सभी विभागाध्यक्ष हर रविवार का दिन ड्राई डे के रूप में मनाएं : अतिरिक्त उपायुक्त कुमार

 

 

रोहतक, 27 जुलाई:

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में चिकनगुनिया, मलेरिया की रोकथाम के लिए विशेष जागरूकता एवं निरीक्षण अभियान चलाया हुआ है। सभी विभागों के अधिकारी अपने-अपने विभागों के साथ-साथ घरों में भी विशेषकर बरसाती पानी एकत्रित न होने तथा सफाई का प्रबंध करने का कार्य करेंगे।
यह निर्णय आज अतिरिक्त उपायुक्त कुमार की अध्यक्षता में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की बैठक में लिया गया। स्थानीय विकास सदन के कांफ्रेंस हाल में आयोजित बैठक में सभी विभागों का वाटसअप गु्रप बनाकर उस पर नियमित रूप से की जाने वाली गतिविधियों की फोटो अपलोड करने का भी निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष हर रविवार का दिन ड्राई डे के रूप में मनाएं और छतों पर पुराने बर्तनों एवं टायरों आदि की सफाई तथा कूलरों एवं टंकियों की भी जांच करेंं। उन्होंने बताया कि माह के दौरान 61 हजार 335 घरों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान 971 घरों में मलेरिया का लारवा पाए जाने पर नोटिस जारी किए गए। उन्होंने नगर निगम को भेजे गए नोटिस पर कार्यकारी अधिकारी इन्द्रजीत कुलडिया को चालान काटने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने विभागों में स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों के लिए नोडल अधिकारी मनोनीत करें और उसकी रिकार्ड स्वास्थ्य विभाग को भेजें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे रविवार को घर-घर जाकर विशेषकर विज्ञान के विद्यार्थी प्रोजेक्ट की तरह लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाए तथा उस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भेजें। स्वास्थ्य विभाग ऐसे विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने का कार्य करेगा।
बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को डाक्यूमेंटरी भी दिखाई गई, जिसमें लारवा न पनपने तथा घरों व कार्यालयों के आसपास पानी एकत्रित होने पर तेल डालने का अनुरोध किया। जिला में स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज विभाग नगर निगम के पास 17 फोगिंग मशीनें चलती हालत में हैं। इसके अलावा कलानौर व महम नगरपालिका के पास भी एक-एक फोगिंग मशीन है। इनसे जिला में मलेरिया फैलने का अंदेशा होने पर फोगिंग करवाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मई से अक्तूबर माह तक मलेरिया फैलने का अंदेशा होता है। इसलिए इस दौरान पूर्ण जागरूकता रखें और पूर्ण रूप से ढके हुए कपड़े पहनकर ही वाटरजनित रोगों से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि डेंगू का लारवा केवल साफ पानी में पनपता है, इसलिए घरों में प्रयोग होने वाली टंकियों, मटकों आदि को सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करके साफ करें।
बैठक में सिविल सर्जन डा. अनिल बिरला, मलेरिया नोडल अधिकारी डा. अनुपमा मित्तल, डा. विवेक, डा. संजीव, सुरेश भारद्वाज सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply