कांग्रेस ने किया मणिशंकर अय्यर का निलंबन रद, सदस्‍यता बहाल की

नई दिल्‍ली,

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अशोभनीय एवं विवादित टिप्‍पणी करने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर को कांग्रेस ने निलंबित किया था। शनिवार को पार्टी ने उनका निलंबर रद्द करते हुए उनकी सदस्‍यता बहाल कर दी। कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर को कारण बताओ नोटिस जारी कर उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया था। पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने ऐन गुजरात चुनाव के बीच प्रधानमंत्री पर अपमानजनक टिप्पणी कर कांग्र्रेस को बैकफुट पर डाल दिया था।

इससे पहले अय्यर की विवादित टिप्पणी के लिए राहुल गांधी फटकार लगा चुके थे। उन्होंने ट्वीट किया, कांग्रेस की एक अलग संस्कृति और विरासत है। मैं मणिशंकर अय्यर द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा का समर्थन नहीं करता हूं। अय्यर ने जो कहा है, वह उसके लिए माफी मांगेंगे। विवाद और राहुल गांधी के बयान के बाद अय्यर ने माफी मांग ली। हालांकि बाद में मणिशंकर अय्यर का इस पर बयान आया था।

अभी कुछ दिनों पहले ही मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ टिप्‍पणी की थी। अय्यर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के मित्रों में से शामिल रहे हैं। ऐसे में उनकी सदस्‍यता बहाली सिर्फ औपचारिकता ही मानी जाती है।

पिछले दिनों मणिशंकर अय्यर ने विवादित बयान देते हुए कहा था कि मैंने नहीं सोचा था कि 2014 से एक सीएम जो मुसलमानों को पिल्ला समझता है, वह पीएम बनेगा। जब उनसे पूछा गया कि आपको उस घटना का दुख है तो उन्होंने कहा था कि एक पिल्ला भी गाड़ी के नीचे आ जाए तो दिल में चोट लगती है। मैंने सोचा कि जिस आदमी ने ऐसा कहा, जो दंगों के 24 दिन तक मुस्लिमों के कैंप में नहीं गया। अहमदाबाद मस्जिद उस दिन पहुंचा जब पीएम वाजपेयी आए। उस दिन जाना मजबूरी थी। मैंने सोचा ही नहीं था कि ऐसा व्यक्ति देश का प्रधानमंत्री बन सकता है।

मणिशंकर अय्यर के अन्य विवादित बयान

– 2017 में मणिशंकर ने कहा कि पीएम मोदी नीच किस्म के हैं। अय्यर का बयान सामने आने के कुछ ही देर बाद सियासी घमासान शुरू हो गया था।

– 2017 में मणिशंकर अय्यर ने कहा कि हथियार उठाकर गलत नहीं करते कश्मीरी युवक, भाजपा के लोग उन्हें मजबूर करते हैं।

– 2015 में अय्यर ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को मजबूत करने के लिए मोदी को हटाना होगा, नहीं तो वार्ता आगे नहीं बढ़ेगी।

– 2014 में अय्यर ने कहा कि मैं आपसे वादा करता हूं कि 21वीं सदी में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री कभी नहीं बन पाएंगे, लेकिन अगर वो यहां आकर चाय बेचना चाहते हैं, तो हम उन्हें इसके लिए जगह दिला सकते हैं।

– मार्च 2013 को जब नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पार्टी को ‘दीमक’ बुलाया तो अय्यर ने कहा, मोदी ने हमें दीमक बुलाया है, तो मैं तो कहता हूं कि वो एक सांप हैं, बिच्छू हैं।

– दिसंबर 2013 में अय्यर ने नरेंद्र मोदी को ‘जोकर’ बताया और कहा, चार-पांच भाषण देकर उन्होंने बता दिया है कि कितने गंदे-गंदे शब्द उनके मुंह में हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply