आहार ही औषधि है सेमिनार में डॉ॰ साकेत ने दिए कुछ सुझाव

पंचकूला, 19 नवंबर:
हरियाणा आयुष विभाग के महानिदेशक डॉ. साकेत कुमार के आदेशों के दृष्टिगत जिला आयुष विभाग द्वारा सेक्टर-6 स्थित नागरिक अस्पताल में प्रथम राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. दलीप कुमार मिश्रा ने की।
इस कार्यक्रम का शुभारंभ वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी बाल रोग विभाग डॉ. मुक्ता कुमार ने किया। कार्यक्रम में डॉ. संदीप सक्सेना व डॉ. संदीप पब्बी सर्वमंगल संस्थान गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 चंडीगढ द्वारा आहार के संबंध में विस्तार पूर्वक महत्वपूर्ण ज्ञानवद्र्धक जानकारी दी गई। डॉ. मुक्ता कुमार ने प्राकृतिक चिकित्सा के महत्व का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा ही नहीं अपितु सभी चिकित्सा पद्धतियां जैसे आयुर्वेद, होमोपेथी, योग सिद्ध एवं ऐलोपेथी को एक दूसरे से सामन्जस्थ्ता स्थापित करते हुए कार्य करने से लोगों को और भी अधिक अच्छे तरीके से स्वास्थ्य लाभ दिया जा सकता है।
इस अवसर पर डॉ. संदीप ने आहार कैसे किया जाये, इस पर विशेष बल देते हुए कहा कि विरूद्ध आहार ही ज्यादातर रोगों का कारण है, जिनको प्राकृतिक साधनों द्वारा ही ठीक किया जा सकता है। डॉ. संजीव सक्सेना ने प्राकृतिक साधनों से रोगों को ठीक करने के अनुभवों के बारे में बताया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. दलीप कुमार ने आये हुए मुख्यातिथियों एवं वक्ताओं का विभाग की ओर से आभर प्रकट करते हुए कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा के विषय में स्कूलों में जानकारी उपलब्ध करवाकर समाज में जागरूकता भी पैदा की जा सकती है। इस कार्यक्रम में लगभग 100 लोगों ने भाग लिया।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply