरीर में खून की कमी से कमजोरी आ जाती है, लेकिन वैज्ञानिक स्तर पर यह सिद्ध हो गया है कि दो तीन दिन के अंदर ही जितनी शरीर को खून की आवश्यकता होती है, उसकी पूर्ति हो जाती है। उन्होंने विश्वास फाउंडेशन संस्था द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर की सराहना करते हुए कहा कि समाज के हित में यह प्रयास सराहनीय है। अन्य संस्थाओं को भी उनके मार्ग का अनुसरण करते हुए इस प्रकार के रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए आगे आना चाहिए ताकि बढती खून की मांग को पूरा किया जा सके।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply