ग्रामीण विकास के लिए सहायक तरूण योजना का प्रशिक्षण शिविर

फ़ाइल फोटो


रोहतक, 25 जुलाई:

ग्रामीण विकास के लिए सहायक तरूण योजना के प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन हरियाणा नवयुवक कला संगम के डारेयक्टर जसफूल सिंह ने किया। स्थानीय खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी के कार्यालय में आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ग्रवित स्वयं सेवकों को तैयार किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित ग्रवित महम के नागरिकों के साथ मिलकर 16 से 31 अगस्त तक आयोजित किये जाने वाले स्वच्छता पखवाड़े में भाग लेकर महम को स्वच्छ बनाने का कार्य करेंगे। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में भी पूरी तन्मयता से कार्य करते हुए महम को हरा-भरा बनाने में बढ़ चढकऱ भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि जन शिक्षण संस्थाओं रोहतक एवं हरियाणा नवयुवक कला संगम तथा प्राइड ऑफ इंडिया सहित तीनों संस्थाएं महम उपमंडल के चहुमुखी विकास में भी अग्रणी भूमिका निभायेंगे।
स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक अशोक कुमार ने शिविर में स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ सामजिक स्वच्छता को भी अपनाना चाहिए। तभी हम पूर्ण रूप से स्वच्छ रहकर अनेक बीमारियों से निजात पा सकते है। महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर प्रीति ने विभाग द्वारा क्रियान्वित योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज समाज में बेटियां बोझ नहीं बल्कि हर क्षेत्र में आगे बढकर समाज का नेतृत्व कर रही है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा बेटियों के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है।
ग्रवित स्वयं सेवक इन योजनाओं का लाभ दिलाने में मद्दगार साबित होंगे। हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलो खेड़ी से आरसी पुनिया ने चरित्र निर्माण पर मार्ग दर्शन करते हुए कहा कि हमें सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कार्य करते हुए बेहतर चरित्र निर्माण बनाने पर बल देना चाहिए। ताकि समाज को सभ्य एवं संस्कारवान बनाकर राष्ट्र व देश के निर्माण में अहम भूमिका निभा सकें।
जिला कार्यक्रम अधिकारी विजय रोहिल्ला ने ग्रवित से जुडऩे का लाभ विस्तार से चर्चा की। मास्टर ट्रेनर सुनील तोमर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्रियान्वित एवं राष्ट्रीय आजीविका मीशन के बारे में अवगत करवाया। इस अवसर पर सभी पदाधिकारियों ने पौधारोपण किया और सभी को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलवाई। ब्लॉक हेड वेदपाल भी मौजूद थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply