हरियाणा सरकार द्वारा जगाधरी की नई अनाजमण्डी में मनाई गुरू रविदास जी की 646वीं जंयती, हजारों की संख्या में पंहुचे श्रद्घालु

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 03 जनवरी :

                        श्री रविदास विश्व महापीठ के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष एंव पूर्व राज्यसभा सांसद दुष्यंत गौतम ने संत शिरोमणि गुरू रविदास जी महाराज की 646वीं जयंती के अवसर पर कहा कि देश व प्रदेश की सरकार संत शिरोमणि गुरू रविदास जी के पद चिन्हों पर चल रही है। संत शिरोमणि गुरू रविदास जी महाराज जी ने अपनी वाणी में कहा था च्च्ऐसा चॉहू राज मै, मिले सभी को अन्न, कोई भूखा न सोए, रहे रविदास प्रसन्नज्ज् इसी संदेश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चरितार्थ कर रहे है। सांसद दुष्यंत गौतम शुक्रवार को नई अनाजमण्डी जगाधरी में हरियाणा सरकार द्वारा महापुरूष सम्मान योजना के तहत आयोजित संत शिरोमणि गुरू रविदास जी महाराज की 646वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में सबसे पहले उन्होंने संत रविदास जी महाराज के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया व उपस्थित जनसमूह को इस पावन अवसर पर बधाई दी। उन्होंने उपस्थित संतों को शॉल भेट कर सम्मानित किया। 

                        उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संतों एवं महापुरूषों के जन्मदिवसों को मना कर सामाजिक समरसता का काम किया है। आज पूरा हरियाणा रविदासमय बन गया है। पूरे प्रदेश में तीन स्थानों- गुरूग्राम, नरवाना व जगाधरी में गुरू रविदास जी महाराज की जयंती पर समारोह आयोजित किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि गुरू रविदास जी महाराज ने कहा था कि कोई भी व्यक्ति जाति से छोटा-बड़ा नही होता बल्कि कार्यो से उसकी पहचान होती है।

                        उन्होंने कहा कि गुरू रविदास जीवन पर्यंत सामाजिक बुराईयों से संघर्ष करते रहे और उन्होंने समरसता के कई चमत्कार दिखाए। उन्होंने कहा कि भगवान और इंसान एक ही है और उन्होंने इसे मन चंगा तो कटौती में गंगा कह कर सिद्घ भी किया है।पूर्व राज्य सभा सांसद ने कहा कि वर्तमान केन्द्र व हरियाणा सरकार भारत के संविधान के अनुरूप कार्य कर रही है। देश के निर्माण में बाबा साहेब का विशेष योगदान है जिसको वर्तमान सरकार ने फलीभूत किया है। इससे पहले की सरकारे संविधान के अनुसार काम नही करती थी जिससे गरीबों को रोटी तक का मोहताज रहना पड़ता था। परंतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 80 करोड़ लोगों को मुसीबत के समय कोरोना काल में मुफ्त राशन देकर अपने दायित्व को निभाया है। ईलाज से कोई गरीब न मरे इसके लिए प्रधानमंत्री ने आयुष्मान योजना चलाई है और इस योजना को गति देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में चिरायु स्वास्थ्य योजना लागू की है जिससे 29 लाख जरूरतमंद को इसका लाभ मिलेगा।

                        उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बनारस में गुरू श्री रविदास मंदिर के नवनिर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि दी है व 30 एकड़ में गुरू रविदास उपवन बन रहा है। उन्होंने कहा कि श्रद्घालुओं के लिए जालंधर से गुरू रविदास जन्म स्थली बनारस के लिए प्रतिदिन दो विशेष ट्रेने चलाई जा रही है।उन्होंने कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर वर्तमान भारत के निर्माता थे व वर्तमान केन्द्र सरकार द्वारा नागपुर में 13 एकड़ में डॉ. भीम राव अम्बेडकर संग्रहालय बनाया जा रहा है और यही पर उनकी 10 एकड़ भूमि पर समाधि बनाई जा रही है। जबकि पिछली सरकारों ने उनकी यादों को समेटने के लिए कोई ठोस कदम नही उठाए है।

                        उन्होंने कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर गरीबों को रोटी मांगने वाला नही बल्कि रोटी देने वाला बनाना चाहते थे और उनकी सोच गरीबों, दलितो व पिछड़ों को समाज की मुख्यधारा में जोडऩे की थी। यही कार्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने शासन में कर रहे है। इस मौके पर कार्यक्रम के संयोजक सांसद रतन लाल कटारिया ने संत शिरोमणि गुरू रविदास जी महाराज को नमन किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार संत गुरू रविदास जी के सामाजिक समरसता के संदेश को लेकर हिन्दुसतान के कोने-कोने में जा रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्रिय सरकार ने 81 करोड़ 37 लाख लोगों के लिए बजट में अनाज का प्रावधान किया है और कोविड के दौरान भुखमरी से भारत में किसी व्यक्ति ने अपनी जान नही गवाई है यह प्रधान मंत्री की सोच है तथा उन्होंने इस बजट में 45 लाख करोड़ का बजट गरीबों की भलाई के लिए रखा है।

                        उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में सरकार गुरू रविदास जी महाराज व डॉ. भीम राव अम्बेडकर के संविधान में सामाजिक समरसता के सिद्घांत पर चल रही है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को श्री गुरू रविदास जी महाराज के जन्म दिवस की बधाई दी।हरियाणा के शिक्षामंत्री कंवरपाल ने कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए कहा कि देश की पहचान संतो से है और समाज में संतों को विशेष प्रतिष्ठïा प्राप्त है। उन्होंने कहा कि भारत वर्ष में धर्म निष्पेक्षता महापुरूषों की वजह  से कायम है। उन्होंने कहा कि हम सभी समान है और गुरू रविदास जी ने यह सिद्घ करके भी दिखाया है। उन्होंने कहा कि हमें संतो एव महापुरूषों के दिखाए रास्ते पर चलना होगा व सबको समान समझना होगा।

                        उन्होंने कहा कि संत रविदास जी महाराज द्वारा दिए गए समरसता के संदेश पर केंद्र व हरियाणा सरकार चल रही है व गरीबों के लिए अन्न और स्वास्थ्य रक्षा की योजनाएं शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर व्यक्ति को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का निर्णय लिया है। इसके लिए उनके द्वारा एक लाख 80 हजार रुपये से कम आय वाले लोगों के करीब 29 लाख पीले कार्ड बना कर घर भेजे जा रहे है व एक लाख रुपये से कम आमदन वाले परिवारों को पहले चरण में कौशल विकास योजना के तहत रोजगार दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर धारा 370 के पक्ष में नही थे जब इसे लागू किया गया उन्होंने इसका जमकर विरोध किया था। यह धारा हमारे देश को तोडऩे की एक साजिश थी। बाबा साहेब के सपने को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धारा 370 को हटा कर साकार किया है। इससे देश और मजबूत होगा। उन्होंने स्पष्टï किया कि संतो व महापुरूषों के दिखाए गए रास्ते पर चलकर हम देश को विकास पथ पर आगे ले जा सकते है।

                        विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि संत रविदास जी महाराज का लगभग 625 वर्ष पहले समता, समानता, समन्वय व आपसी भाईचारे का संदेश आज भी सार्थक है। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी महाराज कर्मयोगी थे और वह कर्म को प्रधान मानते थे किसी भी कार्य को छोटा-बड़ा नही मानते थे। उन्होंनेे भक्ति आंदोलन में समाज को नई जागृति देने का काम किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संतो, ऋषियों व महापुरूषों का जन्मदिन मनाने का जो अहम निर्णय लिया है उससे युवाओं को प्रेरणा मिल रही है। इस कार्यक्रम में पूर्व विधायक एवं कार्यक्रम के सह संयोजक चौ. बलवंत सिहं ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया। मंच का संचालन वरिष्ठï भाजपा नेता अरूण कुमार ने किया। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग ढोल नगाड़े के साथ पंहुचे। 

                        कार्यक्रम में करनाल के सांसद संजय भाटिया, कुरूक्षेत्र के सांसद नायब सैनी, नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर, भाजपा प्रदेश महामंत्री अमरनाथ सौदा, पूर्व विधायक एवं कार्यक्रम के सह संयोजक पवन सैनी, जितेन्द्र चौधरी, पूर्व विधायक ईश्वर पलाका, पूर्व विधायक अनिल धंतोड़ी,भाजपा की वरिष्ठï कार्यकर्ता बंतो कटारिया, भाजपा नेता सोमनाथ नम्बरदार ने भी संत शिरोमणि गुरू रविदास जी महाराज को नमन किया व अपने विचार रखे तथा गुरू रविदास जी महाराज को महान समाज सुधारक बताया। इस अवसर पर उपायुक्त राहुल हुड्डïा, अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिंहा, सीटीएम अशोक कुमार, ईओ हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण अजय जांगड़ा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

                        इस कार्यक्रम में यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, अम्बाला शहर के विधायक असीम गोयल, थानेसर के विधायक सुभाष सुधा, इंद्री के विधायक राम कुमार कश्यप,जिला परिषद के चेयरमैन रमेश ठसका,पूर्व मंत्री कर्णदेव काम्बोज, पूर्व विधायक राजबीर बराड़ा, लतिका शर्मा, चेयरमैन धर्मबीर मिर्जापुर, पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्षा रोजी आनंद मलिक, हरियाणा व्यपारी कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रामनिवास गर्ग, भाजपा के अुनसूचित जाति मोर्चा के सचिव रामपाल पाली, नगर परिषद सढौरा की अध्यक्षा शालीनी शर्मा, भाजपा के जिलाध्यक्ष राजेश सपरा, करनाल भाजपा जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, महामंत्री कृष्ण सिंगला, जिला मीडिया प्रभारी कपिल मनिष गर्ग, भाजपा जिला एससी सैल के जिलाध्यक्ष धर्मपाल मट्टïू,भाजपा नेता अरूण भान, दाता राम, डॉ ऋषि पाल सैनी, विपुल गर्ग, देवेन्द्र चावला, कर्मचंद रटोली, नरेन्द्र राणा, गौरव बेदी, सीनीयर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा पिन्नी, डिप्टी मेयर रानी कालड़ा सहित चार जिलों अम्बाला, पंचकूला, कुरूक्षेत्र व यमुनानगर से भारी संख्या में श्रद्घालुजन उपस्थित थे जिन्होंने संत शिरोमणि गुरू रविदास जी महाराज के चरणों में नमन किया व लंगर चखा।