कार बाज़ार आएगा मनीमाजरा

 

 

नगर निगम चंडीगढ़ की 260वीं सदन की बैठक के दौरान आज हल्लोमाजरा स्थित निर्मित कार बाजार की जगह मनीमाजरा में कार बाजार के लिए सहमति बनी। पूर्व डिप्टी मेयर एवं भाजपा पार्षद अनिल दुबे की चेयरमैनशिप में गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी। जिसे सर्वसम्मति से मंजूर कर लिया गया है। गौरतलब है कि हल्लोमाजरा में मूलभूत सेवाओं की कमी थी, यहां पर गाडिय़ां भी सुरक्षित नहीं थी इसलिए शुरू से ही इसका विरोध चल रहा था।

अब मनीमजारा में जो खाली जगह पड़ी है उसमें गाडिय़ां भी सुरक्षित रहेंगी और यहां पर सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। निगम को यहां कुछ पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। किंतु कांग्रेस पार्षद दविंदर सिंह बबला के यह कहने पर कि कुछ लोगों द्वारा इस जगह कार बाजार का विरोध किया जा रहा है। जवाब में अनिल दुबे ने कहा कि ओमप्रकाश बुद्धिराजा, नरेश पन्ना सहित कुछ लोगों ने इस पर एतराज किया है।

उन लोगों ने सुझाव दिया है कि कार बाजार यदि संडे की बजाय मंडे को कर दी जाए तो उन्हें भी कोई एतराज नहीं होगा। आज की बैठक शुरू होते ही बबला ने मेयर और निगम कमिश्नर से सवाल किया कि एक तरफ निगम ने विकास के सभी कार्य रोक रखे हैं दूसरी तरफ वह शहरवासियों पर तरह तरह के टैक्स लगाने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में उनकी पार्टी इस बात का विरोध करेगी। बबला की शिकायत थी कि उनके वार्ड में कम्यूनिटी सेंटर का रेनोवेशन रोक दिया गया। इसके अलावा निगम के और भी विकास कार्य रोक दिए गए।

बबला के सवाल के बाद कमिश्नर व मेयर ने कहा कि यदि सब की राय बने तो कम्यूनिटी सेंटरों के निमार्ण कार्य चंडीगढ़ प्रशासन को दे दिया जाए। कार्य पूरा होने पर उसे वापस ले लिया जाए। सदन में इस बात पर सभी पार्षद सहमत दिखे फिर कमिश्नर ने कहा कि इस कार्य को वह जितना जल्दी हेागा पूरा करवाने का प्रयास करेंगे। पूर्व मेयर अरूण सूद व बबला द्वारा कमिश्नर व मेयर से सीधे सवाल किया गया कि फंड क्रं च को लेकर काफी पहले नगर प्रशासक व पंजाब के राज्यपाल से बैठक कर विचार विमर्श किया गया था।

उसके बाद उन्होंने दो तीन दिन में एडवाइजर से बात करने के बाद समस्या के निपटारे की बात की थी। किंतु आज तक कुछ पता नहीं चला। जवाब में कमिश्नर व मेयर ने कहा कि नगर प्रशासन की तरफ से निगम को पूरा सहयोग मिल रहा है। निगम के हिस्से का ८४.८० करोड़ आ चुका है शेष १०० करोड़ की और जरूरत है इतने में हमारे सभी कार्य पटरी पर आ जाएंगे। कमिश्नर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के हिस्से में २४*७ पीने के पानी सप्लाई के शुरू करने के पैसे भी उनके पास आ गए हैं और काम भी शुरू हो चुका है। इसके लिए वह प्रशासन के धन्यवादी हैं। इसकेे अलावा चंडीगढ़ के अंतगर्त आने वालेे गांवों के विकास के लिए भी २५ करोड़ रूपये आ चुके हैं।

एलईडी के लिए भी काम शीघ्र शुरू हो जाएंगे। मेयर ने कहा कि निगम केा मिलने वाले सभी पैसे पाईप लाइन में हैं चुंकि प्रशासक शहर से बाहर हेैं जब वह वापस आएंगे तो शेष पैसे भी उन्हें शीघ्र मिल जाएंगे। बबला और अरूण सूद ने बारिश का हवाला देकर कहा कि शहर की सभी सडक़ें थोड़ी बरसात में ही भर जाती हैं। जल निकासी का कोई समूचित प्रबंध अब क्यों नहीं किया गया। दोपहर बाद २ बजे लंच ब्रेक होने तक किसी एजेंडे पर चर्चा नहीं शुरू हो चुकी थी खबर छापे जाने तक सदन की कार्रवाई जारी थी।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply