Panchang

पंचांग, 21 मार्च 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 20 मार्च 2023 :

नोटः आज चैत्र अमावस तथा भौमवती अमावस है, आज विक्रमी संवत् 2079 पूर्ण हो रहा है।

Bhaumvati Amavasya 2021: भौम अमावस्या पर हनुमान जी की कृपा पाने के लिए करें  ये आसान उपाय - Bhaumvati Amavasya 2021 Remedies For Lord Hanuman On Tuesday  - Amar Ujala Hindi News Live
चैत्र अमावस तथा भौमवती अमावस

चैत्र अमावस तथा भौमवती अमावस : चैत्र अमावस्या 21 मार्च मंगलवार को है। मंगलवार के दिन अमावस्या तिथि होने से इसे भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या तिथि के दिन दान और स्नान करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है। मंगलवार के दिन अमावस्या तिथि होने से इसे भोमवती अमावस्या के नाम से जना जाएगा। अगर किसी पर मंगल दोष है तो इस भोवती अमावस्या पर गुड़ या शहद का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से मंगल दोष में कमी आती है। इसके अलावा हनुमानजी की पूजा अर्चना करने से भी मंगल दोष से मुक्ति होती है।

विक्रमी संवत्ः 2079, 

शक संवत्ः 1944, 

मासः चैत्र, 

पक्षः कृष्ण पक्ष, 

तिथिः अमावस रात्रि कालः 10.53 तक है, 

वारः मंगलवार। 

विशेषः आज उत्तर दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर मंगलवार को धनिया खाकर, लाल चंदन,मलयागिरि चंदन का दानकर यात्रा करें।

नक्षत्रः पूर्वाभाद्रपद सांय काल 05.26 तक है, 

योगः शुभ दोपहर काल 12.41 तक, 

करणः चतुष्पद, 

सूर्य राशिः मीन, चंद्र राशिः कुम्भ, 

राहु कालः अपराहन् 3.00 से 4.30 बजे तक, 

सूर्योदयः 06.28, सूर्यास्तः 06.29 बजे।