प्रजातंत्र में जनहितैषी निर्णयों का सही क्रियान्यवन एवं उनकी समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर रहें: ज्ञान चंद गुप्ता

पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता अपने निवास स्थान पर लोगों की समस्याएं सुनते हुए

प्ंचकूला 19 नवम्बर:
पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि सरकार बच्चों के पूर्णतय विकास, देखरेख, कल्याण सरंक्षण तथा पुनर्वास के लिए वचनबद्ध है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हरियाणा राज्य बाल सरंक्षण सोसायटी ने 2018 को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा पोक्सो बुकलेट मेरी सुरक्षा मेरी जिम्मेदारी लांच की गई। जो बच्चों के लिए सुरक्षित स्पर्श और असुरक्षित स्पर्श की जानकारी पर केन्द्रित है।
    श्री गुप्ता अपने निवास स्थान पर लोगों की समस्याएं सुनते हुए कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों को और अधिक आकर्षित व बाल सुलभ बनाने के प्रयास करते हुए समाजिक संस्थाओं का सहयोग लेते हुए आंगनबाड़ी एडोप्शन कार्यक्रम के तहत हमारी फुलवारी योजना चलाई गई है, जिसके तहत प्रदेश में 662 आंगनबाडी केन्द्रों को विभिन्न संस्थाओं एवं व्यक्तियों से सहयोग प्राप्त हुआ। समेकित बाल विकास सेवा योजना 25 हजार 962 आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से 148 खण्डों में चलाई जा रही है। आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों तथा गर्भवती एवं दूध पिलाने वाली माताओं को पूरक पोषाहार के तहत आकर्षक रेस्पीज जैसे आलू पूरी, भरवंा पराठंा, मीठे चावल, दलिया, पंजीरी तथा गुलगुलों का प्रावधान किया गया है।
    उन्होंने कहा कि अम्बाला, यमुनानगर तथा कुरूक्षेत्र के आंगनबाडी केन्द्रों में फोर्टिफाईड तेल तथा अम्बाला के खण्ड बराड़ा एवं  नारायणगढ में फोर्टिफाईड गेहूं का आटा सप्लाई किया जा रहा है। स्वास्थ्य एवं स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के उद्वेश्य से राज्य के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को चरणबद्ध तरीके से सौर ऊर्जा से जोड़ा जा रहा है। समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत प्रदेश में 92 बाल देखरेख गृह चलाए जा रहे हैं। इसके साथ ही 4 ऑब्जर्वेशन होम अम्बाला, हिसार, फरीदाबाद व करनाल, इसके अलावा एक स्पेशन हॉम सोनीपत, एक प्लेस आफ सेफ्टी करनाल, 56 बाल गृह 22 ओपन शैल्टर होम व 8 एडोप्शन एजेंसी चलाई जा रही है।
    श्री गुप्ता ने इस अवसर पर आए हुए लोगों की शिकायतें भी सुनी और उनका समधान करने के लिए संबधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में जनहितैषी निर्णयों का सही क्रियान्यवन एवं उनकी समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर रहें ताकि जनता का विश्वास सरकार की कार्यप्रणाली में ओर बढ़े। इस अवसर पर मार्केटिग कमेटी पंचकूला के चेयरमैन  अशोक शर्मा, गांव खटोली के निवासी रणधीर, बरवाला युवा मण्डल अध्यक्ष परमजीत, खंगेसरा के सोनू शर्मा, राजीव कालोनी के पारसनाथ, श्यामसुन्दर, रामगढ के जोगेन्द्र सिहं,  फकीरचंद सैनी, रतना गुर्जर, रामसिंह, गुर्जर, राजेश, चौकी निवासी सीताराम, संतोख सिंह सहित कई आमजन मौजूद थे।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply