बिजली बिल में राहत सरकार का ऐतिहासिक निर्णय, कम बिजली खपत वाले गरीब परिवारों को होगा सीधा लाभ – मुकुल कुमार


जिले के करीब 2 लाख 4 हजार बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी बिजली बिल में राहत, चोरी पर भी लगा अंकुश


पंचकूला 26 नवम्बर,
उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि  सरकार ने 4 साल के कार्यकाल में जनता को दी बड़ी सौगात, इनमें बिजली बिल की दरों में कटौती का निर्णय भी आम जनता के लिए बड़ी राहत है। इससे प्रदेश के करोड़ों लोगों सहित जिले के करीब 2 लाख 4 हजार उपभोक्ताओं को बिजली बिल में बड़ी राहत मिल रही है जिसको लेकर बिजली उपभोक्ताओं में खुशी की लहर है तथा जिला के 7 करोड़ 45 लाख रुपए के बकाया बिजली बिलों की छूट मिली है।
उन्होंने कहा कि बिजली बकाया बिलों की इस योजना का लाभ अब तक 2688 उपभोक्ताओं ने तत्काल लाभ ले लिया है। इनमें अर्बन क्षेत्र के उपभोक्ता शामिल है जो कालोनियों में निवास करते है। इस निर्णय ने बिना किसी औपचारिकता के प्रदेश लाखों बिजली उपभोक्ता परिवारों की दिक्कत को एक मिनट में ही हल कर दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों ने मांग रखी थी कि उनके बिजली के बिल अधिक आते हैं, कुछ इतने गरीब लोग हैं कि वह बिल नही भर सकते, जिसके कारण बिजली चोरी की घटनाएं बढ़ रही थी। हर परिवार का ध्यान रखते हुए क्षमता के अनुसार हर परिवार अपना बिजली का बिल भर सके इसे तुरन्त प्रभाव से लगभग आधा कर दिया है।
उपायुक्त ने बताया कि इस घोषणा से जिले के करीब 2 लाख 4 हजार उपभोक्ताओं को बिजली बिल में राहत मिल रही है जिनमें 65 हजार ग्रामीण उपभोक्ताओं व करीब 1 लाख 32 हजार हजार शहरी बिजली उपभोक्ता शामिल हैं। सरकार की इस सौगात से उपभोक्ताओं को प्रति बिल हजारों रुपये का लाभ मिल रहा है। इस निर्णय से प्रदेश का हर परिवार अपनी क्षमता के अनुसार बिजली खर्च कर सकेगा और उसका बिल भी भर सकेगा, अनुमान है कि अब बिजली चोरी भी कमी आएगी।
उन्होंने ने बताया कि यह निर्णय गरीब एवं मध्यम परिवारों के लिए एक बड़ी सौगात है। इस निर्णय के अनुसार 50 यूनिट तक के बिजली उपभोक्ता 2 रुपये प्रति यूनिट, 100 से 200 यूनिट वाले उपभोक्ताओं से 2 रुपये 50 पैसे प्रति यूनिट होगी जोकि पहले से लगभग आधा है। पहले इन यूनिटों का बिजली बिल 3 रुपये 60 पैसे से 4 रुपये 70 पैसे तक  लिया जाता था। निर्णय के अनुसार 500 यूनिट तक मासिक खपत वाले उपभोक्ता को भी इसका लाभ मिल रहा है।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply