मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के कुशल नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल में नये आयाम स्थापित किये है और आज प्रदेश की गिनती देश के अग्रणीय राज्यों में हो रही है: ज्ञान चंद गुप्ता

पंचकूला, 2 नवंबर- मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के कुशल नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल में नये आयाम स्थापित किये है और आज प्रदेश की गिनती देश के अग्रणीय राज्यों में हो रही है।
विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि ग्रामीण स्वच्छता सर्वेंक्षण में हरियाणा देश में पहले स्थान पर है। इज ऑफ डूईंग बिजनेस में हरियाणा उत्तर भारत में पहले स्थान पर जबकि देश में तीसरे स्थान पर है। इसी प्रकार हरियाणा देश का पहला केरोसिन मुक्त राज्य बन चुका है। हरियाणा निर्यात के क्षेत्र में देश में पांचवे स्थान पर है। देश में जीएसटी, कर संग्रहण में पांचवे स्थान पर, शहरी क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ करने की दिशा में 28वें स्थान से दसवें स्थान पर पंहुच चुका है। जल स्त्रोतों के अनुकूल एवं कुशल प्रबंधन के लिए हरियाणा को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जनसंख्या के आधार पर अधिकतम अप्रेंटिस लगाने में हरियाणा का देश में अग्रणीय स्थान है। इसी प्रकार अंतर जिला परिषद का गठन करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।
विधायक ने बताया कि वर्तमान सरकार ने वर्ष 2022 तक हर बेघर को आवास देने और किसानों की आय दुगुनी करने का बहुआयामी लक्ष्य रखा है। पहली बार बाजरे, मूंग, सरसों व सूरजमुखी की सरकारी खरीद सुनिश्चित करने, गन्ने का सर्वांधिक भाव देने, प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का अधिकतम मुआवजा देने जैसे अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये है। प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए वृद्धावस्था पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना, दिव्यांग पेेंशन योजना, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता योजना की राशि बढ़ाई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लिंगानुपात में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है। आज प्रदेश के 1000 लडक़ों के पीछे 922 लड़कियां है। बलात्कार या छेड़छाड़ के आरोपी की सभी सरकारी सुविधाएं बंद करने का कठोर निर्णय लेने वाला हरियाणा देश का एकमात्र राज्य है। 12 वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले को मृत्युदंड की सजा देने का सख्त कानून बनाया है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को सशक्त एवं सुरक्षित माहौल देने के उद्देश्य से सभी जिलों में 29 महिला पुलिस थाने खोले गये तथा दुर्गां शक्ति एप व दुर्गां शक्ति वाहिनी शुरू की गई है। इसके अलावा शहीद सैनिकों के 225 आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी दी गई।
उन्होंने बताया कि 18वीं एशियाई खेलों में राज्य के खिलाडिय़ों ने 17 पदक जीतकर हरियाणा का नाम रोशन किया है। अंतर्राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने में हरियाणा देश में प्रथम रहा, इसके अलावा हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां ओलंपिक विजेता खिलाडिय़ों को विश्व में सर्वाधिक 6 करोड़ रुपये तक नकद पुरस्कार राशि दी जा रही है।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply