करयोग्य आय पर लगाए जाने वाले सरचार्ज को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाए: चंद्रमोहन

हेमन्त किगरं, पंचकुला 2 जून:

          हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण से मांग की है कि कोविड-19 रुपी राष्ट्रीय त्रासदी को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों और अन्य वर्गो के लोगों जिसमें दुकानदारों, उधोग पतियों, कारपोरेट घरानों को राहत देने के उद्देश्य से  करयोग्य आवदनी पर लगाए जाने वाले  सैंस और सरचार्ज को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाए।                

चन्द्र मोहन ने  कहा कि देश के इमानदार कर दाताओं पर कुल देय टैक्स के अतिरिक्त  4 प्रतिशत की दर से स्वास्थ्य और शिक्षा उपकर  भी लगाया गया है। यह सैस  उन कर दाताओं पर 4 प्रतिशत की दर से लगाया गया है ,जिनकी वार्षिक आय 2.50  लाख रूपए  से पांच लाख और उससे भी  अधिक है और उस पर जितना टैक्स लगेगा उस पर 4 प्रतिशत  की दर से सैस देना पड़ता है। उन्होंने कहा कि 2.50 लाख  रूपए वार्षिक से अधिक जितनी भी अधिक  वार्षिक  आय होगी ,उस  पर लगने वाले कुल टैक्स पर 4 प्रतिशत की दर से  सैस के रूप में भुगतान करना पड़ता है। उन्होंने मांग की है कि  कोविड -19 रुपी  महाराक्षस  के भयावह रूप को देखते हुए देश के करदाताओं को राहत देने के उद्देश्य से जो  4 प्रतिशत सैस लगाया गया है उसे  तुरंत वापिस लिया जाए।इसे पूरी तरह समाप्त किया जाए।

चन्द्र मोहन ने कुल करयोग्य आय पर  लगाए जाने वाले सरचार्ज का उल्लेख करते हुए कहा कि 50 लाख रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए तक की कुल करयोग्य आवदनी पर 10 प्रतिशत की दर से ‌सरचार्ज देना पड़ेगा। इसी प्रकार एक करोड़ रुपए से लेकर दो करोड़ रुपए तक  15 प्रतिशत की दर से सरचार्ज देना पड़ता है। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति की आय 2 करोड़ से लेकर 5 करोड़ रुपए तक है तो उसे 25 प्रतिशत की दर से और 5 करोड़ से अधिक आय वालों को 37 प्रतिशत की दर से सरचार्ज की अदायगी करनी होगी।           

चन्द्र मोहन ने कहा कि सैंस और सरचार्ज के रूप में प्राप्त धनराशि में से 85 प्रतिशत  राशि केंद्र सरकार के हिस्से में आएगी जबकि 15 प्रतिशत राशि राज्य सरकारों के खाते में जाएगी। उन्होंने कहा कि देश में लगभग 7 करोड़ लोग आयकर के ‌अन्तर्गत  रीटर्न भरते हैं और देश के लगभग 5 करोड़ लोगों के पास  पैनकार्ड हैं। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष  केन्द्र सरकार को लगभग  13 लाख करोड़ रुपए  डारेक्ट टैक्स और  लगभग 12 करोड़ रुपए  जीएसटी के माध्यम से प्राप्त हुए। उन्होंने सुझाव दिया कि केन्द्र सरकार द्वारा सैंस और सरचार्ज के रूप में प्राप्त की जाने वाली 85 प्रतिशत राशि को लोगों को इस भयानक त्रासदी का मुकाबला करने के लिए राहत देने के उद्देश्य से अपने हिस्से का पूरा सरचार्ज माफ किया जाना चाहिए।                   

उन्होंने मांग की है कि इसी प्रकार से पैन्शन फण्ड  पर लगाए जाने वाले टैक्स में भी छूट दी जाए  ताकि वरिष्ठ नागरिकों को अपनी प्रतिदिन की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अधिक मात्रा में नगद राशि उपलब्ध हो सके। इसी प्रकार से वरिष्ठ नागरिकों को  टैक्स अदायगी के मामले में  एक लाख रुपए की विशेष छूट प्रदान की जाए। इसके अतिरिक्त  आयकर की धारा 80 सी के तहत   बैंक में ब्याज बचत पर पर दी जाने वाली छूट को 10000 रूपए से बढ़ाकर 50 हजार तक किया जाए। उन्होंने केन्द्रीय वित मंत्री से मांग की है कि प्रोविडेंट फंड के अन्तर्गत आयकर की धारा 80 सी के तहत दी जाने वाली छूट राशि की सीमा को  अधिक बचत के उद्देश्य से 1.50 लाख रुपए वार्षिक से बढ़कर 3 लाख रुपए वार्षिक किया जाए।                        

चन्द्र मोहन ने मांग की है कि अभिभावकों द्वारा  ट्यूशन फीस के रूप में दी जाने वाली राशि को आयकर के उद्देश्य से वर्ष 2020-2021 के दौरान  करदाता की कुल व्यक्तीगत आय से  कटोति की जाए। उन्होंने केन्द्रीय वित मंत्री से अपील की है कि कर्मचारियों को  डी ए की किश्त देने पर अगले वर्ष जुलाई 2021 तक प्रतिबंध लगाया गया है ।उस कर्मचारी विरोधी फैसले को तुरंत  वापिस लिया जाए।                        

चन्द्र मोहन ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मांग की है कि प्रदेश में सरकारी विभागों में भर्ती पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस फैसले को तुरंत वापिस लिया जाए ताकि युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ को रोका जा सके। इसके साथ ही हरियाणा सरकार द्वारा  एल टी सी पर भी एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है उसे भी तुरंत वापिस लिया जाए। उन्होंने कहा कि इन उपायों के ‌लागु होने से देश एक जूट होकर इस संकट की घड़ी का मुकाबला कर सकेगा ऐसा उनका विश्वास है।   

गुरविन्द्र सिंह के दो और हत्यारों को पंचकुल पूलिस ने किया गिरफ्तार

पंचकूला 02 जून :

बीती 28 मई को गुरजीत सिंह पुत्र श्री पाल सिंह वासी गांव मानकपुर ठाकुरदास पिन्जौर व उसके ताया के लड़के पर हमला करने वाले दो और आरोपियो को डिटेस्टिव स्टाफ की टीम द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है । पकड़े गए दोनो आरोपीयो की पहचान कुलदीप सिंह उर्फ चन्नी पुत्र रामगोपाल व जरनैल सिंह उर्फ किच्चु पुत्र प्यारे लाल के रूप में हुई । दोनो आरोपी सूरजपुर के रहने वाले है ।

ज्ञात हो कि बीती 28 मई को शिकायतकर्ता व उसके ताया के लड़के पर कार व मोटरसाईकिल सवार कई लड़को द्वारा गुगा माड़ी गांव मानकपुर से थोड़ा आगे उनका रास्ता रोककर उन पर तलवारों, गण्डासों से हमला कर शिकायतकर्ता के ताया के लड़के गुरविन्द्र सिंह पर गण्डासें व तलवार से वार करके हत्या कर दी गई थी । जिस सम्बन्ध में सूचना प्राप्त होने पर तुरंत पुलिस द्वारा नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाते हुये आरोपियान के विरुद्ध थाना पिन्जौर में दर्ज रजिस्टर किया गया था । पुलिस द्वारा अभियोग में तत्परता से अनुसंधान करते हुये अभियोग में वांछित आरोपियान कुलदीप सिंह उर्फ चन्नी व जरनैल सिंह उर्फ किच्चु को गिरफ्तार कर लिया गया है । अभियोग दो आरोपियो को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है ।  

बदरपुर गांव के 24 वर्षीय युवक की मौत परिजनों ने हत्या का लगाया आरोप

परिजनों ने शराब में जहर देकर हत्या करने का दो युवकों पर लगाया आरोप,
 परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने किया 2 लोगों पर मुकदमा दर्ज 
 पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों का चल सकेगा पता

 मनोज त्यागी करनाल 2 जून:

करनाल के बदरपुर गाँव के रहने वाले युवक अमित के परिजनों ने पुलिस को दी शिकायत बताया दो युवको के साथ शराब पी थी, उन्ही युवको ने अमित की शराब में जहरीला पदार्थ डालकर उसको शराब पिलाई जिसके बाद उसकी हालत खराब हो गई गम्भीर हालत में अमित को  कल्पना  चावला मेडिकल कालेज में भर्ती किया गया जहाँ पर उसने  बीती रात दम  तोड़ दिया !

फिलहाल पुलिस ने मृतक के परिजनों की शिकायत पर दो लोगो के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया और आगे की जांच शुरू कर दी ,पुलिस जांच अधिकारी सतपाल ने बताया की पोस्टमार्टम की  रिपोर्ट  के बाद कार्यवाही की जाएगी  उन्होंने कहा कि आरोपियों को जल्दी गिरफ्तार किया जायेगा !

शिव कॉलोनी रजवाहा रोड पर सीमेंट कंक्रीट से पक्की सड़क बनाने के कार्य का किया शुभारम्भ

  •  महापौर रेणु बाला गुप्ता ने वर्क मैन शिप व गुणवत्ता पर दिया जोर
  • अमरूत स्कीम के अंतर्गत सड़क पर सीवरेज व बरसाती पानी की पाईप लाईन डालने का कार्य हो चुका मुकम्मल। 

 मनोज  त्यागी, करनाल 2 जून:

   नागरिकों की कठिनाई और मांग को देखते हुए शहर की आंतरिक सड़कों के नवीनीकरण का कार्य जोरों से चल रहा है, ताकि लोगों के आवागमन को सुगम बनाया जा सके। इसी कड़ी में मंगलवार को महापौर करनाल रेणु बाला गुप्ता ने वार्ड नम्बर-17 की शिव कॉलोनी में रजवाहा रोड को पक्का करने के कार्य का शुभारम्भ किया। महापौर के साथ वार्ड-17 के पार्षद जोगिन्दर शर्मा भी उपस्थित रहे।   

 महापौर ने बताया कि इस कार्य में पश्चिमी यमुना नहर के समीप स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से रेलवे लाईन अंडर पास तक सीमेंट कंक्रीट की सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क पर अनुमानित 1 करोड़ रूपये की राशि खर्च होगी। सड़क की लम्बाई लगभग 950 मीटर है, जिसे करीब डेढ महीने में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सड़क पर डिवाईडर भी बनाया जाएगा, जिस पर सुंदर-सुंदर पौधे लगाए जाएंगे। 

मेयर ने ओर जानकारी देते हुए बताया कि सड़क बनाने से पहले इस पर अमरूत स्कीम के अंतर्गत सीवरेज तथा बरसाती पानी की पाईप लाईन डालने का कार्य मुकम्मल किया जा चुका है। अब नई सड़क का निर्माण किया जाएगा, जिससे यहां के नागरिकों का आवागमन सुगम व सुविधाजनक होगा। महापौर ने मौके पर मौजूद निगम इंजीनियरों व ठेकेदार को निर्देश दिए कि सड़क का निर्माण तय समय में पूरा किया जाए। सड़क का लेवल भी ठीक रखा जाए, ताकि बारिश के समय पानी सड़क पर खड़ा ना हो सके। उन्होंने कार्य में वर्क मैन शिप व गुणवत्ता पर भी जोर दिया।  

महापौर ने नागरिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल के नेतृत्व में करनाल का चहुंमुखी विकास हुआ है। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में करनाल शहर की सड़कों को सुदृढ़ बनाया जा रहा है, इससे यातायात सुगम होने के साथ-साथ नागरिकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया हो रही है। उन्होंने कहा कि करनाल में विकास कार्यों की रफ्तार आगे भी जारी रहेगी।   

इस अवसर पर मौजूद पार्षद जोगिन्द्र शर्मा ने महापौर का उनके वार्ड में पहुंचने पर स्वागत एवं धन्यवाद किया। उन्होंने रजवाहा रोड के नवीनीकरण कार्य की शुरूआत होने पर समस्त वार्ड वासियों को बधाई दी। पार्षद ने बताया कि इस सड़क का निर्माण होने से यहां की शिव कॉलोनी, शास्त्री कॉलोनी व महावीर कॉलोनी की करीब 18 से 20 हजार आबादी के साथ-साथ लाईन पार के क्षेत्रों से आने वाले लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। 

इस मौके पर नगर निगम के कार्यकारी अभियंता अक्षय भारद्वाज, सहायक अभियंता सुनील भल्ला व कनिष्ट अभियंता प्रदीप कुमार के अतिरिक्त मनोज, प्रदीप शर्मा, डॉ. हवा सिंह, रमेश वधावन, सोमदत्त शर्मा, अशोक रोड, आदित्य सारसर व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

यमुना नदी पर 5 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से बनाए जाएंगे 13 नए स्टड 10 की होगी मरम्मत : उपायुक्त निशांत कुमार यादव।

उपायुक्त ने शेरगढ़ टापू, मुस्ताबाद व ढाकवाला घाट पर जाकर किया निरीक्षण, ठेकेदार को दिए निर्देश, निर्धारित समय से हो स्टड बनाने का कार्य पूरा।

मनोज त्यागी करनाल 2 जून,

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि बरसात के मौसम में यमुना नदी के जल बहाव से कोई नुकसान न हो इसके लिए 5 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से ढाकवाला, मुस्ताबाद व शेरगढ़ टापू में 13 नए स्टड व 10 स्टडों की मरम्मत का कार्य करवाया जा रहा है। यह सब कार्य बरसात के मौसम से पहले पूरा करवा लिया जाएगा। उपायुक्त ने स्टड बनाने वाले ठेकेदारों को सख्त निर्देश दिए कि यमुना नदी पर स्टड बनाने का कार्य समय रहते पूरा किया जाए, किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो उसकी जानकारी दी जाए, इसके बावजूद भी समय पर स्टड बनाने का कार्य नहीं हुआ तो इसकी जिम्मेदारी ठेकेदार की होगी।

उपायुक्त ने मंगलवार को शेरगढ़ टापू, मुस्ताबाद व ढाकवाला में यमुना नदी के तट पर पानी से कटाव को रोकने के लिए सिंचाई विभाग द्वारा किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लिया और अधिकारियों से तैयारियों की विस्तार से जानकारी भी ली। बता दें कि बरसात के मौसम में यमुना नदी में पानी का काफी उफान आने की संभावना लगातार बनी रहती है, इस पानी को काबू करने के लिए हर वर्ष सिंचाई विभाग कटाव को रोकने के लिए प्रबंध करता है। इसी कड़ी में इस वर्ष भी सिंचाई विभाग 13 नए स्टड व 10 स्टडों की मरम्मत के कार्य को करवा रहा है। इस कार्य पर करीब 5 करोड़ 33 लाख रुपये का खर्च आएगा। उपायुक्त ने बताया कि कोविड-19 के कारण स्टड बनाने के कार्य पर थोड़ी देरी जरूर हुई है। इसके बावजूद भी इसे निर्धारित समय पर पूरा कर लिया जाएगा। ठेकेदारों ने बताया कि इस बार स्टड बनाने के लिए प्रयोग होने वाले पत्थर मिलने में काफी दिक्कत आ रही है। इसलिए कार्य थोड़ा धीमा हो रहा है, प्रतिदिन जहां 16 हजार क्विंटल पत्थर आने चाहिए थे वहां अब 5 से 6 हजार क्विंटल मिल रहे हैं।

सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता संजय राहड़ व कार्यकारी अभियंता नवतेज सिंह ने उपायुक्त को बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी यमुना पर स्टड बनाने का कार्य जारी है। बरसात के मौसम से पहले-पहले इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुस्ताबाद में करीब 3 करोड़ 14 लाख रुपये की लागत से 3 नए स्टड बनाए जाएंगे और 7 पुराने स्टडों की मरम्मत की जाएगी तथा ढाकवाला में करीब 58 लाख रुपये की लागत से 1 नया स्टड बनाया जाएगा और 3 की मरम्मत की जाएगी। इसी प्रकार शेरगढ़ टापू में करीब 1 करोड़ 61 लाख रुपये की लागत से 9 नए स्टड बनाए जाएंगे। उन्होंने उपायुक्त को आश्वस्त किया कि बारिश के मौसम से पहले-पहले इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

उपायुक्त ने ग्रामीणों से की बातचीत, उपायुक्त ने ग्रामीणों को किया आश्वस्त, नहीं होने दी जाएगी पानी से दिक्कत।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने अपने दौरे के दौरान ग्रामीणों से बातचीत की, ग्रामीणों ने उपायुक्त को कहा कि स्टड बनाने के लिए बढिय़ा पत्थरों का प्रयोग हो और यह पानी आने से पहले-पहले बन जाएं ताकि पानी खेतों में खड़ी फसल को खराब न करें और न ही इस पानी से गांव के लोगों का नुकसान हो। उपायुक्त ने ग्रामीणों को आश्वासन दिलाया कि जो भी कार्य होगा उस पर कड़ी नजर रखी जाएगी। इसके लिए एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक विशेष रूप से निगरानी रखेंगे और संभव है कि तटों के प्रबंधों का कार्य बरसात के मौसम से पहले-पहले पूरा कर लिया जाए। किसी भी ग्रामीण को दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

इस निरीक्षण के दौरान उपायुक्त के साथ एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, जिला राजस्व अधिकारी श्याम लाल, सिंचाई विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

लुधियाना में 2 किलो सोना लूटने वाला सरगना पंजाब पुलिस की वर्दी, नकली आईडी, चीनी पिस्तौल समेत काबू

  • खालिस्तानी एजंडे के हिस्सेके तौर पर राज्य में सुनियोजित कत्ल करने के लिए बनाई थी योजना- डी.जी.पी.
  • सह -दोषी के साथ मिलकर सरहद पार से प्राप्त किये थे घातक हथियार

राकेश शाह, चंडीगढ़, 2 जून:

पंजाब पुलिस ने लुधियाना में हाल ही में घटी 2 किलो सोनो की डकैती के दोषी सरगने को गिरफ़्तार किया है जिसने राज्य की शान्ति और सांप्रदायिक सदभावना को भंग करने के लिए खालिस्तान समर्थकी एजंडे के हिस्से के तौर पर सुनियोजित कत्ल को अंजाम देने के लिए फंड एकत्रित करने की योजना तैयार की थी।
संगठित क्राइम कंट्रोल यूनिट (ओ.सी.सी.यू.) की एक विशेष टीम ने एस.ए.एस.नगर से अति वांछित गैंगस्टर -आतंकवादी को गिरफ़्तार किया, जिसकी पहचान तेजिन्दर सिंह उर्फ तेजा उर्फ जुझार सिंह, निवासी महदपुर, थाना बलाचौर (जि़ला एस.बी.एस. नगर) के तौर पर हुई है।

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने खुलासा किया कि दोषी तेजिन्दर के पास से पंजाब पुलिस की वर्दी का एक सैट, सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) जोकि केंद्रीय गृह मंत्रालय का अर्ध सैनिक बल है, का एक आईडी कार्ड बरामद किया गया था, जो जनवरी, 2020 में खरड़ (नज़दीक एस.ए.एस. नगर) से टोयोटा फॉर्चूनर छीनने की एक घटना में मुख्य मुलजिम भी था।

गुप्ता ने कहा कि मुलजिम ने कथित तौर पर आतंकवादी कार्यवाहियों समेत कई तरह के अपराधों के प्रतिबंधित क्षेत्रों तक पहुँच प्राप्त करने के लिए वर्दी और कार्ड आदि का प्रयोग करने की योजना बनाई थी। उन्होंने कहा कि दोषी से स्पष्ट तौर पर राज्य की उच्च सुरक्षा का खतरा बन गया है।

पुलिस ने तेजिन्दर के कब्ज़े में से एक 30 बोर की चीनी पिस्तौल, 10 कारतूस और एक शैवरलेट आपटरा कार भी बरामद की है। जांच से पता लगा है कि उसने गिरफ़्तारी से बचने के लिए अन्य नकली आईडी कार्ड जैसे कि आधार कार्ड, नोयडा (यूपी) से ड्राइविंग लायसेंस भी तैयार किये थे। डीजीपी ने कहा कि भागते समय वह दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के विभिन्न स्थानों पर छिपा रहा।
तेजा पहले भी कत्ल, कत्ल की कोशिश, कार छीनने, डकैती आदि 25 से अधिक अपराधिक मामलों में शामिल होने के कारण गिरफ़्तार किया गया था। उसने और खुलासा किया कि वह कट्टड़पंथी था और कुछ कट्टर आतंकवादियों द्वारा सुनियोजित कत्ल करने के लिए प्रेरित किया गया था और उनके संपर्क में वह अलग-अलग जेलों में बंदी के दौरान आया था।
प्राथमिक पूछताछ के दौरान तेजिन्दर सिंह उर्फ तेजा ने यह भी खुलासा किया कि वह और उसका नज़दीकी साथी रछपाल सिंह उर्फ दोला निवासी गाँव भुच्चर कलां (जि़ला तरन तारन) मोड़ और तलवंडी साबो में एसबीआई की मुख्य शाखाओं से करैंसी लेने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक बैंक कैश वैन लूटने की योजना बना रहे थे। उन्होंने इस संबंधी रास्ता भी चैक कर लिया था और अन्य जांच भी की थी।
दिसंबर, 2019 में जेल से रिहा होने के बाद वह और रछपाल सिंह उर्फ दोला, जो पहले सरहद पार से नशे और हथियारों की तस्करी में शामिल होने के कारण जेल में थे, ने सरहद पार से अत्याधुनिक हथियार प्राप्त किये। यह अब जि़ला तरन तारन में कत्ल के एक ताज़ा मामले में फऱार था। डीजीपी ने कहा कि वह ऑटोमैटिक हथियारों /नशों की नयी खेप की भी उम्मीद कर रहे थे।
तेजिन्दर सिंह उर्फ तेजा और उसके साथियों के खि़लाफ़ स्टेट स्पैशल ऑपरेशन सैल (एसएसओसी) एसएएस नगर में गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून की और सम्बन्धित धाराओं के अंतर्गत अपराधिक केस दर्ज किया गया है। इस संबंधी अगली जांच जारी है।

Adesh Kumar replaces Manoj Tiwari as Delhi BJP President

Ajay Singla, 2nd June:

The Bharatiya Janata Party (BJP) on Tuesday appointed Adesh Kumar Gupta as the president of its Delhi unit replacing actor-politician Manoj Tiwari.

The decision by party president JP Nadda was announced in a statement.

Gupta, whose appointment will take place with immediate effect, is a former mayor of North Delhi Municipal Corporation and replaces Tiwari, a member of Lok Sabha, at the helm in the Delhi BJP.

Tiwari had offered to quit after the BJP lost to the Aam Aadmi Party (AAP) in the Delhi assembly polls and his term was also over.

The BJP also named tribal leader and former Union minister Vishnu Deo Sai as its Chhattisgarh state president. Sai was a Union minister in the first government under Narendra Modi but could not contest the 2019 Lok Sabha polls after the party decided to not repeat any of its sitting MPs in Chhattisgarh after losing to the Congress in the assembly polls.

Sai replaces Vikram Usendi.

In another appointment, the party made S Tikendra Singh its Manipur state president.

These are the first important organisational appointments in the BJP after the coronavirus outbreak curbed political activities and the party primarily focussed on steering relief work for people affected by the lockdown.

The development signals, to some extent, a return of regular political activities as lockdown restrictions across the country are relaxed.

Police Files, Chandigarh

Korel, CHANDIGARH – 02.06.2020

One arrested under NDPS Act

Crime Branch of Chandigarh Police arrested Rakesh R/o # 1060, Teen Colony, Sector-52, Chandigarh and recovered 12 gm heroin from his possession on 01.06.2020. A case FIR No. 118, U/S 21 NDPS Act has been registered in PS-36, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Disobeyed orders of DM, UT, Chandigarh

A case FIR No. 110, U/S 186, 188, 269, 270, 353 IPC has been registered in PS-Ind. Area, Chandigarh on the complaint of Const. Sachin against Abhilash R/o # 1651/2, Sector-30/B, Chandigarh who disobeyed the lockdown orders issued by district magistrate and also obstructed govt. duty in front of H.No. 1654-1655, Sector-30/B, Chandigarh on 01.06.2020. Investigation of case is in progress.

Theft

A lady resident of Zirakpur, (PB) reported that unknown ladies stole away one gold bangle from complainant’s hand while travelling in shared taxi car near ITBP Complex, Hallo Majra, Chandigarh on 01.06.2020. A case FIR No. 121, U/S 379 IPC has been registered in PS-31, Chandigarh. Investigation of case is in progress.

Sunil Kumar R/o # 1816/A Dhanas, Chandigarh reported that unknown person stole away stepney from his Mahindra Pick-up No. CH01TB8929 while parked at Taxi Stand, Sector-48, Chandigarh between 24.03.2020 to 26.05.2020. A case FIR No. 45, U/S 379 IPC has been registered in PS-49, Chandigarh. Investigation of case is in progress.

आज का राशिफल

Aries

02 जून 2020: अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए व्यक्तिगत संबंधों का इस्तेमाल करना आपके जीवनसाथी को नाराज़ कर सकता है. वे निवेश-योजनाएं जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. ऐसे लोगों को संभालने में काफ़ी दिक़्क़त होगी, जो आपको नीचे खींचने की कोशिश करते हैं. आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा. आज का दिन थोड़ी दिक़्क़त ला सकता है; लेकिन आप धीरज और शान्त मन से हर मुश्किल पर जीत हासिल कर सकते हैं. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं. आप अपने जीवनसाथी को समझने में आपसे ग़लती हो सकती है, जिसकी वजह से सारा दिन उदासी में गुज़रेगा. सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है.

Taurus

02 जून 2020: आपका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक नहीं होगा. चिकित्सक की सलाह या दवाई लेने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. पर्याप्त आराम करें. नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा. आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए. अपने प्रिय की ख़ामियों को ढूंढने में समय बर्बाद न करें. आप अपने मातहतों से नाख़ुश हो सकते हैं, क्योंकि वे उम्मीद के मुताबिक़ काम नहीं कर रहे हैं. अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएं तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए. आपके और आपके जीवन साथी के बीच विश्वास की कमी रह सकती है. जिससे आज वैवाहिक जीवन में तनाव हो सकता है. समय मुफ़्त ज़रूर है पर बेशक़ीमती भी है, इसलिए अपने अधूरे कार्यों को निपटाकर आप आने वाले कल के लिए निश्चिंत हो सकते हैं.

Gemini

02 जून 2020: आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहेगा. आपको अपने अटके कामों को पूरा करने में इसका इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं. पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को न भूलें. प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं. कार्यक्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मिलाक़ात हो सकती है. छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे. वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की ज़रूरत महसूस करेंगे.

Cancer

02 जून 2020: रक्तचाप के मरीज़ों को ख़ास ख़याल रखने और दवा-दारू करने की ज़रूरत है. साथ ही उन्हें कॉलेस्ट्रोल को क़ाबू में रखने की कोशिश भी करनी चाहिए. ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा. रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे. कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी. अगर आप हुक़्म चलाने की कोशिश करेंगे, तो आपके और आपके प्रिय के बीच काफ़ी परेशानी खड़ी हो सकती है. दफ़्तर में आपके दुश्मन भी आज आपके दोस्त बन जाएंगे – आपके सिर्फ़ एक छोटे-से अच्छे काम की बदौलत. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. जीवन साथी की किसी बात को गंभीरता से न लेने की स्थिति में विवाद हो सकता है. सकारात्मक सोच ज़िंदगी में ग़ज़ब का जादू कर सकती है – कोई प्रेरणादायी पुस्तक पढ़ना या फ़िल्म देखना आज के दिन बढ़िया रहेगा.

Leo

02 जून 2020: आपका सकारात्मक रुख़ आपके आसपास के लोगों को प्रभावित करेगा. हर निवेश को सावधानीपूर्वक अंजाम दें और ग़ैर-ज़रूरी नुक़सान से बचने के लिए उचित सलाह लेने में न हिचकिचाएं. अपने परिवार को पर्याप्त समय दें. उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं. उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएं और शिकायत करने का मौक़ा न दें. सम्हल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है. काम पर चीज़ें थोड़ी अजीब हो सकती हैं; आपको महसूस होगा कि सब कुछ आपके ख़िलाफ़ जा रहा है. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. आपको और आपके जीवनसाथी को वैवाहिक जीवन में कुछ निजता की ज़रूरत हे. किसी ऐसे इंसान के साथ समय बिताना जिसका साथ आपको बहुत पसंद न हो, आपकी खीझ की वजह हो सकता है.

Virgo

02 जून 2020: स्वयं को शांत बनाए रखें क्योंकि आज आपको ऐसी कई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनके चलते आप काफ़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं. ख़ास तौर पर अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें, क्योंकि यह और कुछ नहीं बल्कि थोड़ी देर पागलपन है. आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएं. पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है. ज़िन्दगी की भाग-दौड़ में आप ख़ुद को ख़ुशनसीब पाएंगे, क्योंकि आपका हमदम वाक़ई सबसे बेहतरीन है. जिस पहचान और पुरस्कार की उम्मीद आप कर रहे थे, वह बाद के लिए टल सकती है और आपको हताशा का सामना करना पड सकता है. अगर आपके पास हालात से उबरने के लिए दृढ़ इच्छा-शक्ति है, तो कुछ भी असंभव नहीं है. जीवनसाथी से बिना पूछे योजना बनाएंगे, तो उनकी ओर से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है. अगर बहुत ज़्यादा न हो, तो आज देर रात स्मार्टफ़ोन पर गप्पें मारने में भी कोई बुराई नहीं है. किसी भी चीज़ की अति नुक़सानदेह है.

Libra

02 जून 2020: खाते-पीते वक़्त सावधान रहें. लापरवाही बीमारी की वजह बन सकती है. अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें. अपने क़रीबी लोगों के सामने ऐसी बातें उठाने से बचें, जो उन्हें उदास कर सकती हैं. प्यार की ताक़त आपको प्यार करने की वजह देती है. दफ़्तर में आपके दुश्मन भी आज आपके दोस्त बन जाएंगे – आपके सिर्फ़ एक छोटे-से अच्छे काम की बदौलत. कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है. जीवन की सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा. आप बहुत कुछ करना चाहते हैं, फिर भी मुमकिन है कि आप आज चीज़ों को बाद के लिए टाल दें. दिन ख़त्म होने से पहले उठें और काम में लग जाएं, नहीं तो आपको महसूस होगा कि पूरा दिन बर्बाद हो गया है.

Scorpio

02 जून 2020: आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है. बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. घर और काम पर दबाव आपको ग़ुस्सैल और बेचैन बना सकता है. आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है. आप क़ामयाबी ज़रूर हासिल करेंगे – बस एक-एक करके महत्वपूर्ण क़दम उठाने की ज़रूरत है. कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है. ठीक कम्यूनिकेशन न होने के चलते परेशानी खड़ी हो सकती है, लेकिन मिल-बैठकर बात करने से चीज़ें सुलझाई जा सकती हैं. आज परिवार के साथ समय व्यतीत होगा. मुमकिन है कि आप झुंझलाहट या ख़ुद को फंसा हुआ महसूस करें.

Sagittarius

02 जून 2020: तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और रोज़ाना कसरत करते रहें. ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें. घरेलू मसले आपके दिमाग़ पर छाए रहेंगे और आपकी ठीक तरह से काम करने की क्षमता को भी ख़राब कर देंगे. आपका प्रिय को आपसे भरोसे और वादे की ज़रूरत है. काम को मनोरंजन के साथ न मिलाएं. अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएं. आपका जीवनसाथी कुछ ज़्यादा व्यस्त हो सकता है, जिसके चलते आपके उदास होने की संभावना है.

Capricorn

02 जून 2020: आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं- लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं- या फिर किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं. ज़िद्दी बर्ताव न करें- इसके चलते दूसरे आहत महसूस कर सकते हैं. मुहब्बत का सफ़र प्यारा, मगर छोटा होगा. अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुंचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे. आपका चुम्बकीय और ज़िन्दादिल व्यक्तित्व आपको सबके आकर्षण का केन्द्र बना देगा. स्वास्थ्य और आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आपके दिन को नकारात्मक तौर पर प्रभावित कर सकते हैं. दिवास्वप्न देखना इतना भी बुरा नहीं है – बशर्ते इसके माध्यम से आप कुछ रचनात्मक विचार हासिल कर सकें तो. ऐसा आज आप कर सकते हैं, क्योंकि आपके पास समय का अभाव नहीं होगा.

Aquarius

02 जून 2020: आपके जीवन-साथी का प्यारा बर्ताव आपका दिन ख़ुशनुमा बना सकता है. आज के दिन आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि अचानक अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले. पारिवारिक ज़िम्मेदारियों का बोझ बढ़ेगा, जो आपको तनाव दे सकता है. आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे. दफ़्तर में आप तारीफ़ पाएंगे. सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है. यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा. आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं. इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीक़े से बनाएं.

Pisces

02 जून 2020: बाहरी गतिविधियां आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी. क़िलेबंदी वाली जीवन-शैली में बंधे रहना और हमेशा अपनी सुरक्षा की चिंता करना आपके शारीरिक और मानसिक विकास को रोक देंगे. यह आदत आपको चिड़चिड़ा और बेचैन इंसान बना सकती है. ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोतरी आपके मन की शांति को भंग करेगी. रोमांस आपके दिल-दिमाग़ पर छाया रहेगा, क्योंकि आज आपकी मुलाक़ात अपने प्रिय से होगी. आप लम्बे समय से दफ़्तर में किसी से बात करना चाह रहे थे. आज ऐसा होना मुमकिन है. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. आपके वैवाहिक जीवन से सारा मज़ा खो सा गया मालूम होता है. अपने जीवनसाथी से बात करें और कुछ मस्तीभरी योजना बनाएं. दिवास्वप्न देखना इतना भी बुरा नहीं है – बशर्ते इसके माध्यम से आप कुछ रचनात्मक विचार हासिल कर सकें तो. ऐसा आज आप कर सकते हैं, क्योंकि आपके पास समय का अभाव नहीं होगा.

panchang-2-5

आज का पंचाग

विक्रमी संवत्ः 2077, 

शक संवत्ः 1942, 

मासः ज्येष्ठ़, 

पक्षः शुक्ल पक्ष, 

तिथिः एकादशी दोपहर 12.05 तक है, 

वारः मंगलवार, 

नक्षत्रः चित्रा रात्रि 10.55 तक, 

योगः व्यातिपात रात्रि 09.52 तक, 

करणः विष्टि, 

सूर्य राशिः वृष, 

चंद्र राशिः कन्या, 

राहु कालः अपराहन् 3.00 से 4.30 बजे तक, 

सूर्योदयः 05.28, 

सूर्यास्तः 07.10 बजे।

नोटः आज निर्जला एकादशी का व्रत है।

विशेषः आज उत्तर दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर मंगलवार को धनिया खाकर, लाल चंदन, मलयागिरि चंदन का दानकर यात्रा करें।