जिला में लगाए जाएगें दो लाख पौधे-ग्रोवर


-इन्दौर की तर्ज पर हरा-भरा बनाने के दिए निर्देश
-नगर के सभी राउंड अबाउट पर लगाए आकर्षक फूल वाले पौधे-डॉ. गर्ग
-पौधारोपण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त


रोहतक, 30 जुलाई:र ने कहा है कि कंकरीट की परियोजनाओं के साथ-साथ अब रोहतक नगर का हरियाली से भी सौन्दर्यकरण किया जायेगा। श्री ग्रोवर आज प्रात: लघु सचिवालय के सभागार में पौधारोपण को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अगले 20 दिनों में खाली स्थानों पर दो लाख पौधे लगाने के निर्देश दिये।
श्री ग्रोवर ने कहा कि मौजूदा समय पौधारोपण के लिए सबसे उचित है और इस सीजन में पौधा जल्दी से बढ़ता है। उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर जिला में अब कोई कमी नहीं है। अगर कंकरीट के विकास के साथ हरियाली भी बढ़ जाये तो नगर का नजारा कुछ अलग ही होगा। इस संबंध में उन्होंने इन्दौर का उदाहरण देते हुए कहा कि इस शहर में हरियाली ही हरियाली है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इन्दौर की तर्ज पर हर घर, कार्यालय व दुकानों के सामने पौधे लगाये जाये।
सहकारिता मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि हरियाली के लिए पूरा समाज आगे आने को तैयार है। इसलिए प्रशासन को भी उनकी भावनाओं के अनुरूप रूचि लेकर पौधारोपण के कार्य को आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पौधारोपण के लिए सामजिक, धार्मिक व अन्य संगठनों का सहयोग भी लिया जाये। ग्रोवर ने कहा कि अधिकारी तुरंत जगह की पहचान करके वहां पर पौधारोपण का कार्य आरम्भ करें और 20 दिनों में पौधारोपण के लक्ष्य को अवश्य प्राप्त करें। उन्होंने निर्देश दिये कि जहां भी खाली जगह नजर आती है वहां पर अलग-अलग श्रेणी के पौधे लगाये।
उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने पौधारोपण के लिए बैठक मं अलग-अलग विभागोंं के अधिकारियों को नॉडल ऑफिसर के रूप में जिम्मेदारी निर्धारित की। उन्हांने कहा कि अगल-अलग विभाग के अधिकारी प्रमुख मार्गो की पहचान करके वहां पर तुरंत प्रभाव से पौधारोपण का कार्य आरम्भ करें। डॉ. गर्ग ने निर्देश दिये कि शहर के सभी गोल चक्करों पर सुन्दर फूलों के पौधे लगाये ताकि विभिन्न मार्गों से गुजरने वाले लोगों को नगर की सुन्दरता का आभास हो सकें।
बैठक में वन विभाग के प्रधान मुख्य संरक्षक श्री अनिल कुमार हुड्डा, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, एसडीएम महम दलबीर फौगाट, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त रविंद्र कुमार, डीटीपी केके वाष्र्णेय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply