नयी खेल नीति के तहत पारितोषिक में वृद्धि हुई: लतिका शर्मा

कालका/पिंजौर 12 नवम्बर:
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार ने प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढावा देने व खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने की दिशा में विशेष कदम उठाए हैं, जिसके तहत खिलाड़ी राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं तथा प्रदेश में पदक की तालिका में भी बढौतरी हुई है।
इस सबंध में जानकारी देते हुए कालका की विधायक लतिका शर्मा ने बताया कि   सरकार ने एशियन खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को 2 करोड़ रुपए की राशि बढाकर 3 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को एक करोड़ रुपए से बढाकर 1.50 करोड़ रुपए तथा कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपए से बढाकर 75 लाख रुपए के नकद पुरस्कार तथा प्रत्येक प्रतिभागी खिलाड़ी को 5 लाख रुपए से बढाकर 7.50 लाख रुपए किए है। इसी प्रकार ओलम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 5 करोड़ रुपए से बढाकर 6 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 3 करोड़ रुपए से बढाकर 4 करोड़ रुपए, कांस्य पदक विजेता को 2 करोड़ रुपए से बढाकर 2.50 करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार तथा प्रत्येक प्रतिभागी खिलाड़ी को 11 लाख से बढाकर 15 लाख रुपए किए है ।
विधायक ने बताया कि कॉमनवैल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता को एक करोड़ से बढाकर 1.50 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 50 लाख से बढाकर 75 लाख रुपए, कांस्य पदक विजेता को 25 लाख से बढाकर 50 लाख रुपए के नकद पुरस्कार तथा प्रत्येक प्रतिभागी खिलाड़ी को 5 लाख से बढाकर 7.50 लाख रुपए दिए जा रहे है। इसी प्रकार राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को तीन लाख से बढाकर 5 लाख रुपए, रजत पदक विजेता को 2 लाख से बढाकर 3 लाख रुपए तथा कांस्य पदक विजेता को एक लाख से बढाकर 2 लाख रुपए के नकद पुरस्कार दिए जा रहे है।
श्रीमति शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता को 2 लाख से बढाकर तीन लाख रुपए, रजत पदक विजेता को एक लाख से बढाकार 2 लाख रुपए तथा कांस्य पदक विजेता को 50 हजार से बढाकर एक लाख रुपए के नकद पुरस्कार दिए जा रहे है। इसी प्रकार राज्य स्तरीय अखाड़ा कुश्ती प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक विजेता को 500 से बढाकर 5100 रुपए, रजत  पदक विजेता को 300 से बढाकर 3100 रुपए तथा कांस्य पदक विजेता को 200 से बढाकर 2100 रुपए के नकद पुरस्कार दिए जा रहे है।
विधायक ने बताया कि राज्य स्तरीय कुमार दंगल प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक विजेता को 21 हजार से बढाकर 51 हजार रुपए, रजत पदक विजेता को 11 हजार से बढाकर 31 हजार रुपए तथा कांस्य पदक विजेता को  5 हजार से बढाकर 21 हजार रुपए के  नकद पुरस्कार दिए जाते है। इसी  प्रकार राज्य स्तरीय केसरी दंगल प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक विजेता को 31 हजार से बढाकर एक लाख 51 हजार रुपए, रजत पदक विजेता को 21 हजार से बढाकर एक लाख रुपए तथा कांस्य पदक विजेता को 10 हजार से बढाकर 51 हजार रुपए के नकद पुरस्कार दिए जा रहे है।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply